नवजात शिशु के आहार की विशेषता क्या है?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 12:39

मां का दूध उत्तम होता है

मां का दूध क्यों पिलाएं? क्योंकि यह:

पोषण से भरपूर होता है¤
आपके बच्चे के बढ़ने पर उसकी पोषण संबंधी ज़रूरतों को पूरा करने के लिए खुद में बदलाव लाने में सक्षम होता है (हर स्तनपान के साथ, वास्तव में).
आपके शिशु को जीवन की सबसे अच्छी शुरुआत देने के लिए बना है.
आपके नवजात शिशु के लिए उत्तम आहार.

साथ ही, स्तनपान कराना आपके लिए भी बहुत अच्छा है—यह निम्न चीज़ों में आपकी मदद कर सकता है:

गर्भावस्था से पहले के वज़न पर तेज़ी से वापस आना.
अपने और अपने बच्चे के बीच एक अभिन्न बंधन बनाना.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा यह सलाह दी जाती है कि शिशुओं और अभी चलना सीख रहे बच्चों के पोषण, प्रतिरक्षामूलक संरक्षण, वृद्धि और विकास के लिए, आप शुरुआती छह महीने तक विशेष रूप से स्तनपान कराएं और आप इसे दो साल तक या उचित पूरक आहार के साथ लंबे समय तक बनाए रखें.1,2
आपके शिशु को आहार देने की योजना

आप अपने बच्चे को कैसे आहार देते हैं यह एक बहुत ही व्यक्तिगत निर्णय होता है. अपनी योजना को वैयक्तिकृत करते समय आपको जिन बातों पर विचार करना चाहिए वे यहां बताई गई हैं.

इसे अपने स्वास्थ्य सेवा पेशेवर और अपने परिवार से प्राप्त सही जानकारी, सलाह और सहायता पर आधारित बनाएं.
जान लें कि अपने जीवन के पहले छह महीनों के दौरान मां का दूध आपके बच्चे के लिए उत्तम आहार होता है.
आप उपलब्ध विभिन्न प्रकार के इन्फ़ैंट फॉर्मूलों को देखेंगे, तो किसी एक का इस्तेमाल करने का निर्णय ले पाएंगे.

जैसे ही आप शिशु को आहार देने की योजना बनाकर अपने बच्चे के लिए आवश्यक पूरा पोषण देने के लिए तैयार हो जाएं—निम्न बातों पर विचार करें:
1. स्वस्थ मां, स्वस्थ बच्चा

स्वास्थ्यवर्धक भोजन करें (और पर्याप्त मात्रा में खाएं. नवजात शिशु को हर 2-3 घंटों में आहार दिया जाता है, इसलिए आपको भी खाना होगा).
तरल पदार्थ लेती रहें.
अच्छे से आराम करें.

2. स्तनपान कराने के बारे में जानें

स्तनपान कराने के लिए तैयार हो जाइए! सहायक संकेतों के साथ स्वयं को तैयार करके और साथ ही चुनौतियों का सामना करने के तरीकों पर युक्तियां जानकर आप दोनों के लिए इसे एक संतोषप्रद अनुभव बनाएं.
3. इसे करने के लिए तैयार हो जाएं!

जन्म के बाद जितनी जल्दी हो सके स्तनपान कराएं (अगर आप ऐसा करने के लिए पर्याप्त स्वस्थ हैं, तो 30 से 60 मिनट के भीतर ही स्तनपान कराने की सलाह दी जाती है).
सफलतापूर्वक स्तनपान आरंभ करने को बढ़ावा देने के लिए अपने बच्चे को अक्सर अपनी त्वचा से चिपकाकर पकड़ें.
पुष्टि करें कि आपका अस्पताल 24-घंटे बच्चे को मां के साथ कमरे में रखने की सुविधा देता है (ताकि आप अपने भूखे बच्चे को कभी इंतज़ार न करवाएं).

4. अपने पूरक आहार के विकल्पों को जानें

आपके विकल्पों में स्तनपान (आदर्श रूप से), शिशुओं के लिए तैयार आहार (बेबी फ़ूड) के साथ मां के दूध को पूरक आहार बनाना या केवल इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूला देना शामिल है.
कनाडा का स्वास्थ्य विभाग गाय के दूध से बने व्यावसायिक इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूले को मां के दूध का एकमात्र सुरक्षित और पोषक विकल्प मानकर इसकी सलाह देता है.1,2
कनाडा के स्वास्थ्य सेवा विशेषज्ञ गाय के दूध से बने इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूले को जन्म से लेकर 9 से 12 महीने की उम्र तक देने की सलाह देते हैं.1,2
पहले साल के दौरान आयरन-फ़ोर्टिफ़ाइड इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूले आपके बच्चे के लिए पोषण का एक पूर्ण स्रोत प्रदान करता है (कनाडा सरकार वास्तव में इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूले के संयोजन को नियंत्रित करती है).
इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूलों में बच्चे की वृद्धि और विकास के लिए आवश्यक वसा, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, विटामिन और खनिजों की अनुशंसित मात्रा होती है.
आपके पास इन्फ़ैंट फ़ॉर्मूले के कई विकल्प हैं – आप अपने बच्चे को जो आहार देते हैं, उसमें परिवर्तन करने से पहले हमेशा अपने डॉक्टर से बात करें.

मेरे बच्चे को गाय का दूध कब दिया जा सकता है?

जब तक आपका बच्चा कम से कम 9-12 महीने का नहीं हो जाता, तब तक वसायुक्त (3.25%) गाय का दूध देने की सलाह नहीं देने का कारण यहां बताया गया है:

निम्न आयरन सामग्री: शुरुआत करने के लिए आयरन का एक अच्छा स्रोत नहीं है, गाय का दूध वास्तव में आयरन से भरपूर अन्य खाद्य पदार्थों से आयरन के अवशोषण को कम कर सकता है (और बहुत अधिक मात्रा में दूध भी आयरन की कमी का कारण बन सकता है).
बहुत अधिक सोडियम: मां के दूध की तुलना में लगभग तीन गुना अधिक सोडियम होता है और आपके बच्चे की किडनी पर बुरा असर डाल सकता है.
बहुत अधिक प्रोटीन: मां के दूध से लगभग तीन गुना अधिक प्रोटीन, वसायुक्त गाय का दूध कुछ शिशुओं द्वारा पचा पाना मुश्किल हो सकता है.

आपके बढ़ते बच्चे को आयरन की ज़रूरत है

आप नीचे दी गई जानकारी के साथ अपने आयरन के ज्ञान को मज़बूत करने के साथ ही जान लें कि आपके शिशु के लिए प्रारंभिक आयरन संचय लगभग 6 महीने के लिए लक्षित स्तर से कम होना शुरू हो सकता है1.

आयरन क्यों चाहिए?

यह एक ऐसा महत्वपूर्ण पोषक तत्व है, जो आपके बच्चे की सामान्य वृद्धि और विकास में योगदान देता है.
यह उन लाल रक्त कोशिकाओं को बनाने के लिए यह आवश्यक होता है जिनसे बच्चे के छोटे से शरीर में ऑक्सीजन का परिवहन होता है.

बच्चा आयरन कैसे प्राप्त कर सकता है?

स्वस्थ पूर्ण अवधि के शिशुओं में जन्म से ही आयरन संग्रहीत होता है, जो लगभग 6 महीने की उम्र तक उनकी आवश्यकताओं को पूरा करता है.
आपका स्वयं का आयरन से भरपूर आहार यह सुनिश्चित करने में मदद करेगा कि ये संग्रह बने रहें.
मां के दूध से आपके बच्चे को पहले 6 महीनों के लिए पर्याप्त मात्रा में आयरन मिल जाएगा1.
अगर आप पूरक या अनन्य रूप से तैयार शिशु आहार को चुनते हैं, तो एक आयरन-फ़ोर्टिफ़ाइड फ़ॉर्मूला चुनें.
आयरन से भरपूर ठोस खाद्य पदार्थ दें लक्षित 6 माह के बाद1.

रुकिए, ठोस खाद्य पदार्थ?

हां, आपका बच्चा लगभग 6 महीने का होने पर ठोस खाद्य पदार्थ खाना शुरू करने के लिए तैयार हो जाएगा.
6 से 12 महीने की उम्र के बीच खाद्य पदार्थों की शुरुआत एक खाद्य सामग्री और टुकड़ों के रूप में देने की निरंतर प्रक्रिया होती है.
स्वास्थ्य विभाग कनाडा सलाह देता है कि शिशु का पहला आहार आयरन से भरपूर हो.1
आयरन से भरपूर स्वास्थ्यवर्धक विकल्प मांस, मांस के विकल्प और आयरन फ़ोर्टिफ़ाइड शिशु आहार हैं.
शिशुओं को दिन में 2 या अधिक बार आयरन से भरपूर भोजन देना चाहिए.1,2

अभी भी सुनिश्चित नहीं हैं कि ठोस भोजन की आदत होने के बाद आपके बच्चे की आयरन की ज़रूरतों को कैसे पूरा किया जाए? बस नीचे दिए गए चार्ट में पोषण संबंधी अनुशंसाओं का अनुसरण करें.3
आयरनक्लाड रिमाइंडर्स

स्तनपान आदर्श है—और यह आपके बच्चे को पहले 6 महीनों के लिए आयरन देने का प्राकृतिक तरीका है.
अगर आप पूरक या विशेष रूप से तैयार किए गए शिशु आहार देने का निर्णय लेते हैं तो हमेशा आयरन-फ़ोर्टिफ़ाइड शिशु आहार चुनें.
लगभग 6 महीने की उम्र में बच्चे को आयरन युक्त खाद्य पदार्थ देना शुरू कर दें, चाहे आप स्तनपान करा रही हों या तैयार किए गए शिशु आहार दे रही हों (केवल अपने बच्चे के डॉक्टर से पहले बात कर लें).
कम से कम 9-12 माह की आयु तक वसायुक्त गाय का दूध देने से बचें क्योंकि इसमें बहुत कम मात्रा में आयरन होता है.
मिथकों से अवगत रहें और जान लें कि ऐसा कोई वैज्ञानिक आंकड़ा नहीं है जो आयरन-फ़ोर्टिफ़ाइड शिशु आहार और पेट के दर्द, कब्ज़ और घबराहट के बीच संबंध को दर्शाता है.
उन सभी पूरक विटामिन को बच्चों की पहुंच से दूर संग्रहीत करें जिनमें आयरन होता है, जिसमें आपके प्रसवकालीन और प्रसवोत्तर विटामिन शामिल हैं—इसकी अधिक मात्रा हानिकारक हो सकती है (आप उन्हें अपनी पहुंच में रखेंगे, विशेष रूप से अगर आपके स्वास्थ्य देखभाल पेशेवर ने स्तनपान या तैयार किया गया शिशु आहार देने के अलावा आपके बच्चे के आहार में आयरन का पूरक देने की सलाह दी है).
अगर आपको अत्यधिक मात्रा में आयरन के सेवन का संदेह है, तो अपने चिकित्सक को कॉल करें या तुरंत अपने स्थानीय आपातकालीन कक्ष में जाएं.

अपने बच्चे की आयरन की आवश्यकता और आयरन की कमी के बारे में डॉक्टर से बात करें. आयरन की कमी से आपका बच्चा सामान्य से कम सक्रिय हो सकता है और शायद अधिक धीरे भी विकसित हो सकता है.
 DHA और ARA

संभवतः आप स्वास्थ्य लाभ प्रदान करने वाले इन दो फ़ैटी एसिड से अवगत हों: DHA (आप इसे डोकोहेक्सानोइक एसिड के रूप में जानते हैं, है ना?), एक ओमेगा-3 वसा और ARA (आर्किडोनिक एसिड, बेशक) एक ओमेगा-6 वसा.
क्या उन्हें इतना महत्वपूर्ण बनाता है?

विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि स्वस्थ मस्तिष्क और आंख के विकास के लिए DHA और ARA ज़रूरी हैं4,5 (वे वास्तव में जन्म से पहले आपके बच्चे के मस्तिष्क और आंख के ऊतक में जमा हो जाते हैं).

जितनी जल्दी आप DHA, एक प्रमुख मस्तिष्क-पुष्टिकारक पोषक तत्व लेना आरंभ करेंगे, तीन साल की उम्र तक उतना बेहतर—लगभग 90% आपके बच्चे के मस्तिष्क का विकास पूरा हो जाएगा6.
मैं उन्हें कैसे प्राप्त करूं?

आपका शरीर दो आवश्यक ओमेगा-3 और ओमेगा-6 फ़ैटी एसिड्स से DHA और ARA का उत्पादन करेगा: अल्फ़ा-लिनोलेनिक (ALA) और लिनोलिक एसिड.

हालांकि ऐसा आपके द्वारा स्वास्थ्यवर्धक आहार लेने के साथ शुरू होता है - इसलिए DHA से भरपूर खाद्य पदार्थ खाएं5, जैसे:

वसायुक्त मछली: अटलांटिक सैल्मन, हेरिंग, मैकररेल, सार्डीनेस और कॉड आपके लिए सबसे अच्छे DHA के स्रोत (उस क्रम में) हैं.
DHA फ़ोर्टिफ़ाइड ओमेगा-3 अंडे: अगर आप मछली नहीं खाती हैं तो आपके लिए अच्छा विकल्प हैं.
फ़्लेक्सीड (अलसी के बीज) और अखरोट: उचित स्रोत, हां, लेकिन आपके शरीर द्वारा इनको संसाधित करने के बाद आपको कम मात्रा में DHA प्राप्त होता है.

मेरा बच्चा उन्हें कैसे प्राप्त करता है?

ये पोषक तत्व आपके दूध से उसे मिलते हैं.

साथ ही, आपके बच्चे का शरीर उन्हें उसी तरह पैदा करता है जैसे आप करते हैं, और अल्फा-लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड वर्तमान में सभी शिशु के लिए तैयार आहार में शामिल किए जाते हैं. ये आवश्यक फ़ैटी एसिड विभिन्न प्रकार के ठोस खाद्य पदार्थों में भी पाए जाते हैं5—इसलिए जब आप अपने फ़ीडिंग विकल्प तैयार करें तो इन पर भी ध्यान दें.

आपका स्वास्थ्य सेवा पेशेवर, DHA और ARA के बारे में आपके किसी भी अन्य प्रश्न का उत्तर दे सकता है.
 प्रोबायोटिक्स के फ़ायदे: अपने शिशु की प्रतिरक्षा प्रणाली का विकास करना

जी, हां, प्रकृति का एक और चमत्कार—आपके बच्चे की विकासशील प्रतिरक्षा प्रणाली, यह निम्न के रूप में कड़ी मेहनत करती है:

रोग एवं संक्रमण से बचाव करना.
बच्चे के विकास और समग्र स्वास्थ्य में मुख्य सहायक.
प्राकृतिक सुरक्षात्मक बाधाओं को बनाए रखने में महत्वपूर्ण.

जाहिर है, सुरक्षा के लिए त्वचा सबसे महत्वपूर्ण होती है, लेकिन एक अन्य महत्वपूर्ण बाधा पाचन क्रिया होती है, जिसमें प्रमुख रूप से रहती हैं:

शरीर की 80% प्रतिरक्षा कोशिकाएं.7
आंत, लगभग 500 विभिन्न प्रकार के जीवाणुओं का एक सूक्ष्मता से संतुलित समुदाय होती है.

एक स्वस्थ पाचन तंत्र में, बच्चे की प्रतिरक्षा प्रणाली और शरीर को बीमारी से सुरक्षित रखने के कार्य का एक हिस्सा अच्छे बैक्टीरिया (या बैक्टीरियल कल्चर) पर निर्भर करता है—वे संभावित हानिकारक बैक्टीरिया को संतुलित करने में भी मदद कर सकते हैं. इस सुरक्षात्मक अवरोध का समर्थन करने का एक तरीका आपके बच्चे के पाचन तंत्र में अच्छे बैक्टीरिया के स्तर को बढ़ाना है.

हाल ही के शोध से पता चला है कि मां के दूध में स्वाभाविक रूप से बिफ़ीडोबैक्टीरिया सहित प्रोबायोटिक्स होता है8,9 जो:

अच्छे बैक्टीरिया होते हैं
स्वस्थ, स्तनपान करने वाले शिशुओं की आंत में प्राकृतिक रूप से पाए जाने वाले बैक्टीरिया के 90% से बनते हैं.10
एक स्वस्थ पाचन तंत्र प्रणाली के निर्माण में सहायता प्रदान करता है.
एक मज़बूत प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वस्थ विकास में सहायता प्रदान करता है.11,12

अकेले इन तथ्यों से ही यह समझना आसान हो जाता है कि आपके शिशु के लिए मां का दूध प्रोबायोटिक्स का एक आदर्श स्रोत क्यों है.
 प्रोबायोटिक्स क्या हैं?
“प्रोबायोटिक” का शाब्दिक अर्थ “जीवन के लिए” है.

प्रोबायोटिक्स सजीव, सुरक्षित सूक्ष्मजीव होते हैं, जो भोजन में पाए जाते हैं आप उन्हें “प्राकृतिक कल्चर” या “अच्छे जीवाणु” के नाम से भी जानते हैं.

पर्याप्त मात्रा में लिए जाने पर वे विशिष्ट स्वास्थ्य लाभ प्रदान करते हैं, जैसे पाचन में सहायता और प्रतिरक्षा प्रणाली का समर्थन करना.13

प्रोबायोटिक बिफ़ीडोबैक्टीरियम लैक्टिस  या बी. लैक्टिस  एक सामान्य प्रकार का बिफ़ीडोबैक्टीरिया है और स्वास्थ्य विभाग कनाडा द्वारा एक प्रोबायोटिक के रूप में पहचाना जाता है जो शिशु की स्वस्थ पाचन तंत्र प्रणाली में योगदान देता है.14 बी. लैक्टिस का शिशुओं में इसके स्वास्थ्य लाभों के लिए बड़े पैमाने पर अध्ययन किया गया है.

शोध से पता चलता है कि, जब अंतर्ग्रहण होता है, तो प्रोबायोटिक्स केवल पाचन तंत्र में अस्थायी रूप से निवास करते हैं11,13,14 और बी. लैक्टिस  का दैनिक सेवन स्वास्थ्य लाभ के लिए आवश्यक है.14,15

बी. लैक्टिस को एंटीबॉडी के स्तर को बढ़ाने में मदद करने के लिए दिखाया गया है, आपके शरीर के प्रतिरक्षा संरक्षक और स्वस्थ शिशु की रोग प्रतिरोधक प्रणाली और प्राकृतिक सुरक्षा का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है.15,16,17

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info