नवजात शिशु जीभ क्यों निकलते हैं?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 12:10

अगर आपका शिशु भी निकालता है जीभ, तो इन बातों पर जरूर करें गौर

छोटे बच्‍चे बोल तो नहीं सकते लेकिन अपनी कई हरकतों से वो अपनी जरूरत और मन की बात बताने की कोशिश करते हैं। इनमें से एक जीभ निकालना भी है। जीभ निकालकर शिशु मां को कुछ संकेत देने की कोशिश करता है।

अगर आपका शिशु भी निकालता है जीभ, तो इन बातों पर जरूर करें गौर
कम से कम 6 महीने तक बच्‍चे बोलने की बजाय अन्‍य हरकतों से अपने मन की बात बताते हैं। आपने देखा होगा कि कई बार शिशु अपनी जीभ बाहर निकाल लेते हैं। आपको उनकी ये हरकत सामान्‍य लगती होगी लेकिन ऐसा नहीं है। दरअसल, जीभ निकालकर शिशु आपको कुछ संकेत दे रहा होता है। जीभ निकालकर बच्‍चे अपनी जरूरत या परेशानी के बारे में बताने की कोशिश कर रहे होते हैं।

कई कारणों की वजह से शिशु जीभ बाहर निकाल सकता है। इसकी निम्‍न वजहें हो सकती हैं-
​भूख लगने पर
जब शिशु बोलना नहीं सीखते हैं तो अपनी हरकतों से ही अपनी जरूरतों के बारे में बताते हैं। भूख लगने पर भी शिशु जीभ निकालकर अपनी मां को संकेत देते हैं। कई बार खाना खिलाते समय जब बच्‍चे का पेट भर जाता है, तब भी वो जीभ निकालकर इस बारे में बताते हैं।
​ठोस आहार नहीं खाना
अगर आपने अभी अपने बच्‍चे को कम ठोस आहार देना शुरू किया है और खाना खाते समय बच्‍चा जीभ निकाल रहा है तो इसका मतलब है कि अभी आपका बच्‍चा ठोस आहार खाने के लिए तैयार नहीं है।
​मुंह से सांस लेने के लिए
कई बार बच्‍चे मुंह से सांस लेने की वजह से भी जीभ निकाल सकते हैं। खांसी, जुकाम, साइनस बंद होने, एलर्जी, टॉन्सिल्‍स में सूजन जैसे कई कारणों से बच्‍चा मुंह से सांस लेता है।
गैस

अत्यधिक गैस के कारण होने वाली बेचैनी और दर्द के कारण कुछ बच्चे गैस पास करते समय अपनी जीभ बाहर निकाल सकते हैं।
​मैक्रोग्‍लोसिया
इसमें असामान्‍य रूप से जीभ का आकार बढ़ जाता है। कुछ बच्‍चों में डाउन सिंड्रोम या बे‍कविथ विडेमैन सिंड्रोम के कारण जीभ का साइज बढ़ सकता है। जीभ बड़ी होने पर शिशु को दिक्‍कत होती है और वो बार-बार अपनी जीभ बाहर निकालने लगता है।

​दांत निकलने पर
शिशु के जीभ निकालने को टंग थ्रस्‍ट कहा जाता है। जब बच्‍चों के दांत निकलते हैं, तब भी वो जीभ निकालते हैं। हालांकि, दांत निकालने का यही एकमात्र संकेत नहीं होता है। मसूड़ों में सूजन, मसूड़ों का लाल होना, मुंह में बच्‍चे का चीजें डाल लेना और चिड़चिड़ा होना भी दांत आने का संकेत है।
​आदत बन जाती है
नवजात शिशु दूध पीते समय अपनी जीभ बाहर निकालते हैं और कई बार 4 से 6 महीने की उम्र के बाद उन्‍हें जीभ निकालने की आदत पड़ जाती है। इसमें बच्‍चों को मजा भी आता है।

​मसल टोन कम होने पर
कुछ बच्‍चों में मसल टोन कम होता है और जीभ भी एक मांसपेशी है जिसे मुंह की अन्‍य मांसपेशियां नियंत्रित करती हैं । मसल टोन की वजह से भी बच्‍चे सामान्‍य से ज्‍यादा बार मुंह से जीभ बाहर निकाल सकते हैं। डाउन सिंड्रोम और सेरेब्रल पाल्‍सी जैसी कई स्थितियों के कारण मसल टोन में कमी आ सकती है।

इसके अलावा हिपोटोनिया, माइक्रोगनाथिया जैसी कई स्थितियों के कारण भी शिशु जीभ बाहर निकालने लगते हैं। अगर आपका बच्‍चा सामान्‍य से ज्‍यादा बार टंग थ्रस्टिंग कर रहा है या ऐसा करने के दौरान वो चिड़चिड़ा हो जाता है और रोने भी लगता है तो तुरंत पीडियाट्रिशियन को दिखाएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info