नवजात शिशु सोते समय क्यों मुस्कुराता है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 15:20

सोते समय क्‍यों मुस्‍कुराते हैं बच्‍चे

आपने अक्‍सर बच्‍चों को नींद में मुस्‍कुराते हुए देखकर सोचा होगा कि आखिर सोते समय बच्‍चे क्‍यों मुस्‍कुराते हैं। आपको बता दें कि नींद में मुस्‍कुराने के कई कारण होते हैं।
why babies smile when they sleep
बच्‍चे बहुत क्‍यूट होते हैं और उनका चेहरा देखकर ही दिनभर की सारी थकान दूर हो जाती है। आपने अक्‍सर देखा होगा कि शिशु सोते समय नींद में मुस्‍कुराते हैं और उनका मुस्‍कुराता हुआ चेहरा देखकर आपका दिल भी खुश हो जाता है। लेकिन क्‍या आपने कभी यह सोचा है कि शिशु नींद में क्‍यों मुस्‍कुराते हैं?


नींद में क्‍यों मुस्‍कुराते हैं बच्‍चे
नवजात शिशु किसी बाहरी स्टिमुलेशन के कारण नहीं मुस्‍कुराते हैं। किसी विशेष मस्तिष्‍कीय क्रिया की वजह से बच्‍चे नींद में हंसते हैं। रैपिड आई मूवमेंट (आरईएम) वह स्‍टेज होता है जिसमें हम सपने देखते हैं और अपने सपने की प्रतिकिया में बच्‍चे मुस्‍कुराते हैं।

टीवी पर ऑफर हासिल करने का आखिरी मौका- 60% तक की छूट - अभी खरीदें और धनतेरस पर डिलीवरी पाएं |


अब शिशु अपनी बात कह तो नहीं सकते हैं इसलिए यह बताना बहुत मुश्किल है कि बच्‍चे सपने में क्‍या देखकर मुस्‍कुराते हैं।


इमोशंस डेवलप होने
नींद से जागने पर शिशु नई आवाज सुनने और चीजें देखता है। शिशु के दिमाग में रोज चलने वाली चीजें और जान‍कारियां रिकॉर्ड हो सकती हैं जो नींद के दौरान प्रोसेस होने लगती हैं। बच्‍चे इमोशंस डेवलप होने पर भी मुस्‍कुराते हैं।

गैस पास करने
माना जाता है कि शिशु 3 से 4 महीने के होने पर दूसरों को देखकर मुस्‍कुराने लगते हैं। लेकिन अगर बच्‍चा जन्‍म के बाद पहले ही कुछ हफ्तों में मुस्‍कुराने लगे तो ऐसा गैस पास करने पर हो सकता है। इस बात को साबित करने के लिए कोई वैज्ञानिक रिसर्च मौजूद नहीं है।
ऐसा मान सकते हैं कि कोलिक बेबी गैस पास करने से आराम मिलने पर मुस्‍कुराते हैं और इससे उन्‍हें अच्‍छा महसूस होता है।


आरईएम स्‍लीप साइकिल
आरईएम स्‍लीप में कुछ साइकोलॉजिकल बदलाव के कारण रिफलेक्स ट्रिगर होते हैं जिनमें से एक मुस्‍कुराना भी हो सकता है। आरईएम स्‍लीप फेज रैपिड आई मूवमेंट की वजह से हो सकता है। हो सकता है कि बच्‍चा आरईएम स्‍लीप साइकिल में होने पर मुस्‍कुराए।
शिशु के बाल हटाने का उबटन

-
-

एक ब्रेड, एक चम्‍मच घर में बने दूध की मलाई, दस चम्‍मच कच्‍चा दूध, एक कटोरा।
-

ब्रेड के किनारे हटाकर उसके बीच का हिस्‍सा कटोरे में डाल दें।
-

अब ब्रेड में एक चम्‍मच मलाई डालें।
-

पांच चम्‍मच दूध डालना है।
how-to-remove-hair-from-baby-skin

आपको इससे स्‍क्रब बनाना है इसलिए थोड़ा गाढ़ा ही रखें।
4th-step
-

स्‍क्रब मोटा लग रहा है तो थोड़ा और दूध डाल लें।
-

इस पेस्‍ट को शिशु की स्किन पर लगाएं।
-

आप इस स्‍क्रब से शिशु की मालिश करें।


अन्‍य मेडिकल कारण
कुछ दुर्लभ मामलों में दौरे पड़ने की वजह से बच्‍चे हंसने लगते हैं। अगर आपको बच्‍चे के वजन में कमी, सोते समय दिक्‍कत होना, दौरे पड़ना , बेवजह हंसने जैसे लक्षण दिख रहे हैं तो तुरंत डॉक्‍टर को दिखाएं। वैसे ऐसा दुर्लभ ही होता है।
अब तो आप जान गए ना कि बच्‍चे नींद में क्‍यों हंसते हैं। शिशु के मासूम चेहरे की मुस्‍कान में बहुत ताकत होती है। ये आपकी दिनभर की तकलीफ और मेहनत और पल भर में ही दूर कर सकती है। इसलिए सब कुछ छोड़िए और अपने बच्‍चे की मुस्‍कान को इंजॉय कीजिए।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info