नसबंदी के लाभ?pregnancytips.in

Posted on Thu 23rd Jun 2022 : 01:23

नसबंदी करने पर मिलेगा बीमा का लाभ
स्वास्थ्य विभाग ने नसबंदी करने वालों पुरुषों को बीमा का लाभ देने का ऐलान किया है। विभाग नसबंदी करने वालों लोगों का तीन लाख रुपये का बीमा प्रदान करेगी। इसके साथ ही विभाग ने पुरुष नसबंदी के ग्राफ में इजाफा करने के उद्देश्य से प्रोत्साहन राशि में एक हजार की वृद्धि करने का भी निर्णय लिया है।

नवादा। स्वास्थ्य विभाग ने नसबंदी करने वालों पुरुषों को बीमा का लाभ देने का ऐलान किया है। विभाग नसबंदी करने वालों लोगों का तीन लाख रुपये का बीमा प्रदान करेगी। इसके साथ ही विभाग ने पुरुष नसबंदी के ग्राफ में इजाफा करने के उद्देश्य से प्रोत्साहन राशि में एक हजार की वृद्धि करने का भी निर्णय लिया है। पूर्व से मिल रहे दो हजार की जगह अब ऐसे लोगों को तीन हजार रूपये उपलब्ध कराए जाएंगें। राशि का भुगतान उनके बैंक खाते में की जाएगी। वैसे लाभुक जिनके बैंक खाते नहीं हैं उनके खाते अस्पताल प्रशासन खुलवाएगी। बस इसके लिए उन्हें आवश्यक दस्तावेज उपलब्ध कराने होंगे। सदर अस्पताल में 27 नवंबर से आरंभ किए गए दस दिवसीय पुरूष नसबंदी अभियान में इसकी सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है। स्वास्थ्य विभाग का मानना है कि बड़े नोट बंदी के बाद अधिकांश लोगों के पास काम का अभाव है। ऐसे में वे नसबंदी करा अपने परिवार को सिमित करने का लाभ उठा सकते हैं। वैसे अबतक नसबंदी के मामले में पुरूष उदासीन रहे हैं। महिलाएं अपना दम दिखा रही है लेकिन पुरूष काम का हवाला दे इससे बचने का प्रयास करते रहे हैं। पूर्व में प्रोत्साहन राशि भी कम थी तो महिलाओं की अपेक्षा उन्हें सुविधाएं भी नहीं प्रदान की जाती थी। अब ऑपरेशान के तत्काल बाद उन्हें घर तक पहुंचाने के लिए वाहन की सुविधा प्रदान की जा रही है। वाहन नहीं होने की स्थिति में उन्हें 250 रूपये नकद का लाभ प्रदान किया जा रहा है। पुरूष नसबंदी को बढ़ावा दिए जाने को ले ग्रामीण इलाकों में व्यापक प्रचार प्रसार अभियान चलाए जाने के बाद भी अबतक विशेष सफलता नहीं मिल सकी है। बाववजूद स्वास्थ्य विभाग ना उम्मीद नहीं है और वह सफलता मिलने की उम्मीद लगाए बैठी है।
- पुरूष नसबंदी को बढ़ावा देने के लिए विभाग कृत संकल्पित है। प्रोत्साहन राशि में एक हजार की वृद्धि की गई है। ऑपरेशन के बाद वाहन से घर तक भेजने की व्यवस्था की गई है। लोग जागरूक हो रहे हैं,अच्छे नतीजे की उम्मीद है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info