नाक से पानी आना कौन सी बीमारी है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Oct 2022 : 16:24

नाक से पानी बहना एक आम तौर पर बेहद प्रचलित लेकिन परेशान करने वाली बीमारी है. ये बीमारी कई कारणों से आपको हो सकती जैसे जब साइनस या नाक के वायुमार्गों में बलगम की मात्रा ज्यादा बढ़ जाती है. दरअसल साइनस, चेहरे की हड्डियों के पीछे होती है और नाक के मार्गों से जुड़ी एक प्रकार की गुहा होती है. इस गुहा में ही बलगम इकट्ठा होता रहता है. शरीर में बलगम का उत्पादन बढ़ना जुकाम या फ्लू के वायरस या एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थों का शरीर में हमला करने के कारण होता है. अगर अतिरिक्त बलगम गले के अंदर चली जाती है, तो इसके कारण गले में दर्द व जलन या खांसी हो सकती है. नाक से द्रव्य बहना एक समस्या का कारण हो सकता है, लेकिन यह स्वतः ही ठीक हो जाती है. नाक बहना, कुछ स्थिति में बॉडी की अंदरूनी परेशानीओं का एक संकेत भी हो सकता है.

नाक से पानी बहने के कारण - Naak Se Pani Behne Ke Karan:-

जुकाम या फ्लू:-
जुकाम और फ्लू दोनों के लिए नाक बहना एक बहुत ही सामान्य लक्षण होता है. जब आप इन रोगों से ग्रसित होते हैं, तो आपकी बॉडी ज्यादा मात्रा में बलगम पैदा करने लगता है, इसलिए बैक्टीरिया को इसमें रोककर रखा जा सके. इस पैदा किए गए बलगम में से कुछ हिस्सा नाक के माध्यम से बाहर निकल जाता है.

एलर्जी:-
अगर आप ऐसी चीजों को छूते, खाते या सूंघते हैं, जिससे आपको एलर्जी होती है तो आपको नाक से पानी बहने की समस्या हो सकती हैं. एलर्जी पैदा करने वाले पदार्थों में पशुओं के बाल और घास आदि सबसे सामान्य पदार्थों में आते हैं. आपका बॉडी एलर्जी के पदार्थों के प्रति भी ऐसे ही रिएक्शन करता है जैसे कि वे हानिकारक बैक्टीरिया हैं और इस कारण से नाक से पानी बहने लगती है.

साइनसाइटिस:-
जब आपके साइनस में सूजन, जलन और दर्द पैदा हो जाता है, तो उसे साइनसाइटिस कहा जाता है. इससे नाक के एयर ट्रैक्ट संकुचित हो जाते हैं, जिससे सांस लेने में कठिनाई होने लगती है और बलगम बनने लगता है. अगर आपको उपरोक्त समस्या है तो बलगम नाक के माध्यम से बाहर निकल सकता है. कुछ स्थिति में बलगम नाक की बजाए गले के माध्यम से जाने लगता है. साइनसाइटिस के कारण बनने वाला बलगम सामान्य तौर पर गाढ़ा होता है, जिसमें पीले व हरे रंग के स्पॉट भी दिखाई दे सकते हैं.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info