नाक से पानी गिरना कैसे बंद करें?pregnancytips.in

Posted on Sat 22nd Oct 2022 : 11:35

सेल्फ केयर -
1. बेड रेस्ट: – पूरी नींद लेने और शरीर को पूरा आराम देने से ठीक होने के समय में काफी महत्वपूर्ण कमी आती है.
2. नमक के पानी से नाक धोना: - अपनी नाक के वायुमार्गों को नमक के पानी से धोने से नाक के अंदर के वायरस बाहर आ जाते हैं और नाकबंद भी ठीक हो जाती है. इस्तेमाल करने से पहले पानी को उबालना जरूरी होता है, उसके बाद उसको सामान्य टेम्परेचर में लाकर उससे नाक को धोया जा सकता है.
3.. स्टीम लेना: - स्टीम लेने से भी अवरोध नाक खुलने में मदद मिलती है, यह प्रक्रिया भरी हुई या बहती हुई नाक में काफी राहत प्रदान करती है. स्टीम की ज्यादा डोज़ लेने के लिए गर्म पानी को किसी बर्तन में डालें उसके बाद अपना मुंह उसके उपर करें और चारों तरफ से किसी तौलिए से कवर कर लें. आप बाथरूम में गर्म पानी का शॉवर ऑन करके सभी खिड़की दरवाजे बंद करके भी प्रयाप्त मात्रा में स्टीम ले सकते हैं.
4.. विटामिन C: - जुकाम और फ्लू को ठीक करने के लिए विटामिन C का भी काफी इस्तेमाल किया जाता है, इसके तहत संतरे और नींबू का सेवन करें.
5. नीलगिरी का तेल: – किसी बड़े बर्तन में गर्म पानी डालें और उसमें नीलगिरी के तेल की कुछ ड्रॉप्स डालें. उसके बाद जैसा की ऊपर बताया गया है, इसे तौलिए से कवर करने की प्रक्रिया करें. नीलगिरी के तेल की सहायता से भी भरी हुई और नाक से पानी बहने के लक्षणों को ठीक करने में आराम मिलता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info