नाभि के नीचे पेट में दर्द क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Mon 17th Oct 2022 : 10:09

अगर आपको नाभि के नीचे दर्द होता है तो ये पेल्विक दर्द है ये कई तरह के इंफेक्शन और बीमारियों की वजह से हो सकता है. कई बार पीरियड्स में भी तेज दर्द होता है. इसके अलावा गैस होने पर भी पेट में दर्द की समस्या होती है. बैक्टीरियल इंफेक्शन की वजह से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द हो सकता है. आइये जानते हैं पेट के निचले हिस्से में दर्द होने की वजह क्या हैं

पेट के निचले हिस्से में दर्द की वजह

1- यूरिनरी ट्रैक्ट इन्फेक्शन (UTI)- कई बार महिलाओं को पेट के निचले हिस्से में यूटीआई की वजह से दर्द होता है. पानी कम पीने से भी पेट में संक्रमण हो जाता है जो दर्द की वजह बनता है. इसमें पेशाब में जलन और बहुत बार टॉयलेट आने के लक्षण होते हैं.

2- पीरियड्स- कुछ महिलाओं को पीरियड्स के समय पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है. इससे पेट में दर्द, ऐंठन और जलन भी होने लगती है. कई बार पीठ के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है. कुछ महिलाओं को ये दर्द पेट और पीठ दोनों में होता है.

3- गैस का दर्द- कई बार गैस की समस्या होने पर भी पेट के निचले हिस्से में तेज दर्द होता है. पेट में गैस बनने से महिलाओं के लोअर एब्डोमिन में पेन होता है. इसके लिए आप गैस से राहत दिलाने वाली दवाओं का सेवन करें.

4- मांसपेशियों में दर्द- कई बार जिम में एक्सरसाइज, डांस या स्विमिंग करने से भी पेट के निचले हिस्से में दर्द होता है. इससे पेट की मांसपेशियों में दर्द होता है. कई बार झटके से भारी चीज उठाने से भी पेट दर्द होने लगता है.

5- पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज- प्रजनन प्रणाली में संक्रमण होने पर भी पेट के निचले हिस्से में दर्द रहता है. इससे गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय प्रभावित हो सकता है. कई बार इस जगह पर इंफेक्शन हो जाता है जो गंभीर भी हो सकता है. इसके लिए तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह लें.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info