नार्मल डिलीवरी टिप्स हिंदी?pregnancytips.in

Posted on Sun 17th Mar 2019 : 02:16

Normal Delivery Tips: अगर सिजेरियन से बचना है तो गर्भावस्था के दौरान करें ये काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी
अगर आप चाहती हैं कि आपकी नॉर्मल डिलीवरी के लिए आपको पूरे नौ महीने हेल्‍दी डायट लेनी पड़ती है, साथ ही जानें किन बातों का रखें ख्याल

Normal Delivery Tips: अगर सिजेरियन से बचना है तो गर्भावस्था के दौरान करें ये काम, होगी नॉर्मल डिलीवरी
(फोटो प्रतीकात्‍मक)

गर्भावस्था के दौरान सबसे बड़ी चिंता होती है कि आप आखिर कैसे आपकी नॉर्मल या फिर सिजेरियन डिलीवरी होगी. ये बातें बहुत सी बातें गर्भवती मां के दिमाग में चलती रहती हैं. आजकल लोगो में ऑपरेशन को लेकर कई तरह के सवालों से ग्रस्त रहते हैं. तनाव में बहुत सी महिलाएं गर्भधारण करने में ही परेशानी का सामना करती हैं. ऐसे में ज्यादातर मामलों में बच्चे की डिलीवरी नॉर्मल होने के बजाए सिजेरियन हो रही है और इसके कई सारे कारण हैं.Also Read - Normal Delivery Ke Upay: नॉर्मल डिलीवरी के लिए प्रेगनेंसी के 9वें महीने में खाएं ये एक चीज, इन बातों का भी रखें खास ख्याल

अगर आप चाहती हैं कि आपकी नॉर्मल डिलीवरी के लिए आपको पूरे नौ महीने हेल्‍दी डायट लेनी पड़ती है, इसके आहार में प्रोटीन और विटामिन से भरपूर पदार्थों को शामिल करें और जंक फूड एवं तैलीय चीजों से दूर रहें. तो चलिए जानते हैं आखिर कैसे आप नॉर्मल डिलीवरी के लिए खुद को तैयार कर सकती हैं. Also Read - Tips For Normal Delivery: नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी के दौरान करें ये योगासन

नॉर्मल डिलीवरी के लिए टिप्स:
1.स्वस्थ रहें
डिलीवरी से पहले आपको ये सुनिश्चित कर लेना चाहिए की आप पूरी तरह से स्वस्थ रहें और आपको किसी भी प्रकार की कोई कमजोरी आपको न हो. इसके साथ ही आपके शरीर में खून की कमी नहीं होनी चीहिए, ऐसे में खुद को स्वस्थ रखना बहुत जरूरी है. Also Read - Tips: डिलीवरी के कितने समय बाद कर सकते हैं सेक्स, जानें क्या कहते हैं डॉक्टर?

2. सही आहार
आपने कई बार सुना होगा कि गर्भवती महिला को अपने खाने-पीने का पूरा ध्यान रखना चाहिए. ऐसे समय में केवल भूख को शांत करना जरूरी नहीं है. गर्भवती महिला काे ऐसा खाना खाना चाहिए जिससे उसे संपूर्ण आहार मिले. प्रेग्नेंसी में आयरन और कैल्शियम लेना बहुत जरूरी है. सामान्य डिलीवरी में काफी ब्लड लॉस होता है लेकिन सिजेरियन में और भी ज्यादा, ऐसे में अपने आहार का संतुलन बनाकर रखें.

3. टहलना
एक वक्त था जब गर्भावस्था में महिलाओं को चलने-फिरने से भी मना कर दिया जाता था. पर प्रेग्नेंट होने का मतलब बीमार होना बिल्कुल नहीं है. भारी काम करना आपको नुकसान पहुंचा सकता है लेकिन हिलना-डुलना बंद कर देना सही नहीं है. आज कल लोग प्रेग्नेंसी के दौरान योगा भी करते हैं और कई तरह के वर्कआउट करते हैं.

4. व्यायाम करें और तनावमुक्त रहें
गर्भावस्था में ये बहुत जरूरी है कि गर्भवती महिला खुश रहे. उसे किसी प्राकार का कोई तनाव न हो. मां की मानसिक स्थिति का सीधा असर बच्चे के जन्म और डिलीवरी पर पड़ता है.

5. पानी पीएं
गर्भावस्था में शरीर का तापमान बढ़ जाता है. ऐसे में पसीना बहुत आता है. तो इस बात का ध्यान रखें कि आप पानी खूब पिएं. शरीर में पानी होने से हर अंग को ऑक्सिजन मिलता है. इससे लेबर के दौरान होने वाले दर्द को सहने की ताकत मिलती है.

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info