नींबू से गर्भ कैसे गिराए?pregnancytips.in

Posted on Mon 18th Jul 2022 : 18:08


नींबू से गर्भ कैसे गिराए ? नींबू से गर्भपात कैसे होता है ? जानें
440

नींबू से गर्भ कैसे गिराए – कई महिलाएं अनचाही प्रेगनेंसी से छुटकारा पाना चाहती है. असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद जब गर्भ ठहर जाता है तो ऐसे में वे गर्भ गिराने के बारे में सोचने लगती है. कई महिलाएं गर्भ गिराने के लिए डॉक्टर के पास जाते हैं तो वहीँ कुछ महिलाएं गर्भपात के घरेलु नुस्खे अपनाती है. कई ऐसी घरेलू नुस्खे हैं जो 1 से 2 महीने के गर्भ को ख़त्म कर सकती है.

गर्भपात के घरेलू उपाय में नींबू एक बढ़ियां उपाय है. हालाँकि नींबू से गर्भपात हो ऐसा सुनिश्चित नहीं हैं. यह घरेलू उपाय कम समय के गर्भ को गिराने के लिए ल्भ्दायक होता है. कई लोग गर्भावस्था में महिलाओं को नींबू का सेवन करने से मना करते हैं. क्योंकि, उनका मत है कि इससे मिसकैरिज़ या गर्भपात का ख़तरा बढ़ता है. लेकिन, एक्सपर्ट्स इसे एक मिथक बताते हैं. प्रेगनेंसी में नींबू पानी का सेवन पूरी तरह सुरक्षित है. लेकिन यदि आप प्रेगनेंसी में नींबू का सेवन अत्यधिक करते हैं तो इससे गर्भपात हो सकता है.

आज के इस पोस्ट में आप लोगों को नींबू से गर्भ कैसे गिराए? नींबू से गर्भपात कैसे होता है? प्रेगनेंसी में नींबू के फायदे और नुकसान आदि की जानकारी देने वाला हूँ. तो चलिए जानते हैं…
नींबू से गर्भ कैसे गिराए?

यदि आप अनचाहे प्रेगनेंसी से छुटकारा पाना चाहते हैं और अपना गर्भ गिराना चाहते हैं तो नींबू आपकी मदद कर सकता है. नींबू 9 हफ्ते तक के गर्भ को ही गिराने में लाभदायक है. यदि आपका गर्भ ज्यादा दिनों का है तो ऐसे में डॉक्टर की देख-रेख में अपना गर्भपात कर सकते हैं. नींबू से गर्भ गिराने के लिए आपको नींबू के रस का सेवन अत्यधिक मात्रा में सुबह खाली पेट करना है. नींबू के साथ आप संतरे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.
नींबू से गर्भपात कैसे होता है?

आपको बता दें कि नींबू एक साइट्रस फ्रूट है. यह खट्टा फल एसिडिक प्रकृति का होता है. इसीलिए, नींबू का सेवन करने से शरीर में एसिडिक लेवल और पीएच बैलेंस प्रभावित होता है. इन दोनों कारणों से नींबू का अधिक सेवन किसी के लिए भी नुकसानदायक हो सकता है. जैसा कि गर्भावस्था में महिलाओं को खट्टा खाने की इच्छा होती है. इसीलिए, अगर सीमित मात्रा में आप नींबू का सेवन करती हैं तो यह नुकसानदायक नहीं होता. लेकिन यदि आप प्रेगनेंसी में अत्यधिक मात्रा में नींबू का सेवन या किसी खट्टे फल का सेवन करते हैं तो आपका गर्भपात हो सकता है.
प्रेगनेंसी में नींबू के फायदे

नींबू पानी में मौजूद पोषक तत्व गर्भावस्था में जरूरी होते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि गर्भवस्था में नींबू का सेवन एक सिमित मात्रा में ही फायदा करता है. नींबू के रस में आयरन, कैल्शियम, मैग्नीशियम, जिंक, थायमिन, फास्फोरस, राइबोफ्लेविन और पैण्टोथेनिक एसिड जैसे खनिज पदार्थ होते हैं. इसमें विटामिन ए, बी 6 और ई भी मौजूद होता है जो प्रेगनेंसी में फायदेमंद होता है. प्रेगनेंसी में नींबू के निम्नलिखित फायदे होते हैं…

मोर्निंग सिकनेस दूर करता है.
कब्ज में राहत
ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल रहता है.
अपच दूर करता है.

प्रेगनेंसी में नींबू के नुकसान

प्रेगनेंसी में नींबू का सिमित मात्रा में सेवन बहुत ही फायदेमंद होता है. लेकिन यदि आप प्रेगनेंसी में नींबू का सेवन अत्यधिक मात्रा में करते हैं तो यह आपको नुकसानदायक हो सकता है. यदि आप की प्रेगनेंसी कम समय की है तो यह गर्भपात करा सकता है. तो ध्यान रहें प्रेगनेंसी में नींबू और इसकी जैसी खट्टी चीजों का सेवन न करें.

नोट – यह पोस्ट नींबू से गर्भपात कैसे करें? केवल जानकारी के लिए है. यह कोई चिकित्सा सलाह नहीं है. अपने रोग और बिमारियों के उचित इलाज के लिए डॉक्टर से कंसल्ट करें.

ये भी पढ़ें:-

काली मिर्च से गर्भपात कैसे करे?
प्रेगनेंसी रोकने की दवा, जानें नाम
हल्दी से प्रेगनेंसी रोकने के उपाय

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info