नॉर्मल डिलीवरी के लिए कौन सा आसन करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 11:37

नॉर्मल डिलीवरी चाहती हैं तो प्रेग्नेंसी में ये 3 योगासन करना न भूलें
आज के दौर में नॉर्मल डिलीवरी बहुत कम ही सुनने को मिलता है। बदलता लाइफस्टाइल और गलत खानपान की आदतों के कारण महिलाओं में नार्मल डिलीवरी के चांस कम होते जा रहे हैं। ज्यादातर केस में ऑपरेशन कर डिलीवरी की जा रही है। इस वजह से महिलाओं को ज्यादा परेशानी झेलनी पड़ती है व उन्हे रिकवर होने में भी काफी समय लग जाता है।

एक समय था जब महिलाओं को गर्भावस्था के दौरान कसरत और व्यायाम न करने की हिदायत दी जाती थी, लेकिन आज के समय प्रेगनेंट महिलाएं डॉक्टरों की देखरेख में योगा का सहारा लेकर नार्मल डिलीवरी के चांसेस बढ़ा सकती हैं। साथ ही प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली समस्याओं से काफी हद तक बच सकती हैं। आइए जानते हैं उन योगासन के बारे में...
वक्रासन
इसके लिए आप किसी ओपन जगह में मैट बिछाकर दोनों पैरों को सामने फैलाकर बैठे। सीधे जमीन पर बैठ जाएं और दोनों पैर आगे की तरफ करें। एक बार में एक पैर उठाएं और मोड़े। जिस तरफ का पैर उठाएं उसके दूसरे तरह के हाथ को पीछे की तरफ ले जाएं। इसके बाद दूसरा हाथ ऊपर उठाकर पीछे की तरफ ले जाएं और इस मुद्रा में कम से कम 2 से 3 मिनट बैठें। इसके बाद गहरी सांस लें।
बटरफ्लाई पोज
बटर फ्लाई पोज यानी तितली आसन करने के लिए सबसे पहले मैट पर बैठे। दोनों घुटनों को इस तरह मोड़े कि आपके पैरों के तलवे आपस में जुड़ जाएं। करीब 3 मिनट तक इस आसन को करें और जोर-जोर से सांस लेते रहें। इस बात का ध्यान रखें आपके हाथ और कमर पूरी तरह से सीधे होने चाहिए। तितली के पंखों की तरह दोनों पैरों को ऊपर नीचे हिलाना शुरू करें। धीरे धीरे गति बढ़ाएं। साँस लेते रहें। इस आसन को नियमित करने से प्रसव में आसानी होती है।कोणासन
इस आसन को करने के लिए सबसे पहले सीधे खड़े हो जाएं। इसके बाद पैरों में कूल्हे के चौड़ाई जितनी दूरी बना लें। अब गहरी सांस लेते हुए अपने बाएं हाथ को इस तरह ऊपर उठाये की आपकी उंगलियां छत की दिशा में रहें। अब सांस छोड़ते हुए रीढ़ की हड्डी को झुकाते हुए अपनी दाहिनी ओर झुके। अब अपने श्रोणि को बाईं तरफ लेकर जाएं और थोड़ा झुके। इस दौरान अपने बायें हाथ को ऊपर की ओर तना हुआ रखे। इस दौरान कोहनियों को सीधा रखें। अब आप सांस भरते हुए अपने शरीर को सीधा करें और फिर सांस को छोड़ते हुए अपने बायें हाथ को नीचे लाए ।
गर्भावस्था में कसरत करते समय इन बातों का रखें खास ख्याल
-योग करते समय ढीले और आरामदेह कपड़े पहने
-जहां योग करें उस जगह का वातावरण न ज्यादा ठंडा हो न गर्म
-जिस योगासन को करने में तकलीफ हो उसे न करें
-योग किसी विशेषज्ञ की देखरेख में ही करें

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info