नॉर्मल डिलीवरी के लिए कौन सी बेबी पोजीशन अच्छी है?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:31

अक्सर डिलीवरी के कुछ हफ्तों पहले लगभग 34 हफ्ते तक बच्चा सिर-नीचे की स्थिति में आ जाता है। इस पोजीशन को हेड डाउन और सेफेलिक पोजीशन (Cephalic Position) के नाम से भी जाना जाता है। नॉर्मल डिलीवरी के लिए ये पोजीशन सबसे अच्छी मानी जाती है।

शिशु के लिए कौन सी अवस्था में होना सबसे बेहतर है?
अगर आपका शिशु सिर नीचे वाली अवस्था में है, जहां उसके सिर का पिछला हिस्सा थोड़ा आपके पेट के सामने की तरफ है (एंटीरियर अवस्था), तो आपका प्रसव संभवतया कम समय में और आसानी से हो सकेगा। अधिकांश शिशु गर्भावस्था के अंत तक इस स्थिति में आ जाते हैं।

एंटीरियर अवस्था में आपका शिशु आपके श्रोणि के घुमाव में सुरक्षित ढंग से फिट हो जाता है। प्रसव के दौरान, आपका शिशु अपनी पीठ सिकोड़ लेता है और अपनी ठुड्डी को अपनी छाती में समेट लेता है। यदि आपका शिशु इस स्थिति में है तो आपका प्रसव और शिशु का जन्म आसानी से हो सकता है, क्योंकि:

संकुचनों के दौरान, आपके शिशु के सिर का शीर्ष भाग ग्रीवा (सर्विक्स) पर दबाव डालता है। इससे ग्रीवा को चौड़ा होने में मदद मिलती है और आपका शरीर प्रसव के लिए जरुरी हॉर्मोनों का उत्पादन करता है।

प्रसव के दौरान जोर लगाने वाली अवस्था में आपका शिशु श्रोणि क्षेत्र से इस तरह खिसकता है, ताकि उसके सिर का सबसे छोटा हिस्सा पहले बाहर आए। अगर आप इस प्रक्रिया को समझना चाहें तो हाई नेक या पोलो नेक की तंग टी-शर्ट को अपनी ​ठुड्डी में फंसाए बिना अपने सिर से पहनने का प्रयास करें, तब आप समझ पाएंगे कि यह सब कैसे होता है।

जब आपका शिशु आपके श्रोणि क्षेत्र के निचले हिस्से में होता है, तो वह अपना सिर हल्का सा मोड़ लेता है, ताकि उसके सिर का सबसे चौड़ा हिस्सा आपकी श्रोणि के सबसे चौड़े क्षेत्र में हो। उसके सिर का पिछला हिस्सा आपकी पुरोनितंबस्थि (प्यूबिक बोन) के नीचे खिसक सकता है। जैसे शिशु का जन्म होता है, उसका चेहरा आपकी योनि और गुदा के बीच के क्षेत्र (पेरिनियम)प्रसव के बाद पेरिनियम में दर्दसे होते हुआ बाहर आता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info