पपीता खाने से कितने महीने का गर्भ गिर सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेगनेंसी में पपीता खाने से क्या बच्चा गिर जाता है? जानिए क्या कहते हैं डॉक्टर
अक्सर आपने सुना होगा लोगों से कि प्रेगनेंसी में पपीता का सेवन अच्छा नहीं होता है, और अगर कोई गर्भवती महिला प्रेगनेंसी के दौरान पपीता खाती है तो उसका गर्भपात यानी कि मिसकैरेज हो जाता है। इस बात में कितनी सच्चाई है? क्या वाकई पपीता खाने से बच्चा गिर जाता है? इन सभी सवालों के जवाब के लिए हमने डॉक्टर अर्चना धवन बजाज से बात की जो आईवीएफ एक्सपर्ट और गायनोलॉजिस्ट हैं। हमने उनसे न सिर्फ प्रेगनेंसी में पपीता खाने के बारे में बल्कि कई अन्य प्रेगनेंसी से जुड़े सवालों का जवाब जानने की कोशिश की जिसे लेकर प्रेगनेंट महिलाएं या उनके परिजन परेशान होते हैं।
क्या पपीता खाने से हो जाता है गर्भपात?
दरअसल कच्चे या अधपके पपीते में लेटेक्स और पेपेन होता है जो पेट में पल रहे भ्रूण के लिए नुकसानदायक होता है। हालांकि पका हुआ पपीता खाना प्रेगनेंसी में फायदेमंद है लेकिन लोग पके और अधपके पपीते में कनफ्यूज न हों और बच्चे को कोई नुकसान न हो इसलिए डॉक्टर पपीता खाने से मना कर देते हैं। पका हुआ पपीता खाने से मिसकैरेज नहीं होता है, और इसे खाकर आप अनवॉन्टेड प्रेगनेंसी को अबॉर्ट करने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसा होगा ये भी जरूरी नहीं है।
क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं अनानास?
क्या प्रेगनेंसी में का सकते हैं पालक और बैंगन?
बहुत से लोगों को मिथ है कि प्रेगनेंसी में पालक नहीं खा सकते हैं, जबकि पालक में आयरन की मात्रा भरपूर होती है और ये काफी फायदेमंद होता है, बस इस बात का ध्यान रखें कि पालक का इस्तेमाल करने से पहले उसे अच्छी तरह से साफ कर लें। इसी तरह बैंगन भी आप प्रेगनेंसी में खा सकते हैं, इसे खाने से भी कोई नुकसान नहीं हैं बल्कि उसमें पाए जाने वाले न्यूट्रिशन मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद हैं।
क्या नारियल पानी पीने से बच्चा गोरा पैदा होता है?
नारियल पानी और उसकी मलाई में पोटैशियम की अच्छी मात्रा होती है ये मां और बच्चे के विकास में बहुत लाभदायक है। इसलिए डॉक्टर प्रेगनेंसी में नारियल पानी और मलाई वाला नारियल खाने की सलाह देते हैं।
क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चॉकलेट?

प्रेगनेंसी में डार्क चॉकलेट थोड़ी मात्रा में खा सकते हैं, लेकिन ज्यादा नहीं खाना है। ऐसे ही मिल्क चॉकलेट भी कभी-कभार खा सकते हैं। बहुत लोगों को मिथ है कि चॉकलेट खाने से बेबी का रंग डार्क होगा तो ये गलतफहमी लोगों को दूर कर लेना चाहिए क्योंकि बच्चे के रंग का खाने से कोई लेना देना नहीं है।
क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं ड्राई फ्रूट्स?

प्रेगनेंसी में ड्राई फ्रूट्स जरूर खाना चाहिए, बहुत लोगों को गलतफहमी होती है कि फर्स्ट ट्राइमेस्टर में ड्राई फ्रूट्स नहीं खाने चाहिए तो ऐसा नहीं है। डॉक्टर अर्चना के मुताबिक अब पहले ट्राइमेस्टर में भी ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं। हर रोज 2 भीगे बादाम, 1 भीगी अंजीर, 2 काजू और 5-6 किशमिश खाना मां और बच्चे दोनों के लिए फायदेमंद है।
क्या प्रेगनेंसी में खा सकते हैं चाइनीज?

प्रेगनेंसी में चाइनीज खाने से डॉक्टर इसलिए मना करते हैं क्योंकि उसमें मिलाया जाने वाला अजीनोमोटो बच्चे के मस्तिष्क के विकास में रुकावट पैदा करता है। आप घर पर बना चाइनीज खा सकते हैं। या फिर ऐसी जगह से चाइनीज खाएं और इस तरह से बनवाएं कि अजीनोमोटो उसमें न पड़ा हो।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info