पीआईडी ​​के लिए सबसे अच्छा इलाज क्या है?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 12:12

पीआईडी क्या है?

पीआईडी ​​या पेल्विक इंफ्लेमेटरी बीमारी एक संक्रमण है जो महिला प्रजनन प्रणाली के ऊपरी हिस्से को प्रभावित करता है जिसमें गर्भाशय, अंडाशय, फैलोपियन ट्यूब और श्रोणि के अंदर शामिल होते हैं। अक्सर, इस बीमारी के कोई लक्षण नहीं हो सकते हैं।
पीआईडी के शुरुआती लक्षण क्या हैं?

पीआईडी ​​किसी भी स्पष्ट लक्षण का कारण नहीं बनता है। हालाँकि, यदि आप इनमें से किसी भी हल्के लक्षण का निरीक्षण करते हैं, तो जांच करवाना बेहतर है।

श्रोणि या निचले पेट के आसपास दर्द
डिस्पेरूनिआ
पेशाब करते समय दर्द होना
पीरियड्स के बाद और सेक्स के बाद ब्लीडिंग
हैवी पीरियड्स
दर्दनाक पीरियड्स
पीले या हरे रंग का असामान्य रूप से योनि स्राव खासकर

कुछ अन्य गंभीर लक्षणों में शामिल हैं:

पेट में गंभीर दर्द
उच्च बुखार
बीमार महसूस करना
सदमे के संकेत

इनमें से कुछ लक्षण और लक्षण अन्य स्थितियों जैसे एपेंडिसाइटिस और एक्टोपिक गर्भावस्था में भी देखे जाते हैं। इस प्रकार, विकार के निदान के लिए चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए।
पीआईडी के कारण क्या हैं?

पैल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज (पीआईडी) ऊपरी महिला जननांग पथ के संक्रमण के कारण होती है। संक्रमण योनि और गर्भाशय ग्रीवा से गर्भाशय, फैलोपियन ट्यूब और अंडाशय तक फैल जाता है।

यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई): पीआईडी ​​के 4 में से 1 मामले एसटीआई के कारण होते हैं जैसे माइकोप्लाज्मा जेनिटलियम, क्लैमाइडिया ट्रैकोमैटिस या गोनोरिया पीआईडी ​​के 75-90% मामलों में ज्यादातर मौजूद होते हैं। ये आमतौर पर केवल गर्भाशय ग्रीवा को संक्रमित करते हैं और एकल-खुराक एंटीबायोटिक दवाओं द्वारा इलाज किया जा सकता है। यदि अनुपचारित छोड़ दिया जाता है, तो संक्रमण ऊपरी जननांग पथ तक बढ़ सकता है और पीआईडी ​​में परिणाम कर सकता है।
अन्य कारण: कुछ मामलों में, योनि में मौजूद बैक्टीरिया ऊपर की ओर फैलते हैं और प्रजनन अंगों में संक्रमण का कारण बनते हैं। हालांकि ये बैक्टीरिया योनि में हानिरहित होते हैं, लेकिन वे शरीर के अन्य हिस्सों में जीवाणु संक्रमण का कारण हो सकते हैं। यह अधिक सामान्य है यदि आपके पास पीआईडी, गर्भाशय ग्रीवा की गड़बड़ी, गर्भपात या आईयूडी सम्मिलन का इतिहास रहा है।

पीआईडी ​​विकसित करने की अधिक संभावना वाले लोग निम्नलिखित हैं:

जिनके कई सेक्सुअल पार्टनर हैं
नए सेक्सुअल पार्टनर है
एसटीआई का इतिहास
अतीत में पीआईडी ​​का इतिहास
जो 25 वर्ष से कम आयु के हैं
जिनके कम उम्र में यौन सक्रिय हैं

पीआईडी के साइड इफेक्ट्स क्या हैं?

अनुपचारित पीआईडी ​​प्रजनन अंगों को नुकसान पहुंचाने वाले फैलोपियन ट्यूब में निशान ऊतक और फोड़ा संग्रह का कारण बनता है। इसका यह भी कारण हो सकता है:

एक्टोपिक गर्भावस्था: पीआईडी ​​से उत्पन्न निशान ऊतक गर्भाशय में भ्रूण के आरोपण को रोक सकता है, बल्कि इसे ट्यूब में ही प्रत्यारोपित करके ट्यूबल गर्भावस्था का कारण बनता है। यह रक्तस्राव के परिणामस्वरूप जीवन के लिए खतरनाक हो सकता है और मेडिकल इमरजेंसी हो सकता है।
बांझपन: पीआईडी ​​प्रजनन अंगों को संक्रमित करता है और निषेचन की प्रक्रिया को प्रभावित करता है। जितनी बार पीआईडी ​​हुई, बांझपन का खतरा उतना ही अधिक था। इसके अलावा, पीआईडी ​​के विलंबित उपचार से बांझपन हो सकता है।
क्रॉनिक पेल्विक दर्द: अन्य पेल्विक अंगों का फड़कना, विशेष रूप से फैलोपियन ट्यूब संभोग या ओव्यूलेशन के दौरान गंभीर दर्द का कारण बनता है।
ट्यूबो-डिम्बग्रंथि फोड़ा: पीआईडी ​​ट्यूब और अंडाशय में एक फोड़ा बनाता है। यदि अनुपचारित किया जाता है, तो यह जीवन के लिए खतरनाक स्थिति हो सकती है।

पीआईडी की गंभीर जटिलताएँ क्या हैं?

पैल्विक सूजन की बीमारी यदि अनुपचारित छोड़ दी जाती है तो गंभीर जटिलताएं हो सकती हैं। जटिलताओं में से कुछ इस प्रकार हैं:

रोगी को गंभीर श्रोणि दर्द महसूस हो सकता है जो कुछ महीनों से लेकर सालों तक रह सकता है।
यह निशान पैदा कर सकता है जो ओव्यूलेशन या संभोग की प्रक्रिया के दौरान दर्द पैदा कर सकता है।
एक अन्य प्रमुख जटिलता अस्थानिक गर्भावस्था का विकास है। पीआईडी के कारण होने वाला निशान ऊतक फैलोपियन ट्यूब से गुजरने के लिए निषेचित अंडों में बाधा के रूप में कार्य करता है ताकि गर्भाशय में आरोपण हो सके। इस तरह के एक्टोपिक गर्भधारण से गंभीर रक्तस्राव हो सकता है और इस प्रकार आपातकालीन उपचार की आवश्यकता हो सकती है।
पीआईडी ​​जब अनुपचारित छोड़ दिया जाता है तो ऑरगेंस फेलियोर हो सकती है और बांझपन हो सकता है।
इससे फोड़ा भी हो सकता है जो गर्भाशय ट्यूब या अंडाशय में मवाद का संग्रह हो सकता है।

श्रोणि सूजन बीमारी का इलाज कैसे किया जाता है?

पीआईडी ​​आमतौर पर कई बैक्टीरिया से संक्रमण का परिणाम होता है। इसलिए, संक्रमण से निपटने के लिए एंटीबायोटिक दवाओं का संयोजन निर्धारित किया जा सकता है। प्रारंभिक खुराक एंटीबायोटिक दवाओं के 14 दिन के पाठ्यक्रम के बाद इंजेक्शन हो सकता है। एंटीबायोटिक्स का कोर्स तब भी पूरा किया जाना चाहिए जब आप बेहतर हों, यह सुनिश्चित करने के लिए कि सभी संक्रमण साफ हो गए हैं। पीआईडी ​​के गंभीर मामलों में, आईवी एंटीबायोटिक्स देने के लिए अस्पताल में भर्ती होना आवश्यक हो सकता है। यदि आपको पैल्विक दर्द कम होता है, तो एंटीबायोटिक दवाओं के साथ दर्द निवारक दवाएं भी दी जा सकती हैं।

फॉलो अप करें - एंटीबायोटिक्स लेने के 3 दिनों के बाद, यह जांचना आवश्यक है कि क्या वे आपके लिए अच्छा काम कर रहे हैं। यदि दवाएं कुशल हैं, तो संक्रमण को समाप्त करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक अन्य फॉलो अप एप्वाइंटमेंट पाठ्यक्रम के अंत में की जाती है।

यौन साझेदारों का इलाज करना - संक्रमण को फैलने या पुनरावृत्ति से रोकने के लिए आवश्यक है, भले ही कोई विशिष्ट कारण की पहचान न की गई हो। उपचार के दौरान यौन संपर्कों से बचना चाहिए।
क्या पीआईडी ​​इलाज योग्य है?

इस बीमारी के इलाज के पीछे प्रारंभिक पहचान एक महत्वपूर्ण कारक होता है। इस स्थिति का देर से निदान अक्सर रोगी की प्रजनन प्रणाली को नुकसान पहुंचा सकता है।

पीआईडी ​​के आवर्तक एपिसोड के कारण निशान के ऊतकों का गठन बांझपन के जोखिम को बढ़ा सकता है क्योंकि इस बीमारी के कई पुनरावृत्तियां अक्सर फैलोपियन ट्यूब के ट्यूबल ब्लॉकेज का कारण बनती हैं। इससे एक अस्थानिक गर्भावस्था का विकास भी हो सकता है।
विशेषज्ञों की सलाह:

विशेषज्ञ इस बीमारी के निदान के लिए प्रजनन अंगों के अल्ट्रासाउंड स्कैनिंग की सलाह देते हैं। एंटीबायोटिक्स आमतौर पर इस संक्रमण के उपचार के लिए निर्धारित होती हैं। पीआईडी ​​उन महिलाओं में अधिक आवर्ती है जिनके पास इस बीमारी का पिछला इतिहास है। आईयूडी (अंतर्गर्भाशयी डिवाइस) का उपयोग इस बीमारी से संक्रमित होने का एक अन्य कारण होता है।
पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज के लिए घरेलू उपचार क्या हैं?

पीआईडी के घरेलू उपचार:

गंभीर संक्रमण के मामले में कई दिनों तक बिस्तर पर आराम करना पड़ सकता है।
संक्रमण से लड़ने के लिए भरपूर पानी पीना और स्वस्थ खाद्य पदार्थ खाना आवश्यक होता है।
डौच या टैम्पोन के उपयोग से बचें।
यदि कोई व्यक्ति अत्यधिक दर्द में है, तो वह एस्पिरिन, इबुप्रोफेन, नेप्रोक्सन या एसिटोफेन का उपयोग कर सकता है। कुछ मामलों में हीटिंग पैड भी मददगार हो सकते हैं।
उपचार के दौरान या उससे पहले यौन संबंधों से बचें। यदि आप एक होने जा रहे हैं, तो संक्रमण से फैलने से बचने के लिए सुरक्षा का उपयोग करने की सिफारिश की जाती है।
लक्षण भले ही चले गए हों, फॉलो अप एप्वाइंटमेंट यह सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य है कि संक्रमण ठीक हो गया है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info