पीरियड के कितने दिन पहले संबंध बनाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Wed 12th Oct 2022 : 09:28

पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए? इस प्रश्न का उत्तर आप जानना चाहती हैं क्योंकि या तो आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं या प्रेगनेंसी से बचना चाहती हैं? चूंकि पीरियड्स से आपकी प्रजनन क्रिया जुड़ी होती है। इसीलिए पीरियड्स के बाद उचित दिनों पर संभोग करने से आपके प्रेग्नेंट होने के चांसेस बढ़ जाते हैं और इसी के विपरीत अगर आप पीरियड्स के बाद उचित दिनों पर संभोग करते हैं बिना किसी प्रिकॉशन के, तो वही आपके प्रेग्नेंट होने के चांसेस कम भी हो जाते हैं।

ब्यूटी दुनिया के इस लेख में आपको आज ही सारी बातों के बारे में बताया जाएगा।

प्रेग्नेंट होने के लिए कब संबंध बनाना चाहिए?
पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है?
क्या पीरियड में सेक्स करने से प्रेगनेंसी हो सकती है?

Table of Contents
पीरियड के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए | Period Ke Kitne Din Baad Pregnancy Hoti Hai
1. प्रेग्नेंट होने के लिए कब संबंध बनाना चाहिए?

पीरियडस या मेंस्ट्रूअल साइकिल पीरियड्स के पहले दिन से शुरू मानी जाती है और अगले पीरियड आने तक रहती है जो 28 से 30 दिन की मानी जाती है। इस दौरान महिला का ओवुलेशन भी होता है जोकि पीरियड्स के शुरू होने से 10 या 12 दिन से शुरू होकर 17 या 18 दिन तक रहता है। आमतौर पर महिलाएं मेंस्ट्रूअल साइकिल के 14वें दिन ओवेलेट होती हैं।इस समय अगर यूट्रस में स्पर्म मौजूद होगा तो गर्भधारण की संभावना बहुत बढ़ जाती है।

इसलिए अगर आप प्रेग्नेंट होना चाहती हैं तो पीरियड्स के 10वें से 18वें दिन तक संभोग करें। इससे आपके प्रेग्नेंट होने के चांसेस बहुत बढ़ जाते हैं और यह टाइम पीरियड प्रेगनेंसी का सबसे उत्तम समय माना जाता है। यह समय महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा फर्टाइल का होता है। जिससे आपकी आने वाली संतान का स्वास्थ्य भी जुड़ा होता है।
2. पीरियड के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है?

प्रेगनेंसी आपके मासिक धर्म से जुड़ी हुई है। अब सवाल उठता है पीरियड्स के कितने दिन बाद प्रेगनेंसी नहीं होती है? आपकी पीरियड्स के पहले दिन से दसवें दिन तक प्रेग्नेंट होने के चांसेस ना के बराबर होते हैं क्योंकि इस समय ओवुलेशन नहीं होता है और आपके ओवरी में ऐग बनता भी नहीं है और रिलीज भी नहीं होता।

पीरियड्स होने के 11वें से 20वें दिन प्रेगनेंसी होने के चांसेस बहुत ज्यादा होते हैं इसलिए इस समय अगर आप बिना प्रिकॉशन के इंटर कोर्स करती हैं तो आपके प्रेग्नेंट होने के चांसेस भी बढ़ जाते हैं। पीरियड होने के 21 से 30वें दिन प्रेग्नेंट होने के चांसेस बहुत कम होते हैं।
3. क्या पीरियड में सेक्स करने से प्रेगनेंसी हो सकती है?

अगर पीरियड के दौरान या पीरियड के तुरंत बाद सेक्स किया जाए तो इससे गर्भधारण की संभावना ना के बराबर होती है। लेकिन जिन महिलाओं में ओवुलेशन पीरियड बहुत जल्दी हो जाता है उनमें फिर भी गर्भधारण की संभावना बनी रहती है।

आपका ओवुलेशन पीरियड कब होता है यह आपको आपके मासिक चक्र से पता चल जाता होगा क्योंकि आमतौर पर महिलाएं 28 दिन में पीरियड होती हैं लेकिन कुछ महिलाएं 21 से 40 दिन के बीच में पीरियड हो जाती हैं। महिलाओं को 3 से 8 दिन तक पीरियड रहते हैं आमतौर पर यह 5 दिन में खत्म हो जाते हैं शुरू के 2 दिन ब्लीडिंग बहुत ज्यादा होती है तो इसी बीच अगर आप सेक्स करते हैं तो आपको सेक्शुअली ट्रांसमिटेड डिजीज होने का भी खतरा बना रहता है। इसीलिए पीरियड्स में सेक्स ना करने के सुझाव दिए जाते हैं।

इसे भी पढ़ें कैसे पता चलेगा डिलीवरी नार्मल होगा कि सिजेरियन

इसे भी पढ़ें: Pregnancy Me Kya Khana Chahiye
आपके सवाल मेरे जवाब

यहां मैं आपको अपने खुद के अनुभवों से कुछ बताना चाहूंगी। मेरी शादी को 12 साल हो गए हैं। मुझे 11 साल का बेटा है और 4 साल की बेटी है। शादी के 3 महीने के बाद मुझे मेरी पहली प्रेग्नेंसी हुई। आजकल आप सभी गूगल और यूट्यूब के जरिए अपने बहुत सारे मन में चल रहे सवालों के जवाब ढूंढते हैं लेकिन उस समय मेरे पास इन सवालों का जवाब देने के लिए कोई भी नहीं था‌ मन में सवाल तो उठते थे लेकिन पूछने की एक झिझक थी।जैसे की हम भारतीय लड़कियों की मानसिकता होती है। तो इसीलिए मैंने कभी भी किसी से इस तरह के क्वेश्चन नहीं पूछे।

कम जानकारी की वजह से मुझे मेरी शादी के 3 महीने के बाद ही प्रेगनेंसी ठहरी जबकि मैं वह प्रेगनेंसी उस वक्त नहीं चाहती थी मैं कुछ समय चाहती थी मात्र 1 दिन के इंटर कोर्स ने मुझे मां बनने का सौभाग्य दिया और वो दिन था 16वां दिन। जैसा कि मेरे पति एयरफोर्स में कार्यरत है तो वो किसी और जगह पोस्टेड थे और मात्र 7 दिनों के लिए उनका आना हुआ था। तो अपने इस अनुभव के आधार पर मैं कह सकती हूं कि आपकी पीरियड्स के पहले दिन से 14, 15 और 16 दिन बेहद खास होता है जिसमें आप की प्रेगनेंसी ठहरने के 100% चांसेस होते हैं।


अगर आप मुझसे पूछोगे कि पीरियड में सेक्स करना सेफ है तो मैं आपको जवाब दूंगी बिल्कुल भी नहीं। पीरियड में सेक्स करना सेफ नहीं है इससे आपको इंटरनल डिजीज होने के चांसेस होते हैं। तो पीरियड्स के पहले से पांचवें दिन आपको सेक्स बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए।

अगर आप मुझसे पूछना चाहेंगे पीरियड्स के बाद वह कौन से दिन है जिसमें प्रेगनेंसी नहीं ठहरती और हम बिना प्रिकॉशन के इंटर कोर्स कर सकते हैं तो इसमें मैं आपको जवाब देना चाहूंगी आपके पीरियड्स से फ्री होने के बाद 5 दिन और जब आपकी अगली साइकिल आने वाली हो उससे पहले के 5 दिन आप बिना प्रिकॉशन के इंटरकोर्स कर सकते हैं यह बिलकुल सेफ है।


लेकिन अगर आप की साइकिल 28 से 30 दिनों की ना होकर 21 से 40 दिनों वाली है तो ऐसे में आप अपने डॉक्टर से कंसल्ट कर के अपने सवालों का जवाब तलाशने की कोशिश करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info