पीरियड मिस होने के 7 दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करे?pregnancytips.in

Posted on Wed 24th Nov 2021 : 02:36

Periods होने पर Pregnancy Test कितने दिन में करना चाहिए, जानें पूरी डिटेल
pregnancy-test-after-period-miss

कई बार कुछ जोड़े असुरक्षित यौन संबंध बना लेते हैं जिसके बाद पीरियड्स मिस होने पर गर्भ ठहरने का डर बना रहता है, इस दौरान महिलाओं के मन में तमाम तरह के सवाल उठते हैं जैसे- क्या में प्रेगनेंट हो गई हूं, अगर ऐसा हुआ तो क्या होगा इत्यादि। वैसे तो प्रेगनेंसी टेस्ट करना काफी आसान होता है लेकिन अगर इसे करने का सही समय और सही तरीका ना पता हो तो रिजल्ट्स गलत भी आ सकते हैं। तो आज के इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए। (when pregnancy test should be done) (period miss hona)
कितने दिन के बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करना चाहिए ? (Pregnancy test)

असुरक्षित यौन संबंध बनाने के बाद जब पीरियड मिस होते हैं तो सबसे पहले महिलाएं ये जानने की कोशिश करती हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए। तो आपको बता दें कि प्रेग्नेंसी का पता तब लगता है जब महिला के खून में HCG हॉर्मोन का स्राव होना शुरू हो जाता है और इस प्रोसेस को पूरा होने में करीब 6 से 7 दिन का समय लग जाता है, लेकिन इस बारे में डॉक्टर्स का कहना है कि अगर किसी महिला के पीरियड्स साइकल अबतक रेग्युलर रहे हैं तो पीरियड मिस होने के अगले दिन भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है।
7 दिन में आते हैं बेहतर रिजल्ट

प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करना चाहिए ये तो आप जान ही चुके हैं अब ये जान लेते हैं कि इसके रिजल्ट कब बेहतर आते हैं। तो सबसे पहले आपको ये बता दें कि पीरियड मिस होने पर जल्द से जल्द डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए। डॉक्टर्स के अनुसार बेहतर और सही रिजल्ट के लिए करीब 7 दिनों तक का इंतज़ार करना चाहिए। अगर समय और तरीका सही ना हो तो जल्दबाजी में टेस्ट रिपोर्ट गलत भी आ सकते हैं।

कितने दिन बाद प्रेगनेंसी टेस्ट करें: जो महिलाएं पहली बार कंसीव करती हैं उनमें इस बात को लेकर संकोच रहता है कि आखिर किस तरह से टेस्ट करें कि रिपोर्ट सटीक आए, तो इसके लिए होम प्रेगनेंसी टेस्‍ट सबसे बेहतर विकल्प है इसके रिपोर्ट 99 पर्सेंट सही आते हैं, लेकिन इसे पीरियड मिस होने के पहले दिन और उसके बाद किया जाना चाहिए। इसके अलावा प्रेगनेंसी टेस्‍ट करने का सबसे अच्छा समय सुबह का समय होता है क्योंकि रात में पेशाब के लिए न उठने के कारण सुबह के समय पेशाब की मात्रा अधिक होती है जिससे टेस्ट के रिजल्ट सटीक आते हैं।
प्रेगनेंसी टेस्ट कब और कैसे करें? (How to do pregnancy test in hindi)

अक्सर महिलाएं ये पूछती हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट कितने दिन बाद करें या कैसे करें? अगर आप भी इन्ही में से एक हैं तो घबराएं नहीं आजकल प्रेगनेंसी टेस्ट करना काफी आसान है। अगर आपके पीरियड मिस हो गए हैं पेट व कमर में ऐंठन महसूस हो रही है तो आपको जल्द से जल्द टेस्‍ट कर लेना चाहिए क्योंकि इंप्‍लांटेशन में भी पीरियड जैसी ऐंठन होती है।
ये भी पढ़ें - प्रेगनेंसी टेस्ट किट (Pregnancy Test Kit) का इस्तेमाल कब और कैसे करें?

शरीर में ऐंठन ब्रेस्‍ट को छूने में दर्द होना साथ में मतली,एलर्जी और बार बार पेशाब आने को आप प्रेगनेंसी के शुरूआती लक्षणों (Early pregnancy symptoms) से जोड़ सकती हैं। अगर आपको ऐसे लक्षण महसूस हो तो जितनी जल्दी हो सके टेस्ट कर लें।

(Pregnancy in hindi) गर्भावस्था का पता लगाने के लिए प्रेगनेंसी टेस्ट किट (Pregnancy test kit) का इस्तेमाल किया जा सकता है। आजकल कई ऐसे प्रेगनेंसी टेस्ट किट मिल रहे हैं जो बेहद किफायती हैं जो सौ रूपये से मिलना शुरू हो जाता है। इसके अलावा कुछ किट ऐसे भी हैं जो सीधे मूत्र की धार के बीच में रखने से ही प्रेगनेंसी टेस्ट का पता लग जाता है इसके लिए मूत्र इकट्ठा करने की आवश्यकता नहीं पड़ती है लेकिन ये थोड़े महंगे आते हैं। इसके अलावा आप कुछ घरेलू तरीकों से भी इसका पता लगा सकती हैं। प्रेगनेंसी टेस्ट के लिए हमेशा सुबह के पहले पेशाब का इस्तेमाल किया जाता है, क्योंकि इससे ये पता लगता है कि महिला के मूत्र में एचसीजी नामक हार्मोन मौजूद है या नहींI एचसीजी उस हार्मोन को कहते हैं जो अंडे के गर्भाशय में पहुंचने के बाद पैदा होता है। और ये हार्मोन तभी बनता है जब महिला गर्भ धारण कर चुकी होती हैI प्रेगनेंसी टेस्ट से पहले रात में पेशाब ना करें और सुबह के पहले यूरीन को लें, और किट के पैकेट पर लिखे निर्देशों का सही से पालन करें। ध्यान रहे जांच करते समय कोई भी निर्देश छूटे नहीं वरना इसका असर टेस्ट के रिजल्ट पर पड़ सकता है।

प्रेगनेंसी टेस्ट के प्रकार

(types of pregnancy test) अक्सर महिलाएं पूछती हैं कि प्रेगनेंसी टेस्ट किट कितने दिन बाद करना चाहिए और ये कितने प्रकार के होते हैं। दरअसल प्रेगनेंसी टेस्ट 2 प्रकार के होते हैं जैसे-

1.यूरिन टेस्ट (urine test)

ज्यादातर महिलाएं यूरिन के जरीय ही प्रेगनेंसी टेस्ट करना पसंद कर रहती हैं क्योंकि इसके रिजल्ट्स 99 प्रतिशत सही आते हैं. यूरिन टेस्ट आप घर या क्लिनिक पर भी आसानी से करवा सकती हैं। अगर आप क्लिनिक या डॉक्टर के पास नहीं जाना चाहती हैं तो घर पर ही निजी तरीके से भी प्रेगनेंसी टेस्ट किया जा सकता है।

2.ब्लड टेस्ट (blood test)

प्रेगनेंसी का पता बल्ड टेस्ट (Pregnancy blood test) के जरिय भी लगाया जा सकता है लेकिन इसके लिए अस्पताल जाना होता है, लेकिन आजकल लोग इसका इस्तेमाल काफी कम करते हैं क्योंकि ये थोड़ा टाइम टेकिंग होता है और इसके रिजल्ट भी काफी देर में आते हैं।

आपको बता दें कि प्रेगनेंसी टेस्ट करने से पहले बहुत अधिक पानी नहीं पीना होता है क्योंकि ऐसा करने से मूत्र में एचसीजी हार्मोन की मात्रा प्रभावित हो जाती है। इसके अलावा रिजल्ट नकारात्मक आने के बाद 4 से 5 दिन बाद दोबारा जांच करें क्योंकि कुछ महिलाएं ऐसी होती हैं जिनमें एचसीजी हार्मोन का स्तर देर से बढ़ता है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info