पीरियड में दूध पीने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

क्या पीरियड्स में दूध पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

आप पीरियड्स के दौरान दूध का सेवन बिना किसी फ्रिक के कर सकते हैं। इससे आपको काफी फायदा मिल सकता है।
क्या पीरियड्स में दूध पीना चाहिए? जानें एक्सपर्ट की राय

दूध का सेवन शरीर के लिए कई तरह से फायदेमंद होता है। इससे सर्दी-जुकाम से लेकर हड्डियों के विकास में काफी मददगार साबित हो सकता है। इसे हर उम्र के लोग आसानी से पी सकते हैं। दूध में कैल्शियम, पोटैशियम, प्रोटीन, फास्फोरस और गुड फैट पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन और स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होता है। हड्डियों के साथ-साथ ही यह मांसपेशियों और दांतों के लिए काफी अच्छा होता है। इसमें मौजूद कैल्शियम और फॉस्फोरस आपकी हड्डियों की बीमारियों को दूर कर सकता है। लेकिन कई लोगों को यह मानना है कि पीरियड्स के दौरान आपको दूध का सेवन नहीं करना चाहिए। इससे आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। साथ ही इसमें मौजूद वसा की मात्रा पीरियड्स के दौरान आपके लिए नुकसानदायक हो सकती है। लेकिन, हम आपको बताते दें कि पीरियड्स के दौरान आप दूध का सेवन बिना किसी चिंता के कर सकते हैं। दरअसल दूध में इतने पोषक तत्व होते हैं, जिसके सेवन से आपको पीरियड्स के दौरान काफी फायदा मिल सकता है। इसके बारे में विस्तार से हमने बात की डाइट क्लीनिक और डॉक्टर हब क्लीनिक की डायटीशियन अर्चना बत्रा से।
पीरियड्स के दौरान दूध पीने के फायदे
1. हड्डियों के लिए फायदेमंद

दूध पीने से हड्डियों और मांसपेशियों में अंदर से ताकत आती है। दूध में कैल्शियम और मैग्नीशियम भरपूर मात्रा में पाई जाती है, जो हड्डियों की कई बीमारियों को ठीक करने और हड्डियों को मजबूत बनाने में मददगार साबित हो सकता है। इसके अलावा पीरियड्स में आपको यह कमजोरी और हड्डियों के दर्द से राहत दिला सकता है। इससे आपको दर्द से भी आराम मिला सकता है।

MILK-BENEFITS
2. पेट संबंधी समस्याओं के लिए

पेट से संबंधित समस्याओं के लिए भी दूध काफी अच्छा साबित हो सकता है। यह अपच और एसिडिटी को दूर करने में काफी प्रभावी हो सकता है। दरअसल दूध में एन्टासिड पाया जाता है, जो पेट के लिए काफी अच्छा साबित हो सकता है। अगर आपको पेट में पीरियड्स के दौरान अधिक दर्द हो रहा है, तो आप एक गिलास दूध में हल्दी मिलाकर इसका सेवन कर सकते हैं।
3. हार्ट हेल्थ के लिए

दिल से जुड़ी बीमारियों को दूर करने के लिए आप दूध का सेवन कर सकते हैं। इसमें मौजूद फैट हृदय रोगों के लिए काफी अच्छा माना जाता है। स्वस्थ वसा का सेवन करने से शरीर में गुड फैट बना रहता है। साथ शरीर में गुड कोलेस्ट्रोल का स्तर भी बढ़ता है। यह आपकी संपूर्ण सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है।
4. स्किन के लिए लाभकारी

स्किन के लिए भी दूध का सेवन काफी लाभकारी होता है। इसमें पाया जाने वाला प्रोटीन आपकी स्किन को अंदर से रिपेयर करता है और स्किन के डैमेज सेल्स को रिपेयर करता है और साथ ही यह स्किन को ग्लोइंग भी बनाता है। आप पीरिड्स के दौरान अगर दूध का सेवन करते हैं, तो इससे आपकी स्किन संबंधी समस्याएं दूर हो सकती है। साथ ही स्किन में उचित वसा की मात्रा बनी रहती है।

MILK-BENEFITS
5. वजन नियंत्रित रखने के लिए

अगर आपका वजन बहुत अधिक है, तो आप वजन को नियंत्रित करने के लिए दूध का सेवन कर सकते हैं। दूध में मौजूद फैट आपको स्वस्थ वजन रखने में भी मदद करता है। साथ ही यह आपको पूरे दिन एनर्जी भी देता है और आपके इम्यून सिस्टम को भी मजबूत बनाता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info