पीरियड में मांस के टुकड़े क्यों आते हैं?pregnancytips.in

Posted on Sat 8th Oct 2022 : 21:25

होम इंटीमेट हेल्‍थ अगर आपके पीरियड्स के दौरान खून के थक्के निकलते हैं, तो आपके काम आएगी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह

अगर आपके पीरियड्स के दौरान खून के थक्के निकलते हैं, तो आपके काम आएगी स्त्री रोग विशेषज्ञ की सलाह
पीरियड्स के दौरान रक्त के थक्कों का निकलना सामान्य है, लेकिन अगर यह बहुत बार और बड़ी मात्रा में हो रहा है तो इसे हल्के में न लें।
ब्‍ली‍ि‍डिंग होने पर डॉक्टर को दिखाएं।

क्या आपका सैनिटरी नैपकिन या मेंस्ट्रुअल कप अचानक खून के थक्कों से भर जाता है? क्या आपको पीरियड्स के दौरान पेशाब करते समय खून के थक्के दिखाई देते हैं? और क्या यह आपके द्वारा मासिक धर्म के दौरान निकलने वाले रक्त से अधिक है? यदि ऐसा है, तो यह जरूरी है कि इस लक्षण को अनदेखा न करें। यह कोई गंभीर स्वास्थ्य स्थिति का संकेत हो सकता है!

पीरियड्स के दौरान खून के थक्कों का निकलना आमतौर पर सामान्य होता है। जैली जैसी चीज जो आप देखते हैं वह मूल रूप से जमा हुआ रक्त है, जिसे मासिक धर्म के दौरान गर्भाशय से बाहर निकाल दिया जाता है। ज्यादातर महिलाएं महामारी के समय बड़ी या छोटी सख्त गांठें छोड़ती हैं। यह शायद ही चिंता का कारण हों। लेकिन यदि लगातार इन थक्कों का स्राव हो रहा है, तो आपको स्त्री रोग विशेषज्ञ से संपर्क करना चाहिए।
Period clot hai chinta ka kaaran
पीरियड्स का ज्यादा फ्लो चिंता का कारण बन सकता है।
जानिए क्या है विभिन्न प्रकार के पीरियड क्लॉट (period clot)!

मदरहुड हॉस्पिटल की स्त्री रोग विशेषज्ञ, माधुरी बुरांडे लाहा के अनुसार, एक चौथाई या उससे बड़े आकार के पीरियड क्लॉट वास्तव में भारी रक्तस्राव के अंतर्गत आते हैं। इसे मेनोरेजिया (menorrhagia) भी कहा जाता है।

सामान्य थक्के आकार में छोटे होते हैं, जो केवल चक्र की शुरुआत में देखे जाते हैं। असामान्य रक्त के थक्के आकार में बड़े होते हैं और भारी प्रवाह के साथ होते हैं। इसका मतलब है कि सैनिटरी पैड को बार-बार बदलना पड़ता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info