पीरियड में सौंफ खाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

सौंफ खाने के हैं इतने फायदे, जानकर रह जाएंगे हैरान

आपने रेस्टोरेंट या ढाबे पर देखा होगा कि खाना खाने के बाद देखा होगा की सौंफ को एक माउथ फ्रेशनर की तरह सर्व करते हैं. सौंफ खाने से खाना जल्दी पचता ही नहीं बल्कि डाईजेस्टिव में भी बहुत मदद करता है. बता दें कि सौंफ में पोटैशियम और सोडियम भरपूर मात्रा में होते हैं. इसके अलावा, सौंफ में नाइट्रेट की भी मात्रा होती है, जो ब्लड प्रेशर को कम करता है. क्या आपको पता है की सौंफ सिर्फ खाने के बाद ही नहीं बल्कि शरीर के लिए भी बहुत फायदेमंद है. चलिए आपको बताते हैं कि सौंफ को खाने के क्या फायदे हैं और ये कितने तरीके से व्यक्ति को फिट रखता है. स्किन सौंफ मिश्री खाने से खून साफ होता है, जिससे त्वचा में चमक बढ़ती है. साथ ही पिंपल्स, मुंहासे की समस्या भी दूर होती.


डाइजेशन और आंखों के लिए फायदेमंद

भोजन के बाद रोजाना 30 मिनट बाद सौंफ लेने से कॉलेस्ट्रोल काबू में रहता है. खाना खाने के बाद सौंफ लेने से लीवर और आंखों की रोशनी ठीक रहती है. और आँखें वीक नहीं होती.

कफ की समस्या को करे दूर

सौंफ कफ के अलावा गले में दर्द होने की समस्या से निपटने के लिए भी बेहद फायदेमंद है. आपको एक कप पानी में सौंफ लेकर इसे उबालना है. उबली हुई सौंफ को दो या तीन बार लेने से एसिडिटी और कफ की समस्या खत्म हो जाती है.

पीरियड्स रेग्युलर करे

आपके पीरियड्स अगर टाइम पर नहीं आते है या आने से पहले बहुत दर्द होता है, तो आपको गुड़ के साथ सौंफ को खाना चाहिए. इससे आपके पीरियड्स टाइम पर आने लग जाएंगे.

मूड को रखता है फ्रेश

सौंफ को खाने से मूड और माउथ दोनों फ्रेश होते हैं. इससे आपके मुँह के बैक्टीरिया भी चले जाते हैं और आप आसानी से किसी से भी दिल खोल कर बात कर सकते हैं. खाने के बाद इसेको खाने से लाइट भी फील होगा.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info