पीरियड से पहले डिस्चार्ज कैसा चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Tue 8th Nov 2022 : 11:41

Women Health: क्या पीरियड से पहले आपको भी व्हाइट डिस्चार्ज होता है? जानिए कारण और उपचार
इंफेक्शन से बचाव के लिए आप डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें।
Women Health: क्या पीरियड से पहले आपको भी व्हाइट डिस्चार्ज होता है? जानिए कारण और उपचार
अदरक का सेवन करने से व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर होती है।

वजाइनल डिस्चार्ज हर महिला को होता है जिसे सफेद पानी (white discharge) के नाम से भी जाना जाता है। वजाइनल डिस्चार्ज वजाइना की सफाई के लिए और यौन संक्रमण को रोकने में सहायक होता है। वजाइनल डिस्चार्ज इंटरकोर्स के दौरान ग्रीस देता है। वजाइनल डिस्चार्ज नॉर्मल रहे तो ठीक है लेकिन ज्यादा डिस्चार्ज सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

कुछ महिलाओं को डिस्चार्ज पीरियड खत्म होने के बाद होता है तो कुछ महिलाओं को ये डिस्चार्ज पीरियड से पहले होता है। लेकिन आप जानते हैं कि पीरियड से पहले व्हाइट डिस्चार्ज आपकी वजाइनल सेहत के खराब होने का संकेत देते हैं। आइए जानते हैं कि पीरियड से पहले व्हाइट डिस्चार्ज क्यों होता है और उसका उपचार कैसे करें।

पीरियड से पहले व्हाइट डिस्चार्ज आने के कारण: पीरियड से पहले व्हाइट डिस्चार्ज आने के कई कारण है जैसे .यीस्‍ट इंफेक्‍शन, बैक्‍टीर‍ियल इंफेक्‍शन, स्ट्रेस और पोषक तत्वों की कमी की वजह से व्हाइट डिस्चार्ज होता है। पीरियड्स पहले दर्द, सफेद पानी आना, वजाइना में खुजली होना, जलन और कमज़ोरी होना जैसे लक्षण दिखना परेशानी पैदा कर सकते हैं।

डॉक्टर के अनुसार ये ड्यूमर के भी लक्षण हो सकते हैं। उजाला साइगनस हेल्थकेयर के मुताबिक अगर महिलाओं को पीरियड से पहले व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या परेशान करें तो सबसे पहले उन्हें अपनी डाइट में बदलाव करना चाहिए। आइए जानते हैं कि इस समस्या से बचाव करने के लिए डाइट में कैसे बदलाव करें।

Women Health: पीरियड के दौरान इन खास चीजों से करें परहेज वरना बढ़ सकता है पेन

डाइट में फलों और सब्जियों को करें शामिल: खराब डाइट वजाइनल इंफेक्शन का कारण बन सकती है। इंफेक्शन से बचाव के लिए आप डाइट में फलों और सब्जियों को शामिल करें। फलों और सब्जियों का जूस इंफेक्शन को दूर करने में मदद करेगा। आप चुकंदर, गाजर, गोभी और पालक के सूप का सेवन करें फायदा होगा।

अदरक का करें सेवन: अदरक का सेवन करने से इम्युनिटी इंप्रूव होती है साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी होता है। अदरक का सेवन करने से व्हाइट डिस्चार्ज की समस्या दूर होती है। आप अदरक का सेवन पानी में उबालकर करें। एक लीटर पानी में कुछ अदरक के टुकड़े डाले और पानी को उबालें। जब पानी आधा रह जाए तो उसको गुनगुना करके उसका सेवन करें।

टी ट्री ऑयल का करें इस्तेमाल: व्हाइट डिस्चार्ज का उपचार करना चाहते हैं तो टी ट्री ऑयल का इस्तेमाल करें। आप हल्के गुनगुने पानी में ट्री ऑयल को मिलाएं और इसमें कॉटन बॉल भिगोकर वजाइनल एरिया की सफाई करें। टी ट्री ऑयल इंफेक्शन से बचाव करता है साथ ही व्हाइट डिस्चार्ज भी दूर करता है।

साफ-सफाई का ध्यान रखें: व्हाइट डिस्चार्ज से बचाव करना है तो वजाइना की साफ-सफाई का ध्यान रखें। वजाइना को ड्राई रखें साथ ही ज़रूरत पड़ने पर दो बार अंडरवियर बदलें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info