पीरियड्स के बाद ब्लीडिंग कैसे रोकें?pregnancytips.in

Posted on Wed 19th Oct 2022 : 12:01

पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग रोकेंगे ये आसान टिप्स

पीरियड्स के दौरान ज़्यादा ब्लीडिंग हो और यह कई दिनों तक भी रहे तो सावधान हो जाएं और यहां कुछ नैचरल तरीके बताए जा रहे हैं जिनसे आप हेवी ब्लीडिंग रोक सकती हैं।
heavy bleeding
पीरियड्स के दौरान ब्लीडिंग होना साधारण है, लेकिन अगर यह ज्यादा हो तो टेंशन हो जाती है। कई महिलाओं और लड़कियों में पीरियड्स के दौरान इतनी ज़्यादा ब्लीडिंग होती है कि उन्हें दिन में कई बार पैड्स और कपड़े तक बदलने पड़ जाते हैं। ऐसी स्थिति को बिल्कुल भी नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए। इस बारे में तुरंत गाइनकॉलजिस्ट से सलाह लेनी चाहिए।


ज्यादा ब्लीडिंग होने के कारण
ट्यूमर
पीरियड्स के दौरान हेवी ब्लीडिंग होने के कई कारण हो सकते हैं। जैसे कि अगर यूट्रस यानी गर्भाशय में ट्यूमर है तो भी ब्लीडिंग ज़्यादा होती है। हॉर्मोन्स के लेवल में बदलाव होने के कारण भी ऐसा हो सकता है। ज़्यादा ब्लीडिंग होने की अवस्था को मेनॉर्जिया भी कहा जाता है। यानी ऐसी स्थिति जिसमें पीरियड्स या तो लंबे समय तक चलते हैं या फिर उनमें ज्यादा ब्लीडिंग होती है।
आयरन की कमी
शरीर में आयरन की कमी होने की वजह से भी ज्यादा ब्लीडिंग होती है। इसकी वजह से बाद में अनीमिया तक हो जाता है।
सर्वाइकल पॉलिप
सर्वाइकल पॉलिप्स या को बेनिगन पॉलिप या फिर ट्यूमर जैसे होते हैं जोकि सर्वाइकल कनैल की सतह पर पनपते हैं। इनकी वजह से भी पीरियड्स अनियमित हो जाते हैं और ज़्यादा ब्लीडिंग होती है। इनकी वजह से सर्विक्स और गर्भाशय में मौजूद ब्लड वैसल्स में रुकावट पैदा हो जाती है।
ल्यूपस
यह एक तरह की सूजन होती है जो शरीर के किसी भी हिस्से में पनप सकती है। यह हॉर्मोन्स में बदलाव की वजह से होती है और हेवी ब्लीडिंग के लिए भी ज़िम्मेदार मानी जाती है।
ज्यादा ब्लीडिंग रोकने के नैचरल तरीके
1- अगर ज्यादा ब्लीडिंग हो रही है और यह ज़्यादा दिनों तक रहती है तो खून की भारी कमी हो सकती है। ऐसी स्थिति में रोजाना 4 से 6 ग्लास एक्स्ट्रा पानी पिएं। इसके अलावा इलेक्ट्रोलाइट सलूशन लें।

2- विटामिन सी से भरपूर चीजें खाएं। यह विटामिन शरीर में आयरन को सोखने में मदद करता है। आप नींबू, आंवला, संतरा और अंगूर जैसे खट्टे फल और सब्जियां खा सकते हैं। कीवी, ब्रोकली, टमाटर और स्ट्रॉबेरी में भी विटामिन सी होता है।

3- डाइट में ज़्यादा से ज़्यादा आयरन से भरपूर चीजें शामिल करें नहीं तो अनीमिया हो सकता है। इसके लिए ऑइस्टर, चिकन, बीन्स, पालक जैसी आयरन से भरपूर चीजें खाएं।


4- रोजाना एक वक्त का खाना लोहे के बर्तन में पकाकर खाएं ताकि आयरन की प्रचुर मात्रा शरीर के अंदर जा सके।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info