पीरियड्स तुरंत पाने के लिए कौन सी टेबलेट का उपयोग किया जाता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट
Product introduction
रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट का इस्तेमाल मेंस्ट्रुअल प्रॉब्लम्स की कई समस्याओं के इलाज के लिए किया जाता है, जिसमें दर्दनाक, भारी या अनियमित पीरियड्स, प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस), और एंडोमेट्रिओसिस नामक एक स्थिति शामिल है. यह नेचुरल फीमेल सेक्स हॉर्मोन प्रोजेस्टेरोन का एक मानव-निर्मित रूप है.

रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट को खाने के साथ या उसके बिना लिया जा सकता है लेकिन इसे हर दिन नियमित रूप से एक ही समय पर लेना बेहतर होगा. डोज़ और कितनी बार आपको इसकी ज़रूरत है यह इस बात पर निर्भर करते हैं कि आप इसे किस लिए ले रहे हैं. आपका डॉक्टर यह तय करेगा कि आपको अपने लक्षणों को सुधारने के लिए कितनी आवश्यकता है. टैबलेट को पानी के साथ साबुत निगल लें. जब तक इस दवा को लेने के दिशानिर्देश मिले हों तब तक इस दवा को लें.

इस दवा के सबसे आम साइड इफेक्ट में सिर दर्द, मिचली आना , पेट दर्द, योनि में दाग, चक्कर आना, और स्तन कोमलता शामिल हैं. अगर ये आपको परेशां करते हैं या गंभीर दिखाई देते हैं तो अपने डॉक्टर को बताएं, क्यूंकि इनको कम करने या इनकी रोकथाम के तरीके हो सकते हैं. कुछ साइड इफेक्ट का मतलब है कि अगर आपको यह दवा लेने के बाद पीलिया, माइग्रेन या बोलने या सेंस (आंख, सुनना, गंध, स्वाद और छूना) में बदलाव जैसी समस्या होती है तो इस दवा को तुरंत रोक देना चाहिए. अगर आप गर्भवती हो जाती हैं या अगर आपका ब्लड प्रेशर बहुत अधिक हो जाता है तो भी आपको इसे लेना बंद कर देना चाहिए.

इस दवा को लेने से पहले, अगर आप गर्भवती या स्तनपान करा रहे हैं, डायबिटीज हो, माइग्रेन हो, या कोई लिवर सम्बन्धी रोग या आपके रक्त संचार में कोई समस्या हुई तो अपने डॉक्टर को बताएं. आपके डॉक्टर को अन्य सभी दवाओं के बारे में भी जानना चाहिए जो आप ले रहें हैं क्योंकि इनमें से कई इस दवा को कम प्रभावी बना सकती हैं या इसके काम करने के तरीके को बदल सकती हैं. यह दवा कुछ रक्त और मूत्र परीक्षणों के परिणामों को प्रभावित कर सकती है इसलिए डॉक्टर को बताएं कि आप यह दवा ले रहे हैं.
रेजेस्ट्रोन टैबलेट के मुख्य इस्तेमाल

माहवारी में ज्यादा ब्लीडिंग का इलाज
पीरियड या माहवारी में होने वाला दर्द का इलाज
एंडोमेट्रिओसिस का इलाज
प्रीमेंस्ट्रुअल सिंड्रोम (पीएमएस) का इलाज

रेजेस्ट्रोन टैबलेट के लाभ
माहवारी में ज्यादा ब्लीडिंग के इलाज में
रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट एक कृत्रिम हार्मोन है जो प्रोजेस्टेरोन नामक प्राकृतिक फिमेल हार्मोन जैसे प्रभाव दर्शाता है. प्रोजेस्टेरोन, माहवारी से पहले, गर्भाशय की दीवार में वृद्धि को धीमा करता है, जिसके कारण माहवारी के दौरान ब्लीडिंग कम होती है. अगर अधिक महावारी आपके दैनिक जीवन को मुश्किल बना रही है, तो महावारी के दिनों में चीजों को थोड़ा आसान बनाने की कोशिश करें. कुछ महिलाओं के अनुसार रिलैक्सेशन तकनीक या योगा उन्हें अधिक आराम महसूस करने और तनाव को कम करने में मदद करती है. अधिक व्यायाम करने से भी मदद मिल सकती है.
रेजेस्ट्रोन टैबलेट के साइड इफेक्ट
इस दवा से होने वाले अधिकांश साइड इफेक्ट में डॉक्टर की सलाह लेने की ज़रूरत नहीं पड़ती है और नियमित रूप से दवा का सेवन करने से साइट इफेक्ट अपने आप समाप्त हो जाते हैं. अगर साइड इफ़ेक्ट बने रहते हैं या लक्षण बिगड़ने लगते हैं तो अपने डॉक्टर से सलाह लें
रेजेस्ट्रोन के सामान्य साइड इफेक्ट

सिर दर्द
चक्कर आना
स्तन कोमलता
मिचली आना
योनि में दाग
उल्टी
पेट में क्रैम्प

रेजेस्ट्रोन टैबलेट का इस्तेमाल कैसे करें
इस दवा की खुराक और अनुपान की अवधि के लिए अपने डॉक्टर से सलाह लें. इसे साबुत निगल लें. इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं. रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट को खाने के साथ या भूखे पेट भी ले सकते हैं, लेकिन बेहतर यह होगा कि इसे एक तय समय पर लिया जाए.
रेजेस्ट्रोन टैबलेट किस प्रकार काम करता है
रेजेस्ट्रोन 5mg टैबलेट एक सिंथेटिक प्रोजेस्टिन है. यह प्राकृतिक प्रोजेस्टेरोन (फिमेल हार्मोन) के प्रभाव का अनुकरण करके काम करता है. यह गर्भाशय की लाइनिंग के विकास और क्षय को नियंत्रित करने में मदद करता है, इस प्रकार यह माहवारी संबंधित अनियमितताओं का इलाज करता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info