पुरुष को केसर खाने से क्या फायदा होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

पुरुषों के लिए केसर के फायदे | Kesar Benefits for Men

- केसर के सेवन से पुरुषों की मसल्स (Muscles) बहुत मजबूत होती हैं. इसके अलावा यह बार-बार चक्कर आने की समस्या से भी निजात दिलाता है. आप रोज रात को दूध में केसर मिलाकर पीते हैं तो जल्द ही फायदा मिलना शुरू हो जाएगा. केसर के सेवन से पुरुषों इम्यूनिटी (Immunity) लेवल बूस्ट होता है जिससे उनमें प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है.

- केसर के सेवन से सांस संबंधी परेशानियों (Breathing Problems) से भी निजात मिलती है. अस्थमा, एलर्जी, फेफड़ों में सूजन आदि के प्रभाव को भी केसर कम करता है.


- केसर स्किन संबंधी परेशानियों को भी ठीक करने में बहुत सहायक है. वहीं, यह सर्दी-जुकाम में भी बहुत असरदार होता है. आपको बता दें कि केसर की तासीर बहुत गर्म होती है, इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट कोल्ड (Cold) से लड़ने में मदद करते हैं.


- जो दिल की बीमारी से पीड़ित हैं उन पुरुषों के लिए भी केसर वाला दूध बहुत फायदेमंद है. गर्मियों में होने वाली नकसीर की बीमारी में भी यह राहत देता है.


- माइग्रेन (Migraine) से पीड़ित पुरुषों को केसर वाले दूध का सेवन जरूर करना चाहिए. इसके अलावा चंदन पाउडर में केसर मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें और उसे सिर पर लगा लें, आपको सिर दर्द से तुरंत राहत मिलेगी.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा अपने चिकित्सक से परामर्श करें. pregnancytips.in इस जानकारी के लिए जिम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info