पूर्वकाल नाल बच्चा लड़का मतलब है?pregnancytips.in

Posted on Mon 3rd Sep 2018 : 19:56

पूर्वकाल नाल (Anterior Placenta) क्या है?

कई गर्भवती महिलाएं मुझे नाल के बारे में प्रश्न पूछती हैं और कभी-कभी नाल के विभिन्न स्थानों के बारे में पूछती हैं। नाल गर्भावस्था के माध्यम से बच्चे को पोषण करती है और आमतौर पर गर्भाशय के पीछे जोड़ती है I लेकिन कभी-कभी नाल कहीं भी गर्भाशय में पक्षों, ऊपर, नीचे की तरह संलग्न हो सकती है। जब इसे नीचे से जुड़ा होता है तो इसे प्लेसेन्टा प्रिविआ (Placenta Previa) के रूप में जाना जाता है और सामने से जुड़ा होने पर उसे पूर्वकाल नाल कहा जाता है। प्लेसेंटा की स्थिति आमतौर पर एक अल्ट्रासाउंड के दौरान निदान की जाती है।

हालांकि पूर्वकाल नाल कोई बड़ी समस्या नहीं है, हालांकि कुछ चीजों के लिए गर्भावस्था के दौरान यह थोड़ा मुश्किल हो सकता है –
- जैसा कि नाल गर्भाशय की पूर्वकाल की दीवार से जुड़ा हुआ है, यह बच्चे और पेट की दीवार के बीच स्थित है, इसलिए हो सकता है कि शिशु के हृदय की धड़कन को फिटोस्कोप (Fetoscope) का इस्तेमाल करके मालुम करना कठिन होता है जो आमतौर पर बच्चे के दिल की धड़कन को सुनने के लिए 18 सप्ताह के बाद प्रयोग किया जाता है।

- पूर्वकाल नाल (Anterior Placenta) के महिलायें बच्चे की लात को बहुत दिनों के बाद महसूस कर सकते है जो की पोस्टीरियर प्लेसेंटा (Posterior Placenta) के महिलाएं जल्द ही महसूस करते है।

- ज्यादातर समय, एक पूर्वकाल नाल के होने पर आपके प्रसव पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि, यदि पूर्वकाल नाल के साथ ऑक्सिपिटल पोस्टीरियर (occipital posterior (OP)) पोजीशनिंग में शिशुओं के साथ होता है, जिसका अर्थ है कि बच्चे के चेहरे को उसकी पीठ की ओर अग्रसर होता है, जिसे ऑक्सिपिटल अग्रिम (occipital anterior (OA)) कहा जाता है। इससे लंबे समय तक प्रसव हो सकता है और सी-सेक्शन (सीजेरियन) की संभावना बाद जाती है।

- कभी कभी पूर्वकाल नाल गर्भाशय ग्रीवा की ओर बढ़ने शुरू कर सकता है और प्लेसेंटा प्रिविआ (कम नीचे प्लेसेंटा) बन सकता है। इससे रक्तस्राव और समय से पहले प्रसव हो सकता है।

- एक संभावना है कि एक नाल जो प्रारंभ में पूर्वकाल था, जैसा कि गर्भाशय बढ़ता है, गर्भाशय के ऊपरी हिस्से में जा सकता है, लेकिन इसके बाद द्वार (Posterior) बनने की संभावना दूरस्थ है।
तो ज्यादातर समय, पूर्वकाल नाल एक समस्या नहीं होनी चाहिए, लेकिन अपने चिकित्सक से चर्चा करें कि संभावनाएं क्या हैं और हमेशा सकारात्मक रहें और गर्भावस्था के दौरान खुश रहें। बहुत ज्यादा चिंता न करें और खुद को तनाव न दें। तनाव समयपूर्व प्रसव को गति प्रदान कर सकता है।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info