पेडू में दर्द क्यों हो रहा है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

पेड़ू में होता है हल्का दर्द, तो ये घरेलू उपाय आपको दे सकते हैं राहत

पेड़ू पेट का सबसे निचला हिस्सा होता है, जिसमें आंतें, गर्भाशय, मूत्राशय और अंडाशय जैसे महत्वपूर्ण अंग होते हैं। कई लोगों को पेड़ू में दर्द की शिकायत रहती है। महिलाओं में मासिक धर्म के दौरान अक्सर पेड़ू में दर्द होता है। हालांकि ये तो सामान्य है, इसमें चिंता की कोई बात नहीं है, लेकिन इसके अलावा अगर आपके पेड़ू में हल्का दर्द होता है, तो आपको इसे नजरअंदाज बिल्कुल नहीं करना चाहिए। कुछ गंभीर मामलों में पेड़ू का दर्द खतरनाक भी हो सकता है। ऐसे में आपको डॉक्टर के पास जाना पड़ सकता है। हालांकि आप कुछ घरेलू नुस्खों को आजमाकर पेड़ू में हो रहे हल्के दर्द से निजात पा सकते हैं। आइए जानते हैं इन घरेलू उपायों के बारे में...
अदरक की चाय है प्रभावी

पेड़ू के दर्द को दूर करने में अदरक की चाय को बहुत प्रभावी माना जाता है। दरअसल, अदरक में सूजनरोधी गुण मौजूद होते हैं, जो पेड़ू के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। रोजाना आप किसी भी समय अदरक की चाय का सेवन करें, तो पेड़ू के दर्द से राहत मिल सकती है।
फाइबर युक्त आहार खाएं

पेड़ू में होने वाले दर्द से निजात पाने के लिए फाइबर युक्त आहार का सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है, क्योंकि ये सूजन को कम करने में मदद करते हैं। आप हरी सब्जियां, गाजर, ब्रोकली, ड्राई फ्रूट्स आदि का सेवन कर सकते हैं, जिससे आपको पेड़ू के दर्द में राहत मिलेगी।
अजवाइन भी है फायदेमंद
अजवाइन को पेट में गैस और अपच से होने वाले दर्द में काफी लाभदायक माना जाता है। ये पेट से संबंधित कई प्रकार के विकारों को दूर करने में प्रभावी होता है। महिलाओं को अगर मासिक धर्म के दौरान पेड़ू में दर्द होता है, तो अजवाइन उन्हें उस दर्द से राहत दिला सकती है।
पेड़ू के दर्द को दूर करता है कलौंजी
कलौंजी में एंटीबैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो पेट के लिए बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके बीज में सैपोनिन्स और वोलेटाइल ऑयल जैसे घटक मौजूद होते हैं, जो पेड़ू के दर्द से निजात दिलाने में मदद करते हैं। कलौंजी का तेल पेट दर्द, बदहजमी, जोड़ों के दर्द आदि में लाभदायक होता है।

नोट: यह सलाह केवल आपको सामान्य जानकारी प्रदान करने के लिए दी गई है। आप किसी भी चीज का सेवन करने या कोई भी घरेलू उपाय करने से पहले अपने डॉक्टर या विशेषज्ञ से सलाह जरूर लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info