पेशाब में झाग आना क्या प्रेगनेंसी का लक्षण है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

गर्भावस्था में बार-बार पेशाब आना
गर्भवती होने पर अब मुझे बार-बार पेशाब क्यों आ रहा है?
बार-बार पेशाब आना गर्भावस्था की प्रमाणित विशेषता है। आप पाएंगी कि गर्भवती होने पर आपको बहुत ज्यादा पेशाब आ रहा है, खासकर कि पहली और अंतिम तिमाही में।

वास्तव में, यह गर्भवती होने के पहले कुछ संकेतों में से एक है। यह शरीर में हो रहे हॉर्मोनल बदलावों का ही हिस्सा है।

गर्भावस्था के अंतिम चरण में, आपका बढ़ा हुआ गर्भाशय मूत्राशय की क्षमता को घटा देता है, और लगता है कि आप ज्यादा पेशाब का उत्पादन कर रही हैं। आपका मूत्राशय खाली होने पर भी, इस पर पड़ रहा दबाव इसके भरे होने का संकेत दे सकता है।

प्रेग्नेंसी में कई बार मूत्राशय को पूरी तरह खाली कर पाना मुश्किल होता है। यह भी एक वजह है कि आपको बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ता है।
मैं ऐसा क्या करुं कि मुझे बार-बार पेशाब के लिए न जाना पड़े?
ऐसा कुछ कर पाना कि आपको बार-बार पेशाब जाना न पड़े, लगभग नामुमकिन ही है।

हालांकि, आप रात में कम पेशाब जाएं, इसके लिए कोशिश करें कि सोने से एक या दो घंटे पहले पानी या अन्य तरल पदार्थ कम मात्रा में लें। अगर, आप यह तरीका आजमाना चाहती हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप दिन में आठ से 12 गिलास पानी अवश्य पीएं। हालांकि, जरुरी नहीं है कि इससे आपको फायदा हो।

इस बारे में एक माँ का कहना है कि, "शिशु के जन्म के बाद बहुत सी रातें हमारी नींद पूरी नहीं होगी। और गर्भावस्था में बार-बार बार-बार नींद टूटना हमें उन्हीं रातों के लिए तैयार करने का प्रकृति का एक तरीका है।"

चाय, कॉफी, सॉफ्ट ड्रिंक और कोला आदि का सेवन कम करें, क्योंकि ये हल्के मूत्रवर्धक (डायरेटिक) होते हैं और आपको बार-बार पेशाब के लिए जाना पड़ सकता है।
क्या बार-बार पेशाब आना किसी समस्या का संकेत हो सकता है?
अगर आपको पेशाब करते समय दर्द या जलन महसूस हो, तो अपनी डॉक्टर से बात करें। साथ ही यदि बहुत तेज पेशाब आने पर भी केवल एक-दो बूंद पेशाब ही निकले, तो इस बारे में भी डॉक्टर को बताएं। हो सकता है आपको मूत्रमार्ग संक्रमण (यूटीआई) हो।

गर्भावस्था के दौरान यूटीआई होना काफी आम है, मगर यदि इसका उपचार न कराया जाए तो यह गुर्दे के इनफेक्शन का कारण बन सकता है। ऐसा होने पर समय से पहले प्रसव होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए यह जरुरी है कि पेशाब करते समय किसी भी तरह कि असहजता महसूस होने पर अपनी डॉक्टर को अवश्य बताएं।
इतनी ज्यादा बार पेशाब आना कब बंद होगा?
शिशु के जन्म के बाद जल्द ही आप इस परेशानी से निजात की उम्मीद कर सकती हैं।

शिशु के जन्म के पहले कुछ दिनों तक आप गर्भावस्था के दिनों से भी काफी ज्यादा मात्रा में पेशाब करेंगी। ऐसा इसलिए क्योंकि आपका शरीर प्रेग्नेंसी के दौरान प्रतिधारित किए गए अतिरिक्त तरल को बाहर निकालता है।

सौभाग्यवश, कुछ दिनों बाद, आपके पेशाब आना सामान्य हो जाएगा, जैसा कि गर्भावस्था से पहले था।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info