प्रसव के बाद अजवाइन?pregnancytips.in

Posted on Mon 7th Sep 2020 : 16:44

डिलीवरी के बाद अगर पिएंगी अजवाइन का पानी, तो एक नहीं कई मिलेंगे फायदे
डिलीवरी के बाद बदन दर्द से निजात देता है अजवाइन का पानी-
Benefits of Ajwain Water: डिलीवरी (Delivery) के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं, जिसकी वजह से उनको कई तरह के दिक्कतों (Problems) का सामना भी करना पड़ता है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी का सेवन कर सकती हैं.

Benefits of Ajwain Water: प्रेग्नेंसी (Pregnancy) के दौरान और डिलीवरी (Delivery) के बाद महिलाओं के शरीर में कई बदलाव होते हैं. जिसकी वजह से उनको कई तरह के दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है. इसलिए उनकी सेहत (Health) का ख्याल रखना डिलीवरी के बाद भी बहुत ज़रूरी होता है. उनकी इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी की मदद ले सकते हैं. दरअसल अजवाइन के पानी में काफी मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट तत्व मौजूद होते हैं जो उनकी कई तरह की दिक्कतों को कम करने में अच्छी भूमिका निभाते हैं. आइये जानते हैं कि डिलीवरी के बाद अजवाइन का पानी पीने के क्या फायदे होते हैं.


गैस-अपच से राहत देता है

डिलीवरी के बाद अक्सर महिलाओं को गैस और अपच जैसी पेट सम्बन्धी दिक्कत रहती है. इन दिक्कतों को दूर करने के लिए आप अजवाइन के पानी का सेवन कर सकते हैं. ये पेट दर्द, अपच और कब्ज़ जैसी दिक्कत में भी आराम देता है. साथ ही पेट की सफाई और शरीर को गर्मी देने का काम भी अजवाइन का पानी करता है.
विज्ञापन

वजन कंट्रोल करता है

डिलीवरी के बाद ज्यादातर महिलाओं का वजन बढ़ जाता है. जिसको कम करने के लिए उनको काफी मेहनत करनी पड़ती है. अजवाइन का पानी वजन कम करने में काफी मदद करता है. इसके सेवन से मेटाबॉलिज्म भी मजबूत होता है.

बदन दर्द से निजात देता है

डिलीवरी के बाद महिलाओं को बदन दर्द और शरीर में टूटन की शिकायत होने लगती है. इस दिक्कत से निजात देने में भी अजवाइन का पानी काफी मदद करता है. इसके सेवन से बदन दर्द से निजात मिलती है.

डिलीवरी के बाद पीरियड्स में आराम देता है

डिलीवरी के बाद काफी महीनों के बाद महिलाओं को पीरियड आता है. इस दौरान महिलाओं को कमर और पेट के निचले हिस्से में काफी दर्द होता है. इस दिक्कत से निजात दिलाने में भी अजवाइन का पानी काफी हद तक मदद करता है.

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info