प्रसव पूर्व देखभाल का उद्देश्य?pregnancytips.in

Posted on Tue 8th Jan 2019 : 03:07

प्रसव पूर्व देखभाल, माँ और गर्भावस्था के दौरान उसके पेट में पल रहे बच्चे की स्वास्थ्य देखभाल, शिक्षा, परामर्श और उपलब्ध कराए गए संसाधनों से है। प्रसव पूर्व देखभाल, मां और बच्चे के स्वास्थ्य एवं सुरक्षा के लिए महत्वपूर्ण है जैसे ही आपको लगता है कि आप गर्भवती हैं।

तो प्रसव पूर्व देखभाल के लिए एक स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता के साथ शीघ्र नियुक्ति करवा लेना एक सर्वोच्च प्राथमिकता है। इसका महत्व गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं का पता लगाने और इनसे निपटने के लिए शीघ्र प्रसव पूर्व देखभाल महत्वपूर्ण है।
डिलीवरी के बाद परेशान है टेलबोन के दर्द से, तो ये ट्रिक्स दिलाएंगी आपको आराम डिलीवरी के बाद परेशान है टेलबोन के दर्द से, तो ये ट्रिक्स दिलाएंगी आपको आराम

कार्य
प्रसव पूर्व देखभाल का उद्देश्य गर्भावस्था के दौरान माँ और बच्चे दोनों के विकास, स्वास्थ्य और पोषण की स्थिति पर नजर रखना है। महत्वपूर्ण पहलुओं में, जन्म के पूर्व मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी में जन्म दोष को रोकने के लिए प्रसव पूर्व के विटामिन्स जिसमें फोलिक एसिड की 400 माइक्रोग्राम खुराक रोजाना लेना शामिल हैं। प्रसव पूर्व देखभाल के अन्य महत्वपूर्ण भागों में वे दवाएं, जो बच्चे के लिए हानिकारक हो सकती हैं, एवं एक्स-रे, शराब और धूम्रपान से बचना शामिल हैं। माँ को भी अपना वजन नियंत्रित करना चाहिए और पर्याप्त व्यायाम और आराम करना चाहिए। एक योग्य स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता इन क्षेत्रों में मार्गदर्शन दे सकता है।

क्‍या है समय सीमा
जन्म के पूर्व का, आपके स्वास्थ्य देखभाल के दौरे का एक कार्यक्रम आपके स्वास्थ्य देखभाल प्रदाता द्वारा तय किया जाएगाः- चार से 28 सप्ताह के दौरान प्रति माह एक दौरा, 28 से 36 सप्ताह के दौरान प्रति माह दो दौरे, 36 सप्ताह से बच्चे के जन्म तक प्रति सप्ताह एक दौरा। उच्च जोखिम के गर्भावस्था रोगियों जैसे 35 साल या उससे अधिक वर्ष की महिलओं, मधुमेह, और उच्च रक्तचाप और अन्य पुरानी बीमारियों वाली महिलाओं के लिए जन्म के पूर्व अधिक दौरा करने के लिए निर्धारित किया जा सकता है।

संभावना
मजबूत पक्षनवीनतम प्रवृत्ति गर्भावस्था शुरू होने से पहले, प्रसव पूर्व देखभाल की आवशयकता के लिए प्रतीक्षा करने की नहीं है। इसके बजाय, नया दृष्टिकोण पूर्वसंस्कार देखभाल है, जिसमें गर्भवती होने के पहले ही अपने स्वास्थ्य में सुधार शामिल है। इसमें गर्भावस्था से कम से कम तीन महीने पहले फोलिक एसिड लेने और सही समय पर अपने प्रतिरक्षण टीके लेना शामिल है आपको धूम्रपान और शराब से भी बचना चाहिए और सुनिश्चित करें कि आप व्यायाम और एक स्वस्थ आहार खायें।इसका प्रभाव शीघ्र प्रसव पूर्व देखभाल सबसे अच्छी बात है, जो आप अपने और अपने बच्चे के लिए कर सकते हैं। प्रसव पूर्व देखभाल गर्भावस्था संबंधी जटिलताओं के जोखिम को कम कर देता है एवं समय पूर्व जन्म की सम्भावना को घटाता है।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info