प्रेगनेंसी का पता कितनी जल्दी लग सकता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

गर्भावस्था का पता लगाने के लिए मैं कितनी जल्दी प्रेग्नेंसी टेस्ट कर सकती हूं?
शौचालय में बैठकर गर्भावस्था जांच किट का इस्तेमाल करती महिला

यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप कौन सी गर्भावस्था जांच किट इस्तेमाल करती हैं।

यदि माहवारी आने के तय दिन पर टेस्ट किया जाए, तो अधिकांश प्रेगनेंसी टेस्ट सटीक परिणाम देते हैं। कुछ जांच किट ज्यादा संवेदनशील होती हैं और इनसे गर्भावस्था का पता पहले चल जाता है। इसके बारे में जांच किट के पैक पर दी गई जानकारी पढ़ें।

कुछ ज्यादा संवेदनशील टेस्ट किट गर्भधारण के आठ दिन बाद ही गर्भवती होने का सटीक परिणाम दे सकते हैं। मगर, यह ध्यान रखें कि जरुरी नहीं है जिस दिन आपने संभोग किया हो, उस दिन ही आपने गर्भधारण कर लिया हो।

आपके पति के शुक्राणु, डिंब जारी होने के इंतजार में सात दिन तक आपके शरीर में बने रह सकते हैं। इसलिए आप कब डिंबोत्सर्जन करती हैं, इसके आधार पर आप संभोग करने के एक सप्ताह तक कभी भी गर्भधारण कर सकती हैं। ऐसी स्थिति में, बहुत ज्यादा संवेदनशील गर्भावस्था जांच किट भी संभोग के बाद दो हफ्तों से पहले सही परिणाम नहीं दे सकेगी।

यदि आप निश्चित नहीं हों कि आपने कब डिंबोत्सर्जन किया है, तो बेहतर है कि सेक्स करने के तीन हफ्ते बाद या फिर माहवारी की नियत तिथि पर (जो भी जल्दी आए) होम प्रेगनेंसी टेस्ट करें। इससे शायद आपको सही परिणाम मिल सकेगा।

प्रेगनेंसी टेस्ट किस तरह काम करते हैं?
अधिकांश प्रेगनेंसी टेस्ट में आपके पेशाब में मौजूद गर्भावस्था हॉर्मोन, ह्यूमन कोरियोनिक गोनाडोट्रॉफिन (एचसीजी) की मात्रा को मापा जाता है। टेस्ट किट का इस्तेमाल करने से पहले पैक पर दिए गए निर्देशों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। कुछ जांच किट में स्ट्रिप पर पेशाब की कुछ बूंदें डालनी होती हैं, वहीं कुछ में स्ट्रिप को सीधे पेशाब के प्रवाह में लगाना होता है, ताकि पेशाब उस पर गिरे। कुछ निश्चित समय के बाद ये परिणाम दिखाते हैं।

प्रेगनेंसी टेस्ट की संवेदनशीलता पैक पर एमआईयू/एमएल (मिली इंटरनेशनल यूनिट्स प्रति मिलीमीटर) के तौर पर दी गई होती है। सामान्यत:, नवीनतम जांच किट की संवेदनशीलता 6.3एमआईयू/एमएल से लेकर 50एमआईयू/एमएल तक होती है। नंबर जितना कम होगा, जांच किट की संवेनदशीता उतनी ज्यादा होगी और यह उतनी ही जल्दी गर्भवती होने का पता लगा सकता है।

कई बार परिणाम फाल्स पॉजिटिव आ सकता है। यानि कि टेस्ट परिणाम से पता चले कि आप गर्भवती हैं, मगर वास्तव में आप गर्भवतनी न हो। मगर ऐसा होना दुर्लभ ही है। इसलिए यदि आपका परिणाम पॉजिटिव आया है, तो यह खुशखबरी है कि आप माँ बनने वाली हैं।

गर्भावस्था जांच परिणाम फाल्स पॉजिटिव भी आ सकता है, यानि टेस्ट परिणाम से पता चले कि आप गर्भवती नहीं हैं, मगर वास्तव में आप गर्भवती हों। ऐसे फाल्स पॉजिटिव परिणाम आना काफी आम है। यदि आप बहुत जल्दी प्रेगनेंसी जांच करेंगी, चाहे संवेदनशील जांच किट से, तो भी आपके पेशाब में शायद एचसीजी का स्तर इतना नहीं होगा कि उसका पता लग सके।

यदि जांच परिणाम नेगेटिव आने के बाद भी आपके पीरियड्स शुरु नहीं होते, तो आप तीन दिन बाद फिर से जांच कर सकती हैं। यदि आप गर्भवती हुईं, तो तब तक आपके हॉर्मोनों का स्तर इतना उच्च होगा कि उनका पता लग सके।

क्या खून की जांच से गर्भवती होने का पता जल्दी चल सकता है?
खून की जांच से भी यह पता लगाना संभव है कि आप गर्भवती हैं या नहीं। हालांकि, पेशाब की जांच इतनी सटीक होती है कि अक्सर गर्भावस्था का पता लगाने के लिए खून की जांच करवाने की जरुरत नहीं होती।

खून की जांच में भी पेशाब की जांच की तरह शरीर में एचसीजी के स्तर का पता लगाया जाता है। जिस तरह सर्वाधिक संवेदनशील गर्भावस्था जांच किट सटीक परिणाम देते हैं, उसकी तरह खून की जांच भी गर्भधारण के करीब एक हफ्ते बाद सही परिणाम दे सकती है। हालांकि, ब्लड टेस्ट में रक्त के नमूने को जांच के लिए लैब में भेजा जाता है, इसलिए अत्याधिक संवेदनशील पेशाब की जांच से आपको परिणाम जल्दी मिल सकते हैं।

यदि आपको गर्भावस्था जांच के परिणामों को लेकर कोई शंका या सवाल हों, तो आप अपनी डॉक्टर से बात कर सकती हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info