प्रेगनेंसी के आठवें महीने में क्या नहीं करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेगनेंसी के आठवें महीने में क्या नहीं खाना चाहिए?

आठवें महीने में आप जंक फूड या प्रोसेस्‍ड फूड न खाएं। इसकी वजह से अपच और सीने में जलन हो सकती है। विटामिन और मिनरल सप्‍लीमेंट लेती रहें। डिलीवरी को लेकर ज्‍यादा चिंता न करें।

प्रेगनेंसी के में आठवें क्या नहीं खाना चाहिए

किसी भी महिला के लिए अपने जीवन का सबसे खूबसूरत पल होता है। गर्भावस्था इस दौरान महिलाओं को लज़ीज व्यंजन खाने का सबसे ज्यादा मन होता है।

लेकिन प्रेग्नेंट महिला का खानपान बच्चे के विकास को प्रभावित कर सकते है। तो ध्यान रखे की प्रेगनेंसी में क्या नहीं खाना चाहिए।

हींग का सेवन ना करे - हींग भोजन का स्वाद और दोगुना कर देती है। भारत में खाने में तड़का लगाने में हींग का ख़ास तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। प्रेगनेंसी में इसका सेवन करने से या इसकी अधिक मात्रा से उल्टी की समस्या, डकार, गैस बनने की शिकायत, गले में संक्रमण और भी अन्य समस्याएं हो सकती है।


पपीता ना खाए गर्भावस्था में - हरा और अधपके पपीते में एंजाइम्स होते है इसकी वजह से गर्भाशय में संकुचन होने लगता है जो गर्भपात होने का कारण बनता है तो ध्यान रखे की कंसीव करने के बाद पपीता से दूर ही रहे।

इसका सेवन ना करे एक अध्ययन के मुताबिक : हरा और अधपका पपीता में माइरिड एंजाइम्स और पस होता है। जिससे गर्भाशय में ऐंठन होती है ऐंठन गर्भपात की वजह बनती है।

स्ट्रीट फूड से करे परहेज - स्ट्रीट फ़ूड सभी को बहुत लुभाते है लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए बहुत नुकसानदायक होते है। महिला का शरीर प्रेग्नेंसी के दौरान कमजोर होता है जो इस तरह के फ़ूड को पचाने में असमर्थ होता है।

कच्चे अंडे को कहे ना - कच्चे अंडे में साल्मोनेला बैक्टीरिया होता है जिससे की पेट में ऐंठन, मितली, उल्टी, बुखार जैसी समस्या हो सकती है। कुछ मामलों में संक्रमण की वजह से गर्भाशय में ऐंठन हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info