प्रेगनेंसी के दौरान पानी जैसा डिस्चार्ज क्यों होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेगनेंसी में वजाइना से पानी जैसा डिस्चार्ज निकलना क्या नॉर्मल है? जानें डॉक्टर की राय

वैसे तो वजाइना से पानी जैसा डिस्चार्ज निकलना सामान्य माना जाता है। आमतौर पर ये डिस्चार्ज सफेद और गंधहीन होता है। ये डिस्चार्ज एस्ट्रोजन का लेवल बढ़ने से होता है इसलिए इसमें कोई चिंता की बात नहीं। लेकिन इस डिस्चार्ज में किसी भी रंग परिवर्तन दिखने या डिस्चार्ज से बदबू आने पर यह चिंताजनक हो सकता है। दरअसल प्रेग्नेंट महिलाओं में इंफेक्शन होने का खतरा अधिक होता है इसलिए हैवी डिस्चार्ज आपकी वजाइना को वायरस और बैक्टीरिया के प्रभाव से बचाता है। यह वजाइना में डेड सेल्स को साफ करता है। प्रेगनेंसी बढ़ने के साथ डिस्चार्ज हैवी हो जाता है। डिस्चार्ज का हैवी होना भी प्रेगनेंसी के लक्षणों में से एक है। पर यह हर बार सामान्य नहीं हो सकता है। इसलिए, यदि किसी भी प्रकार का असामान्य लक्षण देखने को मिले, तो डॉक्टर से मिलकर जांच अवश्य करा लें।
क्या प्रेगनेंसी के दौरान पानी जैसा डिस्चार्ज होना नॉर्मल है?

मदरहुड हॉस्पिटल में सीनियर गायनेकोलॉजिस्ट, डॉक्टर मनीषा तोमर के मुताबिक प्रेगनेंसी के समय पानी जैसा डिस्चार्ज होना एक आम बात है और शायद ही यह चिंता का कोई कारण बन सकता है। यह डिस्चार्ज होने से आपका शरीर प्रेगनेंसी के दौरान आपको और आपके बच्चे को सुरक्षित रखने के लिए काम करता है। आपकी प्रेगनेंसी के 9 महीने के अंत में यह डिस्चार्ज बढ़ जाता है और इसमें रक्त और म्यूकस भी शामिल हो जाता है। जिसे 'शो' कहा जाता है। यह बताता है कि आपका शरीर कुछ दिनों में बच्चे को डिलीवर करने जा रहा है।
पानी जैसा डिस्चार्ज कब चिंता का विषय बन सकता है?

यदि डिस्चार्ज में असामान्य परिवर्तन हैं तो यह चिंता का कारण हो सकता है। यह अबनॉर्मल परिवर्तन इस प्रकार हो सकते हैं-

डिस्चार्ज से दुर्गंध आना
वजाइना में खुजली,जलन का अनुभव होना
वजाइनल डिस्चार्ज का सफेद से पीला, भूरा, गुलाबी या किसी अन्य रंग में बदलना
डिस्चार्ज की कंसिस्टेंसी में बदलाव होना।
ये लक्षण और परिवर्तन वजाइना इन्फेक्शन का संकेत दे सकते हैं।

वॉटरी डिसचार्ज से कैसे उबरें

कॉटन पैंटीलाइनर या पैड का प्रयोग करें।
कम टाइट कपड़े पहनें।
गर्म पानी से नहाना या गर्म पानी का अधिक प्रयोग इंफेक्शन कर सकता है। उसके प्रयोग से बचें।
हाइजीन का ख्याल रखें।

इंफेक्शन के कारण प्रेगनेंसी में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है इसीलिए जैसे ही आप इन लक्षणों को देखें तो अपने डॉक्टर से परामर्श अवश्य लें। यदि आपके पानी जैसा डिस्चार्ज के साथ पेट में मरोड़ भी हो रहा है, तो आपको मेडिकल चेकअप की आवश्यकता है क्योंकि यह पीआईडी (पेल्विक इंफ्लेमेटरी डिजीज) का संकेत हो सकता है, जिसमें महिलाओं के प्रजनन संबंधी अंगों में सूजन आ सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info