प्रेगनेंसी के लिए कौन सा मिल्क पाउडर बेस्ट है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेग्नेंसी में कौन सा प्रोटीन लेना है बेस्ट ? डायटीशियन से जानें प्रोटीन डाइट
गर्भावस्था में अक्सर कहा जाता है कि इस दौरान दो लोगों का डाइट होना चाहिए। हालांकि, इस बात में सच्चाई नहीं है। गर्भावस्था की पहली तिमाही तक आपके शरीर को अतिरिक्त कैलोरी की आवश्यकता नहीं होती है। वहीं, इसके बाद आपको अपने आहार में करीब 340 से 450 अतिरिक्त कैलोरी शामिल करना चाहिए। ताकि आपके भ्रूण में पल रहे बच्चे का उचित विकास हो सके। वहीं, गर्भावस्था के दौरान आप कितना प्रोटीन लेती हैं, यह आपके बच्चे के विकास के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। प्रोटीन आपके बच्चे के जन्म के समय से लेकर उसके सिर के आकार तक हर चीज को प्रभावित करता है। इसलिए प्रेग्नेंसी में भरपूर रूप से प्रोटीन युक्त आहार को शामिल करना चाहिए। नोएडा स्थित डाइट मंत्रा क्लीनिक की डायटीशियन कामिनी कुमारी का कहना है कि मार्केट में मौजूद प्रोटीन पाउडर में कई तरह के केमिकल्स हो सकते हैं। इसलिए घर पर तैयार प्रोटीन पाउडर का इस्तेमाल करना गर्भावस्था में सबसे बेहतर विकल्प (Best protein powder in pregnancy) हो सकता है। आइए जानते हैं किस तरह तैयार करें प्रोटीन पाउडर-
घर पर तैयार प्रोटीन पाउडर
आवश्यक सामाग्री

2 कटोरी अंकुरित रागी
1 कटोरी काजू
1 कटोरी बादाम

विधि

सबसे पहले 2 कटोरी अंकुरित रागी को अच्छे से रोस्ट कर लें।
इसके बाद काजू और बादाम को भी अच्छे से रोस्ट करें।
अब सभी चीजों को एक साथ मिक्स करके ग्राइंडर में पीस लें।
इस पाउडर को आप 15 दिनों तक स्टोर करके रख सकते हैं।
रोजाना 1 चम्मच दूध में मिक्स करके इसे पिया जा सकता है।

प्रेग्नेंसी में प्रोटीन पाउडर आपके लिए काफी लाभकारी है। यह प्रोटीन के साथ-साथ आपके शरीर को भरपूर रूप से आयरन प्रदान करता है। साथ ही इसके कई अन्य फायदे हो सकते हैं।
प्रेग्नेंसी में खाएं पौधे आधारित प्रोटीन

फलियां (legumes)
मसूर की दाल (lentils)
साबुत अनाज (whole grains)
ब्राउन राइस (brown rice)
दलिया (oatmeal)
जौ (barley)
नट्स (Nuts)

गर्भावस्था के दौरान कितनी मात्रा में प्रोटीन की है जरूरत ?

गर्भवती महिलाओं को शरीर के वजन के आधार पर एक दिन में लगभग 70 से 100 ग्राम प्रोटीन खाने की जरूरत होती है। ऐसे में शरीर में प्रोटीन की पूर्ति के लिए आप रोजाना उबला हुआ अंडा खा सकते हैं, जिससे आपको लगभग 6 ग्राम प्रोटीन प्राप्त होता है। इसके अलावा आप चिकन ब्रेस्ट ले सकते हैं, जो आपको करीब 26 ग्राम प्रोटीन प्रदान करता है। वहीं, अन्य खाद्य पदार्थों द्वारा आप प्रोटीन ग्रहण कर सकते हैं। आधे कप दाल में लगभग 9 ग्राम प्रोटीन आपके शरीर को प्राप्त होता है। कुछ अन्य प्रोटीन के स्त्रोत -

उबला अंडा (6 ग्राम)
आधा कटोरा पनीर (28 ग्राम)
मुट्ठी भर मेवे (6 ग्राम)
एक गिलास दूध (8 ग्राम)

अगर आपके शरीर में प्रोटीन की कमी है, तो आप इन खाद्य पदार्थों के अलावा अन्य प्रोटीन स्त्रोत जैसे- बनाना शेक, प्रोटीन शेक और होममेड प्रोटीन पाउडर ले सकते हैं।
प्रेग्नेंसी में ज्यादा प्रोटीन पाउडर लेने के नुकसान

गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक प्रोटीन के सेवन से बचना चाहिए। यदि आप हर दिन कई प्रकार के प्रोटीन युक्त खाद्य पदार्थ खा रहे हैं, तो आपको अतिरिक्त प्रोटीन पाउडर की आवश्यकता नहीं होती है। गर्भावस्था में प्रोटीन का अत्यधिक मात्रा में सेवन करने से डायबिटीज का खतरा बढ़ सकता है। इसलिए जरूरत से ज्यादा प्रोटीन पाउडर का सेवन न करें। यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है।

ध्यान रखें कि गर्भावस्था में महिलाओं को स्वस्थ रहने के लिए भरपूर रूप से प्रोटीन की आवश्यकता होती है। लेकिन ध्यान रखें कि इस दौरान जरूरत से ज्यादा अधिक मात्रा में प्रोटीन न लें। इससे आपको नुकसान हो सकता है। वहीं, अगर आप अपने डाइट में किसी तरह का बदलाव कर रहे हैं, तो एक्सपर्ट से उचित सलाह लें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info