प्रेगनेंसी टेस्ट पॉजिटिव कब आएगा?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

जानें किस समय Pregnancy Test कराने से सही रिजल्‍ट आएगा
आज घर बैठे साधारण सी किट से प्रेग्‍नेंसी का पता लगाया जा सकता है। लेकिन इसके लिए जरूरी है कि टेस्‍ट सही समय पर किया जाए समय से पहले नहीं। जानिए क्‍या है प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट का सही समय |
कुछ समय पहले तक घर की बुजुर्ग महिलाएं अपने तजुर्बे से बता पाती थीं कि कोई महिला गर्भवती है या नहीं। कुछ समय बाद डॉक्‍टरों के पास जाकर यह जानकारी मिलने लगी। लेकिन आज के आधुनिक समय में हर मेडिकल स्‍टोर पर ऐसी प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किट मिलने लगी हैं जो मिनटों में बता सकती हैं कि उसे इस्‍तेमाल करने वाली महिला प्रेग्‍नेंट है या नहीं। लेकिन सबसे ज्‍यादा जरूरी है कि यह टेस्‍ट कब किया जाए। असल में महिला के यूरिन में मौजूद एक हॉर्मोन HCG की मौजूदगी से पता चलता है कि महिला गर्भवती है या नहीं। यह हॉर्मोन तभी शरीर में पैदा होता है जब निषेचित अंडाणु गर्भाशय की दीवार से खुद को जोड़ लेता है।
पीरियड्स मिस होने के एक हफ्ते बाद
इसलिए जानकारों का कहना है कि जब महिला अपने पीरियड्स तय समय पर मिस कर जाए उसके एक हफ्ते बाद प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट किया जाना चाहिए। इस समय तक शरीर में HCG की इतनी मात्रा होती है कि उसे यूरिन के जरिए किए जाने वाले टेस्‍ट से जांचा जा सकता है।

अगर आप इससे भी पहले जांचना चाहती हैं तो सेक्‍स के कम से कम दो हफ्तों बाद यह टेस्‍ट किया जाना चाहिए। इसके अलावा सुबह जब आप पहली बार यूरिन करने जाएं उसमें HCG की मात्रा सबसे ज्‍यादा होती है इसलिए इसी से प्रेग्‍नेंसी टेस्‍ट करना चाहिए।

टेस्‍ट निगेटिव आए तो परेशान न हों कभी-कभी घरेलू किट इसे नहीं पकड़ पातीं ऐसी स्थिति में ब्‍लड टेस्‍ट कराया जा सकता है।

टेस्‍ट के अलावा कुछ ऐसे लक्षण भी हैं जिनके आधार पर प्रेग्‍नेंसी का अंदाजा लगाया जा सकता है। ध्‍यान रहे कि ये किसी मेडिकल टेस्‍ट के विकल्‍प नहीं हैं, इसलिए पूरी तरह आश्‍वस्‍त टेस्‍ट के बाद ही हुआ जा सकता है। ये लक्षण हैं:

1. आप पीरियड मिस कर जाएं।
2. पेट में पीरियड की तरह ऐंठन हो पर पीरियड शुरू न हो।
3. कुछ अजीब सा लगने लगे जैसे जी व गैरह मिचलाने लगे, खाने में अरुचि हो, थकान होने लगे।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info