प्रेगनेंसी में अंडरकुक्ड चिकन खाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेग्नेंसी हर महिला के जीवन का एक अनोखा समय होता है। मां बनने की खुशी के साथ ही अलग-अलग तरह की चीजें खाने का खूब मन होता है। लेकिन गर्भावस्था के दौरान स्त्री को अपने सेहत की विशेष देखभाल की जरुरत पड़ती है और संतुलित आहार के साथ ही आवश्यक विटामिन, कैल्शियम और आयरन का भी सेवन करना पड़ता है। गर्भावस्था में अपने आहार में कई खाद्य पदार्थों को शामिल करना बेहद जरुरी होता है जबकि कुछ चीजों से परहेज करने की भी जरुरत पड़ती है।

नॉनवेज खाने वाली महिलाओं को प्रेग्नेंसी के दौरान चिकन खाना चाहिए या नहीं, आमतौर पर हर प्रेगनेंट महिला के मन में यह सवाल जरूर रहता है। चूंकि चिकन में कई तरह के पोषक तत्व पाये जाते हैं जो शरीर को पोषण और एनर्जी प्रदान करते हैं। इसलिए गर्भावस्था में चिकन खाना कई बार जरुरी माना जाता है। हालांकि चिकन खाने से गर्भवती महिला को संक्रमण होने का जोखिम भी रहता है। इस आर्टिकल में हम आपको बताएंगे कि गर्भावस्था में चिकन खाने के फायदे और नुकसान।

​1. क्‍या प्रेग्नेंसी में चिकन खाने से होता है फायदा?
-

गर्भावस्था के दौरान ताजा चिकन खाना कई मायनों में फायदेमंद होता है। गर्भवती महिला को हमेशा अच्‍छी तरह से पकाया हुआ चिकन खाना चाहिये। नियमित चिकन खाने से महिला को थकावट और कमजोरी नहीं होती। आइये जानते हैं चिकन में पाये जाने वाले पोषक तत्व और प्रेगनेंसी में चिकन खाने के कुछ मुख्य फायदे।


​2. प्रेग्नेंसी में कितना चिकन खाना चाहिये


प्रेग्नेंसी के दौरान होने वाली मां को दिन में 100 ग्राम तक चिकन का सेवन करना चाहिये। हालांकि, इसकी मात्रा महिला की जरूरत के अनुसार थोड़ा इधर उधर भी हो सकती है। चिकन खाने से पहले आप अपनी डॉक्‍टर से सलाह जरूर लें। आपकी हेल्‍थ के अनुसार वो आपको सटीक मात्रा बता सकते हैं।


​3. मांसपेशियों को मजबूत रखने में
-

चिकन में भरपूर मात्रा में एमिनो एसिड पाया जाता है जो मांसपेशियों को मजबूत करने में मदद करता है और भ्रूण के विकास में सहायक होता है। इसको खाने से शरीर में ताकत आती है और गर्भावस्था के दौरान इसके सेवन से गर्भवती को पर्याप्त मात्रा में एनर्जी मिलती है। नियमित चिकन खाने से महिला को थकावट, कमजोरी या ऊर्जा की कमी के जोखिम से बचाया जा सकता है।


​4. कोलेस्ट्रॉल से बचाने में


चिकन में कम मात्रा में फैट पाया जाता है जो प्रेगनेंसी के दौरान कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है और शरीर में प्रोटीन की आवश्यकता को पूरा करता है।
​5. आयरन की भरपाई करने में


प्रेग्नेंसी के दौरान महिला के शरीर को अधिक मात्रा में आयरन की जरुरत पड़ती है। चिकन में प्रचुर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो नई कोशिकाओं का निर्माण करने और शरीर को स्वस्थ रखने में मदद करता है। यदि शरीर को ठीक प्रकार से आयरन नहीं मिला तो एनीमिया होने का डर है। इससे होने वाले बच्‍चे का वजन कम हो सकता है तथा अन्‍य समस्‍याएं पैदा हो सकती हैं।
​प्रेग्नेंसी में चिकन खाने के नुकसान

1. गर्भावस्था के दौरान बाजार के फ्राइड चिकन खाने से परहेज करें अन्यथा इसमें मौजूद हानिकारक तत्व सेहत को नुकसान पहुंचा सकते हैं।

2. प्रेग्नेंसी में अधपका चिकन खाने से इसमें मौजूद ई कोलाई जीवाणु मां और बच्चे दोनों की सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है।

3. फ्रोजन चिकन काफी हानिकारक होता है इसलिए प्रेग्नेंसी में इस तरह का चिकन नहीं खाना चाहिए।

4. गर्भावस्था के दौरान तंदूरी चिकन खाने से मां और बच्चे दोनों की सेहत प्रभावित होती है।

इस प्रकार प्रेग्नेंसी के दौरान चिकन खाने के फायदे और नुकसान दोनों ही होते हैं। यदि आपकी प्रेग्नेंसी हेल्दी नहीं है या किसी अन्य तरह की समस्या है तो डॉक्टर की सलाह लेकर ही चिकन का सेवन करें।






solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info