प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने के लिए क्या करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 14th Oct 2022 : 14:17

​प्रेगनेंसी में उल्टी रोकने का तरीका पुदीने की पत्तियां
गर्भावस्‍था में उल्‍टी से बचने के लिए मुट्ठीभर पुदीने की पत्तियों को एक कप पानी में दस मिनट तक उबालें। अब पानी को ठंडा होने के लिए रख दें और फिर इसे छान लें। अब इस पानी में थोड़ा शहद मिलाकर घूंट-घूंट कर पिएं। आप पुदीने की पत्तियां चबाकर भी उल्‍टी को रोक सकती हैं। यह उल्‍टी बंद करने का उपाय दिन में दो बार कर सकते हैं।

गर्भावस्था में उल्टी रोकने का उपाय है अदरक-
प्रेग्‍नेंसी में उल्‍टी रोकने का उपाय अदरक भी है। एक कप गर्म पानी में दस मिनट तक एक से दो इंच की अदरक को उबालें। इसके बाद पानी को थोड़ा ठंडा होने दें और फिर इसे छान कर इसमें शहद मिलाकर पी लें। आप दिन में दो से तीन बार इस चाय को पी सकती हैं।

​​प्रेगनेंसी में उल्टी की दवा है एप्‍पल साइडर विनेगर
गर्भावस्‍था में उल्‍टी बंद करने के लिए एक चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर को के एक गिलास ठंडे पानी में मिक्‍स करें। इसमें शहद भी डालें और इस पानी को पी लें। रोज रात को इस पानी का सेवन करने से गर्भावस्‍था में होने वाली उल्‍टी की समस्‍या बंद हो जाएगी।

एप्‍पल साइडर विनेगर शरीर के पीएच को संतुलित रखता है और पेट में मौजूद एसिड को खत्‍म करता है। इस तरह मतली और मॉर्निंग सिकनेस का इलाज होता है।

प्रेगनेंसी में उल्टी का उपाय है कीवी
उल्‍टी रोकने के लिए 1 से दो कीवी और एक कप पानी लें। आप चाहें तो एक केला और शहद भी ले सकते हैं। कीवी को काटकर केले और पानी के साथ ब्‍लेंड कर लें।

अब इसमें शहद मिलाकर पिएं। आप कीवी को कच्‍चा भी खा सकती हैं। जब भी मतली या उल्‍टी होने जैसा महसूस हो, तब इस उपाय को जरूर करें। कीवी फोलेट से प्रचुर होता है। गर्भवती महिलाओं के लिए यह पोषक तत्‍व बहुत जरूरी होता है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info