प्रेगनेंसी में एसिडिटी कैसे कम करें?pregnancytips.in

Posted on Tue 25th Oct 2022 : 12:48

Acidity Home Remedies: प्रेगनेंसी में एसिडिटी से है परेशान ? ये घरेलू उपाय आएंगे बेहद काम

प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान एसिडिटी की दवा लेने की बजाय एसिडिटी के घरेलू नुस्‍खे ही ज्‍यादा कारगर होते हैं.
प्रेग्‍नेंसी में पाचन कमजोर होने की वजह से सीने में जलन की परेशानी होना आम बात है. प्रेगनेंसी (Pregnancy) के दौरान एसिडिटी की दवा लेने की बजाय एसिडिटी के घरेलू नुस्‍खे ही ज्‍यादा कारगर होते हैं.

चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपको प्रेगनेंसी में एसिडिटी (Acidity) को दूर कर सकती हैं.
एसिडिटी से राहत पाने के लिए इन चीजों का करें सेवन
1. विनेगर पानी

एक गिलास पानी में एक चम्‍मच विनेगर मिलाकर पीएं. खाना खाने से एक घंटे पहले भी ऐसा करने से प्रेगनेंट महिलाओं को एसिडिटी से राहत मिलेगी. इसमें मौजूद एसिड पेट में अधिक एसिड बनने से रोकता है जिससे एसिडिटी में कमी आती है.
2. नींबू शहद पानी

एक गिलास पानी में एक-दो नींबू निचोड़कर डालें और उसमें शहद डालकर पानी को उबालकर चाय बना लें. जब पानी उबल जाए तो उसे ठंडा होने के लिए रख दें फिर घूंट-घूंट कर इसे पीएं. नींबू पानी पेट में पाचक रसों और पित्त को बढ़ाता है जिससे पेट में एसिड कम बनता है और डाइजेशन सुधरती है.
3. दही या दूध

दही या दूध से भी एसि‍डिटी दूर हो सकती है. गाय का दूध तुरंत एसिडिटी दूर कर सकता है. आप चाहें तो नट मिल्‍क, राइस मिल्‍क या बकरी का दूध भी पी सकती हैं. दूध को गर्म करके उसमें थोड़ा शहद मिलाकर पी लें. इससे काफी हद तक सीने में जलन और एसिडिटी से राहत मिलती है.
4. नारियल पानी

नारियल पानी महिलाओं की सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है. नारियल पानी में इलेक्‍ट्रोलाइट और एलकेलाइन खनिज पदार्थ होते हैं. जिससे नारियल पानी PH के स्‍तर को संतुलित करता है और पेट में एसिड को खत्म करने का काम करता है. ताजा नारियल पानी पीने से एसिडिटी से राहत मिलती है.
5. एलोवेरा का जूस

एलोवेरा का जूस प्रेग्‍नेंसी में एसिडिटी और एसिड रिफलक्‍स के लक्षणों का इलाज करता है. आप घर पर भी एलोवेरा जूस बना सकती हैं या बाजार से भी जूस लाकर पी सकती हैं.
6. च्‍युंइगम

एसिडिटी कम करने के लिए च्‍युंइगम सबसे आसान उपाय है. खाना खाने के दस मिनट बाद च्‍युंइगम खाने से भी एसिडिटी से राहत पाने में मदद मिलती है. दरअसल, च्युंइगम मुंह में सलाइवा को बनाता है जिससे पेट में एसिड खत्म होता है और प्रेगनेंसी में एसिडिटी से राहत मिलती है. लेकिन ध्यान रहे कि च्‍युंइगम को ज्‍यादा देर तक ना चबाएं वरना एसिड रिफलक्‍स (Acid Reflux) की परेशानी भी हो सकती है.

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info