प्रेगनेंसी में कितनी बार नहाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेगनेंसी में कितनी बार नहाना चाहिए?


इसे सुनेंरोकेंप्रेग्नेंसी की पहली तिमाही इसलिए बेहतर है कि तीन महीनों में नहाने के लिए नल का पानी या फिर गुनगुना पानी ही इस्तेमाल में लाएं और ज्यादा समय तक पानी में न रहें. पानी का तापमान 102 डिग्री से ज्यादा नहीं होना चाहिए.

क्या हम आरोपण के दौरान बाल धो सकते हैं?

इसे सुनेंरोकें​पुराने हैं रिवाज भारत में गर्भवती महिला के लिए कई तरह के रिवाज और मान्‍यताएं प्रचलित हैं जिनमें गर्भधारण के बाद से लेकर गोद भराई तक या ओवुलेशन के बाद बाल न धोने की सलाह दी जाती है। हालांकि, यह सिर्फ रिवाज और मान्‍यताएं ही हैं और इनका कोई वैज्ञानिक प्रमाण मौजूद नहीं हैं।

प्रेगनेंसी में गर्म पानी से नहाने से क्या होता है?


इसे सुनेंरोकें​प्रेग्‍नेंसी में नहाना सही है इसलिए प्रेग्‍नेंसी में रोज नहाने से कोई नुकसान नहीं होता है लेकिन पानी गर्म नहीं होना चाहिए। गर्म पानी में नहाने से शरीर का तापमान बढ़ जाता है जिससे मां और बच्‍चे के लिए कई तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसी तरह स्‍टीम बाथ, सॉना बाथ, हॉट टब बाथ आदि भी प्रेग्‍नेंसी में लेने से बचने चाहिए।

प्रेग्नेंट लड़कियों कैसे करते हैं?


इसे सुनेंरोकेंअपनी लाइफस्टाइल बदलें और रोजमर्रा में अधिक एथलेटिक गतिविधियां शामिल करें। आप दोनों सेक्स पोजिशन को बदलने की भी कोशिश कर सकते हैं। गर्भधारण करने के लिए कुछ पोजिशन काफी मददगार होती हैं।
कौन से महीने में पेट निकलता है?

इसे सुनेंरोकेंगर्भावस्‍था की दूसरी तिमाही यानि 12वें हफ्ते से बेबी बंप दिखना शुरू हो जाता है। इस समय गर्भाशय का आकार बढ़ जाता है और एम्निओटिक फ्लूइड भी बढ़ जाता है जिससे पेट का साइज बढ़ जाता है। अगर आप दूसरी बार प्रेगनेंट हैं, तो हो सकता है कि आपका बेबी बंप जल्‍दी दिखने लगे।

कैसे पता लगाएं कि पेट में लड़का ही है?

​गर्भ में बेटा होने के लक्षण

आपकी बेटी की धड़कनें एक मिनट में 140 बीट से ज्यादा है।
आपके पेट का आकार गोल है।
आपका चेहरा मुरझाने लगा है।
आपका बायां स्तन दाएं स्तन से बड़ा है।
गर्भावस्था में आपको मीठा जैसे जूस, मिठाई आदि खाने की चाह ज्यादा हुई है।

इंप्लांटेशन ब्लीडिंग कितने दिन तक होती है?

इसे सुनेंरोकेंअगर एक या दो दिन ब्‍लीडिंग हो रही है, तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। लेकिन कई बार कुछ गंभीर कारणों से गर्भवती महिला को शुरुआती दिनों में ब्‍लीडिंग या स्‍पॉटिंग हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info