प्रेगनेंसी में केला खाने के फायदे और नुकसान?pregnancytips.in

Posted on Thu 1st Nov 2018 : 00:50

गर्भावस्था के दौरान अक्सर महिलाओं को उन चीजों का सेवन करने की सलाह देते हैं, जिससे उन्हें और उनके बच्चे को दोनों को फायदा होता है। आज हम फिर पौष्टिक चीज लेकर आए हैं, जिसका नाम है केला। गर्भावस्था में केले का सेवन करना कितना फायदेमंद है और कितना नुकसानदायक, इसके बारे में गर्भवती महिलाओं को पता होना जरूरी है। केले के पोषक तत्वों की बात की जाए तो इसके अंदर भरपूर मात्रा में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटेशियम, सोडियम, जिंक, फाइबर, पानी, प्रोटीन, ऊर्जा, कार्बोहाइड्रेट, शुगर, विटामिन b12, विटामिन बी6, विटामिन ए, विटामिन डी, विटामिन सी ऐसे में यह सवाल उठना स्वाभाविक है कि गर्भावस्था के दौरान केले का सेवन करना चाहिए या नहीं। आज का हमारा लेख इसी विषय पर है। आज हम आपको अपने इस लेख के माध्यम से बताएंगे कि गर्भावस्था के दौरान केले का सेवन करना कितना फायदेमंद है और कितना नुकसानदायक। साथ में इसका सेवन करते वक्त बरतने वाली सावधानी के बारे में भी जानेंगे।
बता दें कि प्रेगनेंसी में केले का सेवन किया जा सकता है। जैसा कि हमने पहले भी बताया कि केले के अंदर भरपूर मात्रा में पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं। ऐसे में इसके सेवन से महिलाएं तंदुरुस्त और कई लोगों से दूर रह सकती हैं। इससे संबंधित शोध भी सामने आया है जो यह बताता है कि गर्भावस्था के दौरान 95.4 फीसदी महिलाएं इससे संबंधित रिसर्च पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें...

गर्भावस्था के दौरान केले खाने के फायदे

गर्भावस्था के दौरान यदि महिलाएं केले का सेवन करती हैं तो उन्हें अनेक प्रकार से फायदा होता है। यह फायदे निम्न प्रकार हैं-
1 - मूड स्विंग की समस्या

अक्सर आपने देखा होगा प्रेगनेंसी के दौरान महिलाएं मूड स्विंग की समस्या से परेशान रहती हैं। इस समस्या को दूर करने में केला महिलाओं के काम आ सकता है। केला तासीर में ठंडा होता है। वहीं अगर महिलाएं इसका सेवन करती हैं तो मूड स्विंग की समस्या से भी फायदा मिल सकता है।
2 - पैरों में ऐंठन की समस्या

गर्भवती महिलाएं अक्सर अपने बढ़ते वजन के कारण पैरों में ऐंठन का सामना करती हैं। ऐसे में इसे ठंड को दूर करने में काम आ सकता है। केले के अंदर भरपूर मात्रा में पोटेशियम पाया जाता है जो न केवल पैरों की मांसपेशियों को मजबूत करता है बल्कि नसों को मजबूती भी देता है।
3 - मॉर्निंग सिकनेस से बचाव

मॉर्निंग सिकनेस को दूर करने में भी केला एक बेहतरीन विकल्प है। ध्यान दें कि महिलाएं प्रेगनेंसी के दौरान अगर मॉर्निंग सिकनेस का सामना करती हैं तो वह दिन में एक या दो केले का सेवन करें ऐसा करने से मॉर्निंग सिकनेस की समस्या से छुटकारा मिल सकता है।
4 - इम्यून सिस्टम को बढ़ाएं

रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में केला गर्भवती महिलाओं के बेहद काम आता है। बता दें कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं का इम्यून सिस्टम अच्छा होना चाहिए। ऐसे में केले के सेवन से वे रोग प्रतिरोधक क्षमता को न केवल मजबूत करती हैं बल्कि केले के अंदर पाए जाने वाला विटामिन ए और विटामिन सी रोग प्रतिरोधक क्षमता में सुधार भी ला सकता है।

5 - एनीमिया से बचाए

गर्भावस्था के दौरान एनीमिया की समस्या मां और बच्चे दोनों की सेहत के लिए नुकसानदायक हो सकती है। ऐसे में शरीर में खून की कमी नहीं होनी चाहिए। बता दें कि शरीर में आयरन की कमी के कारण ही खून की कमी का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में केले के अंदर भरपूर मात्रा में आयरन पाया जाता है जो ना केवल खून की कमी को पूरा करता है बल्कि एनीमिया से बचाव करने में उपयोगी है।
6 - दे भरपूर ऊर्जा

बता दे अगर गर्भवती महिलाएं केले का सेवन करती हैं तो केले के अंदर पाए जाने वाले विटामिंस, आयरन और कैल्शियम महिलाओं को एनर्जी देने में बेहद मददगार हैं। वहीं इसके सेवन से महिलाएं ऊर्जा भी भरपूर मात्रा में प्राप्त होती है।

7 - कब्ज से दिलाए राहत

कब्ज की समस्या को दूर करने में भी गर्भवती महिलाएं केले का सेवन कर सकती हैं। बता दें कि केले के अंदर भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है जो न केवल पाचन क्रिया में सुधार लाता है बल्कि कब्ज की समस्या को दूर करने में भी बेहद उपयोगी है।
केला खाते वक्त बरतने वाली सावधानी

गर्भवती महिलाएं अगर अपनी डाइट में केले को जोड़ रही हैं तो उस दौरान उन्हें कुछ सावधानी बरतने की जरूरत है। यह सावधानियां निम्न प्रकार हैं-

1 - जरूरत से ज्यादा पके या गले केले का सेवन करने से बचें।

2 - ताजा केलों का ही सेवन करें।

3 - ऑर्गेनिक केलों का चुनाव करें।


गर्भावस्था के दौरान केला खाना सुरक्षित है। लेकिन इसकी अधिकता सेहत के लिए नुकसानदेह हो सकती है।

1 - अगर गर्भवती महिलाएं अधिक मात्रा में केले का सेवन करती हैं तो उन्हें एलर्जी का सामना करना पड़ सकता है।

2 - इसके अलावा केले के अंदर लैटेक्स नामक तत्व मौजूद होता है जो एलर्जी को पैदा कर सकता है। ऐसे में गर्भवती महिलाएं के लिए का अधिक सेवन करने से बचें।

नोट - ऊपर बताए गए बिंदुओं से पता चलता है कि केले का अधिक सेवन सेहत के लिए नुकसानदेह हैं। लेकिन अगर महिलाएं सीमित मात्रा में केले का सेवन करें तो यह सेहत को कई समस्याओं से दूर रखने में उपयोगी है। गर्भवती महिलाओं को हम सलाह देते हैं कि किसी भी चीज को अपनी डाइट में जोड़ने से पहले एक बार एक्सपर्ट की सलाह जरूर लें।

solved 5
wordpress 5 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info