प्रेगनेंसी में कौन सा सिरप है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

प्रेग्‍नेंसी में खांसी की वजह से बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ये घरेलू नुस्‍खे दिला सकते हैं आराम
खांसी बहुत तकलीफ देती है और प्रेग्‍नेंसी में खांसी हो जाए तो दिक्‍कत बढ़ जाती है। प्रेग्‍नेंसी में खांसी के इलाज के लिए घरेलू नुस्‍खे अपनाए जा सकते हैं।
खांसी में पेट और छाती की सारी नसों में दर्द होने लगता है और अगर खांसी प्रेगनेंट महिला को हो जाए, तो तकलीफ और बढ़ जाती है। चूंकि, प्रेग्‍नेंसी में आप पहले की तरह खांसी भगाने के लिए कोई भी दवा नहीं ले सकती हैं क्‍योंकि इसका असर गर्भस्‍थ शिशु पर पड़ सकता है।इसलिए प्रेगनेंट महिलाओं को खांसी भगाने के लिए घरेलू नुस्‍खों का इस्‍तेमाल करना चाहिए। खांसी के घरेलू उपाय कारगर होने के साथ-साथ गर्भावस्‍था के समय में सुरक्षित भी होते हैं। तो चलिए जानते हैं प्रेग्‍नेंसी में खांसी का इलाज करने वाले घरेलू नुस्‍खों के बारे में।
​लहसुन

लहसुन एंटीऑक्‍सीडेंट की तरह काम करता है और इसे एंटीबैक्‍टीरियल, एंटीवायरल और एंटीबायोटिक गुणों के लिए जाना जाता है। इसमें एलिसिन होता है जो एंटीबैक्‍टीरियल गुण रखता है। खांसी के लिए लहसुन को की दो कलियों को कूटकर शहद में मिलाकर खाएं। दिन में लगभग दो से तीन बार इसे खाएं।
​एप्‍पल साइडर विनेगर

यह शरीर को ज्‍यादा एल्‍केलाइन बना देता है जिससे शरीर जुकाम और खांसी पैदा करने वाले वायरस से ठीक तरह से लड़ पाता है। प्रेग्‍नेंसी में खांसी का इलाज करने के लिए एप्‍पल साइडर विनेगर प्राकृतिक नुस्‍खा है। एक गिलास पानी में एक से दो चम्‍मच एप्‍पल साइडर विनेगर मिलाकर दिन में दो से तीन बार पिएं।
​शहद
शहद हर तरह की खांसी का इलाज करने में कारगर है। यह कफ को रोकने, इम्‍यूनिटी को बढ़ाने और गले की खराश से आराम दिलाने में मदद करता है। खांसी होने पर गर्भवती महिलाएं एक चम्‍मच शहद खा लें।

यूनिवर्सिटी ऑफ ऑक्‍सफोर्ड के शोधकर्ताओं ने खांसी के इलाज में शहद के प्रभाव को लेकर एक स्‍टडी की थी। इस स्‍टडी में पाया गया कि शहद श्‍वसन मार्ग में होने वाले हल्‍के संक्रमण के इलाज में प्रभावी होता है। यहां तक कि शोधकर्ताओं ने भी शहद के एंटीमाइक्रोबियल और एंटीऑक्‍सीडेंट गुणों की तारीफ की है।

इस स्‍टडी में शोधकर्ताओं ने 1761 प्रतिभागियों के अनुभव समेत 12 अध्‍ययनों का विश्‍लेषण किया था।
​नमक के पानी के गरारे

गर्म पानी में नमक मिलाकर गरारे करने से श्‍वसन मार्ग में हुए संक्रमण को 40 फीसदी तक कम किया जा सकता है। यह गले के सूजे हुए ऊतकों से अतिरिक्‍त फ्लूइड को बाहर निकालता है और उन्‍हें आराम देता है।

यह म्‍यूकस को ढीला कर गले से एलर्जी, बैक्‍टीरिया और फंगस को हटाता है। आप दिन में दो से तीन बार गरारे कर सकती हैं।
​अदरक

अगर प्रेग्‍नेंसी में सूखी खांसी हो गई है तो अदरक आपकी मदद कर सकती है। सूखी खांसी ज्‍यादा तकलीफ देती है और यह वायरल संक्रमण और एलर्जी की वजह से होती है। अदरक बलगम और सूजन को कम करती है। खांसी के लिए अदरक की चाय सबसे ज्‍यादा कारगर होती है।

दो गिलास पानी को उबालकर, उसमें दो चम्‍मच घिसी हुई अदरक डालें और फिर इसे 15 मिनट तक उबालें। इसे हल्‍का ठंडा होने पर शहद मिलाकर पिएं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info