प्रेगनेंसी में क्रोसिन खा सकते है?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th Jun 2019 : 12:39

प्रेग्‍नेंसी में चढ़ गया है बुखार, Crocin खाने से पहले जान लें ये बात

बुखार और सर्दी-जुकाम के इलाज के लिए ली जाने वाली क्रोसिन की गोली प्रेगनेंट महिलाएं खा सकती हैं या नहीं?
is crocin safe in pregnancy for fever in hindi
प्रेग्‍नेंसी में चढ़ गया है बुखार, Crocin खाने से पहले जान लें ये बात

अक्‍सर गर्भवती महिला को बुखार हो जाता है और भारत के कई हिस्‍सों में बुखार कम करने के लिए Crocin टैबेलेट ली जाती है। हालांकि, गर्भवती महिलाएं बार-बार बुखार चढ़ने पर क्रोसिन की गोली नहीं ले सकती हैं क्‍योंकि इसके कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी होते हैं।

इसके अलावा प्रेग्‍नेंसी में Crocin की गोली लेने से पहले आपको ये जान लेना चाहिए गर्भावस्‍था में यह दवा लेना कितना सुरक्षित है और इसके क्‍या दुष्‍प्रभाव हो सकते हैं।
​क्रोसिन गोली क्या काम करती है

क्रोसिन एडवांस टैबलेट का कई वजह से उपयोग किया जाता है और इसका प्रयोग एवं लाभ इस प्रकार हैं :

जुकाम या बंद नाक, गले में खराश, बहती नाक और साइनस में कफ जमने पर यह दवा ली जाती है।
क्रोसिन एडवांस में बुखार कम करने वाले गुण होते हैं जो बुखार और जुकाम का इलाज करते हैं। इससे बुखार और मांसपेशियों में दर्द से तुरंत आराम मिलता है।
क्रोसिन एडवांस 500 एमजी सभी तरह के सिरदर्द का इलाज कर सकती है जिसमें माइग्रेन भी शामिल है।
यह दवा मासिक धर्म से पहले और बाद में गंभीर कब्‍ज का इलाज कर सकती है। क्रोसिन एडवांस टैबलेट बदन दर्द, गर्दन में दर्द, कंधे में दर्द, कमर में दर्द और गठिया के इलाज में भी असरकारी है।

​क्‍या प्रेग्‍नेंसी में क्रोसिन ले सकते हैं

जब तक बहुत ज्‍यादा जरूरत ना हो, तब तक गर्भवती महिलाओं को क्रोसिन एडवांस 500 एमजी की गोली नहीं लेनी चाहिए। वैसे तो इसका प्रभाव पेट में पल रहे बच्‍चे पर नहीं पड़ता है लेकिन इसकी वजह से ब्‍लड सर्कुलेशन प्रभावित हो सकता है जो कि गर्भवती महिला के लिए सही नहीं है।

हालांकि, क्रोसिन की गोली खानी पड़ती है और गर्भावस्‍था में दवा खाने की सलाह बहुत कम ही दी जाती है।


​क्रोसिन दवा के दुष्‍प्रभाव

बुखार आदि का तुरंत इलाज करने के लिए क्रोसिन एडवांस 500 एमजी टैबलेट बहुत उपयोगी है। अगर आपको कोई दुष्‍प्रभाव दिख रहा है तो तुरंत डॉक्‍टर को बताएं। इसके दुष्‍प्रभाव कुछ इस प्रकार हैं :

उल्‍टी और मतली
दस्‍त या मल पतला आना
खुजली, सूजन जैसी स्किन एलर्जी होना
गैस और पेट फूलना
थकान और चक्‍कर आना
एनीमिया और आंखों में धुंधलापन


​कैसे काम करती है Crocin की गोली
-crocin-

एक्टिव सॉल्‍ट पैरासिटामोल से क्रोसिन एडवांस बनी है। इस सॉल्‍ट में दर्द निवारक और बुखार एवं जुकाम का इलाज करने वाले गुण होते हैं। इस दवा को शरीर बहुत जल्‍दी सोख लेता है जो कि नॉर्मल पैरासिटामोल से 25 फीसदी ज्‍यादा है। इस वजह से क्रोसिन एडवांस 500 एमजी खाने के बाद 5 मिनट के अंदर ही असर दिखाना शुरू कर देती है।

क्रोसिन एडवांस के एक पैकेट में 15 गोलियां आती हैं। इसे आप 120, 240 और 500 एमजी में ले सकते हैं। उम्र और मेडिकल स्थिति के आधार पर दवा की खुराक निर्भर की जाती है। बच्‍चों के लिए 120 एमजी से कम की खुराक एक दिन में एक ही गोली दी जानी चाहिए।

हालांकि, बेहतर होगा कि आप बच्‍चों या गर्भवती महिला को क्रोसिन की गोली देने से पहले डॉक्‍टर से पूछ लें। हमेशा खाना खाने के बाद ही इस दवा को लेना चाहिए। बेहतर परिणाम के लिए पानी के साथ गोली लें और इसे चबाएं नहीं।

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info