प्रेगनेंसी में गला खराब हो तो क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:34

प्रेगनेंसी में गले में खराश दूर करने के घरेलू उपाय

मौसम बदलने पर गले में खराश की समस्‍या घेर ही लेती है। अगर आप प्रेगनेंट हैं और आपके गले में खराश हो गई है तो आप कोई भी दवा लेने की बजाय घरेलू इलाज से इसे ठीक करने की कोशिश करें।
प्रेगनेंसी में गले में खराश दूर करने के घरेलू उपाय
गले के पीछे ग्रसनी होती है जिसमें सूजन आने को फैरिंजाइटिस और गले में खराश कहते हैं। गले में सूजन और लालिमा होने पर खाना निगलने और सांस लेने में दिक्‍कत हो रही है तो ये गले में खराश का संकेत हो सकता है। आमतौर पर प्रेगनेंसी में गले में खराश होना चिंता की बात नहीं है और गले में खराश के घरेलू नुस्‍खों से इसका इलाज किया जा सकता है।

​प्रेगनेंसी में गले में खराश के कारण

गर्भावस्‍था में गले में खराश वायरल इंफेक्‍शन और बैक्‍टीरियल इंफेक्‍शन के कारण होता है। हालांकि, एलर्जी, एसिड रिफलक्‍स, साइनस, फंगल इंफेक्‍शन, गले की मांसपेशियों पर दबाव पड़ने, प्रदूषकों या केमिकलों, प्रेगनेंसी हार्मोन या पोस्‍टनेटल ड्रिप की वजह से भी गले में खराश हो सकती है।
​शहद

शहद खाने से गले को आराम मिलता है और नींबू बैक्‍टीरिया से लड़कर म्‍यूकस को साफ करता है। इसके लिए एक कप पानी उबालें और उसमें एक चम्‍मच शहद और एक नींबू निचोड़ें। इसे थोड़ा ठंडा कर के पी लें।


​भाप लें

भाप लेने से श्‍लेष्‍मा झिल्लियों को नमी मिलती है और गले में सूखेपन से भी राहत दिलाता है। आप अपने कमरे में ह्यूमिडिफायर भी लगा सकते हैं। ह्यूमिडिफायर में बैक्‍टीरिया के पनपने से बचने के लिए उसे समय-समय पर साफ करते रहें।

भाप लेने के लिए एक भिगोने या बर्तन में पानी गर्म करें और उस पानी की कुछ देर तक भाप लें।


​हल्‍दी और नमक के पानी के गरारे

नमक के पानी से गले की झिल्लियां हाइड्रेट होती हैं और जलन भी शांत होती है। हल्‍दी खांसी पर औषधीय असर करती है। गर्भवती महिलाएं गले में खराश को दूर करने के लिए हल्‍दी और नमक के पानी से गरारे कर सकती हैं।

एक कप गुनगुने पानी में आधा चम्‍मच नमक और आधा चम्‍मच हल्‍दी मिलाकर हर एक घंटे में गरारे करें। इससे गले में दर्द की समस्‍या से राहत मिलेगी।
​कैमोमाइल चाय

कैमोमाइल चाय से गले में जलन से राहत पाई जा सकती है। एक कप पानी उबाल लें और उसमें कैमोमाइल टी बैग डालें और पांच मिनट तक उसी में रहने दें। इसके बाद टी बैग निकाल कर इस पानी से कुल्‍ला कर लें।


​अदरक की चाय

अदरक में फंगस-रोधी और एंटी-बैक्‍टीरियल गुण होते हैं। ये गले की सूजन को भी कम करने में मदद कर सकता है।

एक कप पानी में एक इंच ताजा अदरक डालकर उबालें। इसे पांच मिनट तक उबालें और फिर मिठास के लिए शहद डालें। अब अदरक की चाय को पी लें। आप चाहें तो इसमें पुदीने की पत्तियां भी डाल सकती हैं।


​डॉक्‍टर को कब दिखाएं

वायरल इंफेक्‍शन की वजह से हुई गले में खराश कुछ हफ्तों में ठीक हो जाती है। हालांकि, अगर आपको एक हफ्ते से ज्‍यादा समय से गले में खराश है, बुखार भी है और अचानक से गले में खराश हो गई है और खाना निगलने में दिक्‍कत हो रही है और घरेलू नुस्‍खे काम नहीं कर रहे हैं तो डॉक्‍टर को दिखाएं।


लक्षणों की जांच के बाद गले में इंफेक्‍शन का कारण जानने के लिए डॉक्‍टर कुछ टेस्‍ट करवा कर एंटीबायोटिक दवाएं लिख सकते हैं।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info