प्रेगनेंसी में ब्रेड खाने के फायदे?pregnancytips.in

Posted on Tue 18th May 2021 : 22:16

प्रेग्‍नेंसी में सिर्फ इस तरह की खानी चाहिए ब्रेड, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

हमारे डेली के खाने में ब्रेड होती ही है लेकिन प्रेग्‍नेंसी डाइट में कौन-सी ब्रेड लेनी चाहिए और इसे खाने से क्‍या मिलता है?
eating bread during pregnancy is safe or not
प्रेग्‍नेंसी में सिर्फ इस तरह की खानी चाहिए ब्रेड, वरना फायदे की जगह होगा नुकसान

प्रेगनेंट होने के बाद ही नहीं बल्कि प्रेगनेंट होने और कंसीव करने के लिए भी डाइट पर ध्‍यान देना बहुत जरूरी होता है। आप जो खाती हैं, उसका सीधा असर आपकी कंसीव करने की क्षमता और चांसेस पर पड़ता है और प्रेगनेंट होने के बाद आपकी डाइट शिशु के विकास में अहम भूमिका निभाती है।

प्रेगनेंट होने के बाद आप जो कुछ भी खाएंगी, उसका सारा पोषण और असर बच्‍चे पर पड़ेगा। यही वजह है कि गर्भवती महिलाओं को अपने आहार में किसी भी फूड को बहुत सोच-समझकर शामिल करना चाहिए।

हम अपने खाने में अमूमन रोज ही ब्रेड खाते हैं लेकिन क्‍या आप ये जानते हैं कि प्रेगनेंट महिलाओं के ब्रेड खाना कितना सुरक्षित होता है?

मैदे से बनी ब्रेड से ज्‍यादा फायदेमंद होल व्‍हीट ब्रेड होती है और आपको यही खानी चाहिए। इसमें डायट्री फाइबर होते हैं जो हार्ट को हेल्‍दी रखते हैं। फाइबर लिपोप्रोटीन कोलेस्‍ट्रॉल को भी घटाता है और मां को स्‍वस्‍थ रखता है।
होल व्‍हीट ब्रेड में व्‍हीट ग्‍लूटेन होता है जो गर्भस्‍थ शिशु के विकास में मदद करता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट एनर्जी देता है। होल व्‍हीट ब्रेड में व्‍हीट जर्म भी होता है जो विटामिन ई, ओमेगा 3 फैटी एसिड और फोलिक एसिड से युक्‍त होता है।

​ब्रेड खाने के फायदे क्‍या हैं

होल व्‍हीट ब्रेड में डायट्री फाइबर होते हैं जो पाचन को बढ़ाने में मदद करते हैं। ब्रेड में मौजूद फाइबर प्रेग्‍नेंसी के दौरान कब्‍ज से बचाता है।

ब्रेड के अंदर साबुत अनाज होते हैं जो डायट्री फाइबर से युक्‍त होते हैं। ये ब्‍लड कोलेस्‍ट्रॉल लेवल को घटाने में मदद करते हैं और हार्ट से जुड़ी बीमारियों के जोखिम को भी कम करते हैं।

प्रेग्‍नेंसी में ज्‍यादा स्‍ट्रेस और मानसिक थकान की वजह से हाई ब्‍लड प्रेशर का खतरा रहता है। ब्रेड शरीर में कोलेस्‍ट्रॉल और ट्राईग्‍लिसराइड के लेवल को कंट्रोल रखती है। इससे ब्‍लड प्रेशर नॉर्मल रहता है।
​कैल्शियम और विटामिन सी

ब्रेड में कुछ मात्रा में कैल्शियम भी होता है जो गर्भस्‍थ शिश की हड्डियों के विकास में मदद करता है। होल व्‍हीट ब्रेड में कैल्शियम के अलावा विटामिन सी भी होता है। इससे इम्‍यूनिटी बढ़ती है।
​ब्रेड खाने के लाभ

होल व्‍हीट ब्रेड में विटामिन बी, थाइमिन, राइबोफ्लेविन और नियासिन भी होता है। ये सभी पोषक तत्‍व मेटाबोलिज्‍म को दुरुस्‍त रखने में मदद करते हैं।

प्रेग्‍नेंसी में डायट्री फाइबर वाली चीजें जैसे कि होल व्‍हीट ब्रेड खाने से पथरी से बचने में भी मदद मिल सकती है।
​ब्रेड खाने के नुकसान

हर चीज के फायदे और नुकसान दोनों होते हैं और ब्रेड खाने से भी गर्भवती महिला को कुछ नुकसान हो सकते हैं, जैसे कि :

ब्रेड में ग्‍लूटेन होता है जो एक तरह का प्रोटीन है। इसे प्रेगनेंट महिला के लिए पचाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

गेहूं की ब्रेड में एमलिओपेक्टिन ए होता है जिससे शुगर का लेवल तेजी से बढ़ सकता है। हालांकि, किसी भी चीज के साइड इफेक्‍ट्स तभी होते हैं, जब आप अधिक मात्रा में उसका सेवन करते हैं।

solved 5
wordpress 3 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info