प्रेगनेंसी में सुबह खाली पेट सेब खाने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

प्रेग्‍नेंसी में अमृत की तरह काम कर सकता है यह फल, रोज खाने पर दोगुने मिलेंगे फायदे
गर्भावस्था में महिलाओं को फल खाने की सलाह दी जाती है और फलों में सेब को सबसे ज्‍यादा पौष्टिक समझा जाता है। अगर आप भी प्रेगनेंट हैं तो यहां जान सकती हैं कि प्रेग्‍नेंसी में सेब खाने से आपकी क्‍या परेशानियां दूर हो सकती हैं और गर्भावस्‍था में सेब खाने के क्‍या फायदे हैं।
प्रेग्‍नेंसी में हेल्‍दी और फिट रहने के लिए संतुलित आहार लेना जरूरी होता है। आवश्‍यक मिनरलों और विटामिनों को पाने के लिए फल और सब्जियों का सेवन करना जरूरी होता है और इन्‍हीं में से एक हेल्‍दी फ्रूट है सेब। प्रेग्‍नेंसी में सेब खाने से प्रेगनेंट महिला और उसके होने वाले बच्‍चे को कई तरह के लाभ मिल सकते हैं। इस आर्टिकल में हम आपको प्रेग्‍नेंसी में सेब खाने के कुछ फायदों के बारे में बता रहे हैं।क्‍या प्रेग्‍नेंसी में सेब खाना सेफ है?

सेब एंटीऑक्‍सीडेंटों, फाइटोन्‍यूट्रिएंट्स, फ्लेवेनॉइड्स और डायट्री फाइबर से भरपूर होता है। इसलिए गर्भवती महिला बिना किसी हिचक के इस फल को खा सकती है। हालांकि, सेब को खाने से पहले इसे अच्‍छी तरह से धो लेना चाहिए। सेब के बीजों में साइनाइड होता है जो शरीर के लिए हानिकारक हो सकते हैं। आप रात के समय भी सेब खाने से बचें क्‍योंकि इसस प्रेगनेंट महिला को अपच हो सकती है।सेब आयरन से भरपूर होते हैं और खून में हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने और एनीमिया को रोकने में मदद करते हैं। गर्भावस्था के दौरान एनीमिया का खतरा अधिक होता है, और यदि इसे नजरअंदाज किया जाए, तो यह समय से पहले प्रसव और शिशुओं में जन्म के समय कम वजन का कारण बन सकता है।
​इम्‍यूनिटी बढ़ाता है
सेब विटामिन सी का एक समृद्ध स्रोत है, जिसके नियमित सेवन से इम्‍यूनिटी बढ़ती है और संक्रमण और बीमारियों को दूर करता है। सेब में फ्लेवोनोइड्स और फाइटोकेमिकल्स शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट होते हैं जो फ्री रेडिकलों का मुकाबला करते हैं। फ्री रेडिकल कोशिकाओं, डीएनए और उनकी कार्य क्षमता को ऑक्सीडेटिव क्षति पहुंचाने का कारण बन सकते हैं।
​इंस्‍टेंट एनर्जी
सेब में मौजूद ग्लूकोज, फ्रुक्टोज और सुक्रोज सहित सिंपल शुग तुरंत एनर्जी प्रदान करते हैं। जब आपको भूख लगती है या आपको लो ब्लड शुगर की समस्या होती है, तो सेब को खा लें।
​हार्ट को प्रोटेक्‍शन
रोज सेब खाने से खराब कोलेस्ट्रॉल का स्तर, प्लाक बनना और धमनी की दीवारों की सूजन कम हो जाती है। सेब के नियमित सेवन से फेफड़े, कोलोरेक्टल, पाचन तंत्र और स्तन कैंसर का खतरा कम होता है। फल में फाइटोकेमिकल यौगिकों को कैंसर विरोधी गुणों के लिए जाना जाता है।
​पाचन को बढ़ावा मिलता है
सेब फाइबर से भरपूर फल है जो उचित पाचन में मदद करता है, इसमें पेक्टिन होते हैं जो मल को बढ़ाने में मदद करते हैं। यह दस्त या कब्ज के इलाज में भी सहायक है।

Ncbi के मुताबिक सेब और केला फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ हैं जो गर्भवती महिलाओं द्वारा सबसे ज्यादा खाए जाते हैं। सेब और केले का सेवन विभिन्न स्वास्थ्य लाभों से जुड़ा हुआ है, जिसमें हृदय स्वास्थ्य में सुधार, ब्‍लड शुगर लेवल को बनाए रखना, वजन प्रबंधन और मधुमेह शामिल हैं।
​ज्‍यादा सेब खाने से बचें
सेब के अधिक सेवन से कार्बोहाइड्रेट बढ़ जाता है, जो बदले में शुगर के स्तर को बढ़ाता है, मेटाबॉलिज्‍म को धीमा करता है और आपके शरीर को फैट बर्न करने से रोकता है।

बहुत अधिक सेब खाने से कैलोरी की मात्रा बढ़ जाती है और इस प्रकार गर्भावस्था के दौरान वजन कंट्रोल करने की समस्या हो सकती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info