प्रेगनेंसी रोकने की गोली?pregnancytips.in

Posted on Sun 26th Jan 2020 : 15:53

क्या आपको पता है गर्भनिरोधक गोली लेने का सही तरीका? जानें कैसे रोकें अनचाही प्रेग्नेंसी
मॉर्निंग आफ्टर पिल महिलाओं को अनसेफ सेक्स के बाद आपातकालीन सुरक्षा प्रदान करती है.
मॉर्निंग आफ्टर पिल महिलाओं को अनसेफ सेक्स के बाद आपातकालीन सुरक्षा प्रदान करती है.
कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स वर्तमान समय में जो पीरियड साइकिल है उसके आधार पर काम करती हैं. यह गोली ओव्युलेशन को रोक सकती है या फिर उसे आगे की लिए स्‍थगित कर सकती है.



क्‍या आप सेफ सेक्स को लेकर चिंतित हैं? आपको अनचाहे गर्भ के बारे में सोचकर टेंशन होती है तो आपको डरने या चिंता करने की बिल्कुल जरूरत नहीं है क्‍योंकि गर्भनिरोधक दवाई का इस्‍तेमाल कर आप खुद को प्रेग्नेंट होने से बचा सकती हैं. हालांकि गर्भनिरोधक दवाईयों का नियमित रूप से सेवन करने से बचना चाहिए क्योंकि ये सेहत पर नकारात्मक असर कर सकती हैं. दरअसल गर्भनिरोधक गोलियों (Contraceptive Pills) में लेवोनोर्गेस्‍ट्रेल नामक एक हॉर्मोन का इस्तेमाल किया जाता है. इसे मॉर्निंग आफ्टर पिल भी कहा जाता है. अनचाहे प्रेग्नेंसी से बचने के लिए महिलाएं इस गोली का सेवन कर सकती हैं. इससे वह अनचाहे गर्भ के ठहरने से खुद को बचा सकती हैं.

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का असर और लेने का सही तरीका
यह पिल वर्तमान समय में जो पीरियड साइकिल है उसके आधार पर काम करती है. यह गोली ओव्युलेशन को रोक सकती है या फिर उसे आगे की लिए स्‍थगित कर सकती है. यह निषेचित भ्रूण के आरोपण को रोक देती है. हालांकि अगर आप पहले से गर्भवती हैं तो यह गोली काम नहीं करेगी. Webmd की खबर के अनुसार वहीं अगर आपने इस पिल्स को लेने के बाद असुरक्षित यौन संबंध बनाए हैं तब भी इसका कोई असर नहीं होंगा. आपको हर असुरक्षित सैक्‍स के बाद यह गोली लेनी चाहिए नहीं तो आप प्रेग्नेंट हो सकती हैं.
विज्ञापन



सेक्स के बाद आप जितनी जल्‍दी गर्भनिरोधक गोलियां लेती हैं उतनी जल्‍दी इसका असर आपके शरीर पर होगा. अगर आप असुरक्षित यौन संबंध बनाने के तुरंत बाद या फिर 24 घंटे के अंदर यह गोली ले लेती हैं तो यह ज्‍यादा असरदार साबित हो सकती है. आप इसे लेने में यदि देर नहीं करती हैं तो आपको इसके सही रिजल्‍ट्स देखने को मिलेंगे. वहीं आपको एक बार में केवल एक ही गोली खानी होती है. अगर पिल्स लेने के बाद आपको कोई शारीरिक परेशानी हो रही है तो तुरंत डॉक्टर से परामर्श करें.

मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने के फायदे
यह पिल महिलाओं को अनसेफ सेक्स के बाद आपातकालीन सुरक्षा प्रदान करती है. साथ ही यह आपको असुरक्षित संभोग करने के बाद गर्भधारण करने से भी बचाती है. इस पिल को आप बिना किसी डॉक्‍टर के प्रिस्क्रिप्‍शन के किसी भी मेडिकल शॉप से खरीद सकती हैं.

कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के नुकसान
अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको यह गोली नहीं लेनी चाहिए. अगर आपको गर्भवती होने की आंशका भी है तब भी इस गोली का सेवन बिल्कुल न करें. यदि आपको मॉर्निंग आफ्टर पिल लेने के बाद कभी भी कोई दिक्‍कत महसूस हुई हो या आपको इससे कोई एलर्जी हो तो आपको यह गोली नहीं खानी चाहिए. इससे आपको एनाफिलेक्सिस रिएक्‍शन होने की संभावनाएं रहती हैं.


कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स के साइड इफेक्‍ट्स
वैसे इस गोली के दुष्‍प्रभाव बहुत ही कम होते हैं लेकिन हो सकता है कि इस गोली को लेने के बाद आपको पेट दर्द, सिरदर्द, थकान, उल्टी आने जैसा एहसास हो. हो सकता है कि आपके पीरियड साइकिल में परिवर्तन हो जाए, आपको चक्‍क्‍र आए, स्‍तनों में दर्द और कसाव महसूस हो या फिर बार बार उल्टी आए.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info