प्रेगनेंसी रोकने के लिए कब सेक्स करना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

कई महिलाएं प्रेगनेंसी के लिए सही समय का इंतजार करना चाहती हैं और कंसीव किए बिना अपनी सेक्‍स लाइफ को एंजॉय करना चाहती हैं। आपको बता दें कि आपकी पीरियड साइकिल का एक समय ऐसा भी होता है जब सेक्‍स करने पर प्रेगनेंट होने के चांसेस बहुत कम होते हैं।

अगर आप अभी मां बनने के लिए तैयार नहीं हैं और आप अपनी सेक्‍स लाइफ को भी एंजॉय करना चाहती हैं तो आपको ये जरूर पता कर लेना चाहिए कि प्रेग्‍नेंसी से बचने के लिए सेक्‍स करने का सबसे सही और सेफ पीरियड कौन-सा होता है।

सेफ पीरियड में सेक्‍स करना भी प्राकृतिक रूप से गर्भनिरोधक का काम करता है। इस सेफ पीरियड का पता लगाने के लिए आपको अपने मासिक धर्म को समझना और सुरक्षित एवं असुरक्षित दिनों को कैलकुलेट करना जरूरी है।
​कितना सुरक्षित है ये सेफ पीरियड

चूंकि, महिलाओं का मासिक चक्र बदलता रहता है और गलत कैलकुलेशन की वजह से सेफ पीरियड में सेक्‍स करने से गर्भवती न होने की कोई गारंटी नहीं है। इस दौरान आकस्‍म‍िक प्रेग्‍नेंसी भी हो सकती है।

फिर भी यहां हम आपकाे कुछ तरीके बता रहे हैं जिनकी मदद से आप अपने लिए सेफ पीरियड जान सकती हैं। अगर आप सेफ पीरियड में सेक्‍स के बाद गर्भनिरोधक का इस्‍तेमाल करती हैं तो इसे गर्भधारण की संभावना और कम हो जाएगी।


​कब आता है सेफ पीरियड

पीरियड के पहले दिन से लेकर अगले महीने की माहवारी के पहले दिन तक मासिक चक्र को कैलकुलेट किया जाता है। आमतौर पर से 28 दिनों की साइकिल होती है और 14वें दिन ओवलुशेन होता है जिसमें प्रेगनेंट होने की संभावना सबसे ज्‍यादा होती है।

महिला के शरीर में स्‍पर्म तीन से पांच दिन तक रहता है और अंडा 12 से 24 घंटे तक जिंदा रहता है। इसलिए ओवुलेशन के पांच दिन पहले और ओवुलेशन वाले दिन कभी भी सेक्‍स करने से प्रेगनेंट होने की संभावना सबसे ज्‍यादा रहती है।
​कंडोम का इस्‍तेमाल है जरूरी

लेकिन इसका मतलब ये बिलकुल नहीं है कि बाकी के दिनों में असुरक्षित यौन संबंध बनाने से आप प्रेगनेंट नहीं होंगीं। गर्भधारण से बचने के लिए जब भी सेक्‍स करें तो कंडोम और गर्भ निरोधक के अन्‍य तरीकों का इस्‍तेमाल जरूर करें। इससे प्रेगनेंट न होने की संभावना बनी रहती है।


गर्भ निरोधक के अन्‍य तरीके भी अपनाएं

अगर आप अपने मासिक चक्र को सही तरह से कैलकुलेट करती हैं तो अपने लिए सेफ प‍ीरियड को जान सकती हैं। इस दौरान सेक्‍स करने से आपके गर्भवती होने की संभावना कम रहती है लेकिन फिर भी आपको ये बात भूलनी नहीं चाहिए कि असुरक्षित यौन संबंध किसी भी प्रकार से सही नहीं है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info