प्रेगनेंसी रोकने के लिए क्या करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 17th Apr 2020 : 09:20

अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए महिलाएं लें इन कॉन्ट्रासेप्टिव्स की मदद, इस तरह करेगा काम
बाजार में महिलाओं के लिए कई तरह की सुरक्षित गर्भनिरोधक गोलियां मौजूद हैं.
बाजार में महिलाओं के लिए कई तरह की सुरक्षित गर्भनिरोधक गोलियां मौजूद हैं.
Contraceptive For Females: बाजार में कई तरह के गर्भनिरोधक मौजूद हैं जिनकी मदद से लोग अनचाही प्रेग्नेंसी से बच सकते हैं. अनचाही प्रेग्नेंसी को लेकर ज्यादातर महिलाएं चिंता में रहती हैं. ऐसे में गर्भनिरोधक उनकी काफी मदद कर सकती हैं. बर्थ कंट्रोल या कॉन्ट्रासेप्शन को आमतौर पर दो हिस्सों में बांटा जाता है- रिवर्सिबल और इररिवर्सिबल या परमानेंट मेथड.


Contraceptives For Females: आज के समय में दुनियाभर में आबादी से जुड़ी समस्‍याओं के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है. जागरूकता के तहत फैमिली प्‍लानिंग (Family Planning), जेंडर इक्‍वैलिटी, गरीबी, मेटरनल हेल्‍थ और मानवाधिकार से संबंधित मुद्दों पर चर्चा की जाती है. वहीं भारत में बढ़ती आबादी कई समस्‍याओं को जन्म दे रही है. इसकी वजह बर्थ कंट्रोल से जुड़ी जानकारियों का अभाव भी माना जाता है. दरअसल हमारे देश में बर्थ कंट्रोल (Birth Control) के रूप में सबसे ज्‍यादा प्रचलन नसबंदी, कंडोम और गर्भनिरोधक गोलियां ही हैं. वहीं शादीशुदा जोड़ों के लिए सबसे मुश्किल समय वो होता है जब उन्हें पता चलता है कि अनचाही प्रेग्नेंसी उनकी जिंदगी में समस्या पैदा कर सकती है. ऐसे में महिलाओं को सही गर्भनिरोधक का चुनाव करना जरूरी है. हालांकि भारत में कॉन्ट्रासेप्टिव्स के इस्तेमाल को लेकर कई तरह के नियम मौजूद हैं. आपको इस लेख में कॉन्ट्रासेप्टिव्स के बारे में सिर्फ जानकारी दी गई है लेकिन इनके इस्तेमाल से पहले अपने डॉक्टर से जरूर सलाह ले लें.

www.health.qld.gov.au की रिपोर्ट के अनुसार बाजार में कई तरह के गर्भनिरोधक मौजूद हैं जिनकी मदद से लोग अनचाही प्रेग्नेंसी से बच सकते हैं. अनचाही प्रेग्नेंसी को लेकर ज्यादातर महिलाएं चिंता में रहती हैं. ऐसे में गर्भनिरोधक उनकी काफी मदद कर सकती हैं. बर्थ कंट्रोल या कॉन्ट्रासेप्शन को आमतौर पर दो हिस्सों में बांटा जाता है- रिवर्सिबल और इररिवर्सिबल या परमानेंट मेथड. रिवर्सिबल मेथड्स में बैरियड मैथड, इंट्रायूटेराइन डिवाइस और हॉर्मोनल मेथड शामिल हैं जबकि परमानेंट मेथड को फिर से रिवर्स नहीं किया जा सकता. इसमें महिला या पुरुष के ऑपरेशन शामिल होते हैं.


बैरियर मैथड या कंडोम
बैरियर मैथड के जरिए स्पर्म को एग तक पहुंचने से रोका जाता है. इसके लिए या तो बैरियर बनाया जाता है या फिर स्पर्म का एग तक प्रवाह रोका जाता है. इसके लिए कंडोम्स का इस्तेमाल किया जाता है. आजकल बाजार में पुरुषों के साथ साथ महिलाओं के लिए कंडोम्स भी मौजूद हैं. हालांकि इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर से सलाह लेना जरूरी है.

गर्भनिरोधक दवाएं
कॉन्ट्रॉसेप्टिव पिल्स या गर्भनिरोधक दवाएं लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हैं. ये हॉर्मोनल गर्भ निरोधक दवाएं होती हैं. गोलियां गर्भावस्था को रोकने के लिए हॉर्मोन का इस्तेमाल करती हैं. पिल्‍स एग्‍स के निर्माण को रोकने में सक्षम होती हैं. बाजार में महिलाओं के लिए कई तरह की सुरक्षित गर्भनिरोधक गोलियां मौजूद हैं. गर्भनिरोधक गोलियों के सेवन से पहले डॉक्टर से जरूर पूछ लें.

इंट्रा यूटेराइन डिवाइस
आजकल महिलाएं अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए जिस उपाय को सबसे ज्यादा पसंद कर रही हैं वो है इंट्रा यूटेराइन डिवाइस. यह डिवाइस T शेप में होती है. इसे कॉपर-टी के नाम से भी जाना जाता है. इसे महिला के गर्भ में फिट किया जाता है. इनके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह जरूरी है.

हॉर्मोनल इंजेक्शन
अनचाही प्रेग्नेंसी को रोकने के लिए महिलाएं हॉर्मोनल इंजेक्शन की मदद ले सकती हैं. इसे डेपो प्रोवेरा इंजेक्शन कहा जाता है. इसे तीन महीने में एक बार ही लेना होता है. इसके इस्तेमाल से पहले डॉक्टर की सलाह ले लें.


इमरजेंसी गर्भ निरोधक
आजकल इमरजेंसी गर्भ निरोधक भी बाजार में मौजूद हैं. हालांकि इनका इस्तेमाल करने से पहले डॉक्टर से सलाह जरूर ले लें. नियमित रूप और लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से शरीर पर कई तरह के साइड इफेक्ट्स नजर आ सकते हैं.

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info