प्रेगनेंसी से बचने के लिए क्या खाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:30

अनचाहे गर्भधारण करने से बचने के लिए खाएं ये 3 फूड्स
शादी के एक या दो साल बाद ही पेरेंट्स बनने की ख्वाहिश कई कपल्स को नहीं होती है। वे बच्चे की जिम्मेदारी, घर-परिवार की जिम्मेदारी लेने से पहले जिंदगी को भरपूर जीना चाहते हैं। 3-4 साल एक-दूसरे को समय देना चाहते हैं, घूमना-फिरना चाहते हैं, जीवन को एंजॉय करना चाहते हैं। उसके बाद मां-बाप बनना चाहते हैं। गर्भ ना ठहरे इसके लिए महिलाएं कुछ गर्भनिरोधक दवाओं का सेवन करती हैं। क्या आप जानती हैं कि कुछ फूड्स ऐसे होते हैं, जिनमें गर्भधारण को रोकने वाले तत्व मौजूद होते हैं। वैसे ये बहुत ज्यादा असरदायक तो नहीं होते, लेकिन इनका सेवन आप कर सकती हैं। वैसे, आप डॉक्टर की सलाह पर कुछ कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स का सेवन कर सकती हैं। साथ ही इन फूड्स का सेवन करने से भी असर करेगा। कई बार दवा स्किप हो जाती है, तो आप इन चीजों का सेवन करके गर्भधारण की प्रक्रिया को बेअसर कर सकती हैं। जानें, कौन से हैं वे खाद्य पदार्थ (Foods that Delay Pregnancy in Hindi) जिनके सेवन से आपको गर्भ रोकने में मदद मिल सकती है।
पपीता खाकर कम करें गर्भधारण की संभावना

पपीता का सेवन करने से अक्सर प्रेग्नेंसी में महिलाओं को मना किया जाता है, क्योंकि पपीता में कुछ ऐसे गर्भनिरोधक गुण (home remedies for birth control) होते हैं, जो गर्भपात का कारण बन सकते हैं। पपीते की तासरी गर्म होती है। गर्भवती महिला को अधिक गर्म चीजों के सेवन से बचना चाहिए खासकर शुरुआती तीन महीने। पपीता में मौजूद पपेन एंजाइम महिलाओं में प्रेग्नेंसी ठहरने के लिए जिम्मेदार सेक्स हार्मोन के निर्माण में कमी लाता है। ऐसे में आप नियमित पपीता खाकर गर्भधारण की संभावनाओं को काफी हद तक कम कर सकती हैं। साथ ही इससे पेट के रोगों से भी बचाव होगा।
कॉफी पीने से कम होती है प्रेग्नेंसी की संभावना

कॉफी में मौजूद कैफीन गर्भधारण करने को रोक (Home remedies that Delay Pregnancy in Hindi) सकता है। यदि आप शादी के कुछ ही दिनों बाद मां नहीं बनना चाहती हैं, तो कॉफी का सेवन कर सकती हैं। हालांकि, बेहतर है कि इस बारे में आप डॉक्टर की राय ले लें, क्योंकि अधिक कॉफी पीना भी सेहत को नुकसान पहुंचाता है।
खुबानी खाना भी है फायदेमंद

यदि आपने बिना किसी प्रोटेक्शन के पार्टनर के साथ यौन संबंध स्थापित किया है और कॉन्ट्रासेप्टिव पिल को लेना भूल गई हैं, तो आप ड्राई खुबानी का सेवन करें। इससे हो सकता है आपके गर्भधारण करने की संभावना (home remedies for birth control) कम हो जाए। यदि आपको फिर भी शंका है, तो अपनी दवा नियमित लें और डॉक्टर से संपर्क करें। प्रेग्नेंसी टेस्ट पॉजिटिव आने पर खुबानी का सेवन ना करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info