प्रेग्नेंट औरत के सेक्स करने से क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:23

गर्भावस्था के दौरान संभोग (सेक्स)

क्या गर्भावस्था में सेक्स कर सकते हैं?

बहुत से दंपत्ति यह पूछते हैं कि गर्भावस्था में सेक्स करना सुरक्षित है या नहीं, खासकर कि पहली और तीसरी तिमाही में। उन्हें अक्सर यह चिंता रहती है कि इससे गर्भ में पल रहे शिशु को नुकसान तो नहीं पहुंचेगा।
अगर आपकी गर्भावस्था स्वस्थ और सामान्य रूप से चल रही है, तो आप पानी की थैली फटने तक संभोग कर सकती हैं।
अगर आप सेक्स करने के मूड में हैं, तो संतोषजनक प्रेम संबंध आपके रिश्ते के लिए अच्छा है। गर्भावस्था के दौरान भी और शिशु के जन्म के बाद भी इससे आपको बेहतर महसूस होगा।

हालांकि, सेक्स करने के लिए दबाव महसूस न करें। बहुत सी मलिाएं पाती हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान उनकी सेक्स के प्रति रुचि में बदलाव आता है। ऐसा आपके बदलते मनोभावों, गर्भावस्था के साइड इफेक्ट जैसे मिचली आदि या फिर थकान की वजह से हो सकता है। कई बार आप सिर्फ चैन की नींद ही सोना चाहती हैं।

मुख्य बात यह है कि आपको अपने पति से बातचीत बनाए रखनी होगी और एक-दूसरे के नजदीक रहने और प्यार जताने के तरीके ढूंढ़ने होंगे। यदि आपकी सेक्स करने की इच्छा न हो तो अपने पति को बताएं कि आप क्या महसूस कर रही हैं।
क्या संभोग से शिशु को नुकसान हो सकता है?
संभोग से आपके शिशु को नुकसान नहीं पहुंचेगा, चाहे आपके पति आपके ऊपर आने वाली अवस्था में हों। आपके शिशु को यह भी पता नहीं चलेगा कि क्या हो रहा है।

एमनियोटिक द्रव की थैली और गर्भाशय की मजबूत मांसपेशियां आपके शिशु की रक्षा करती हैं। वहीं गाढ़ा श्लेम डाट (म्यूकस प्लग), जो ग्रीवा को बंद रखता है, वह इसे संक्रमण से बचाने में भी मदद करता है।

चरमोत्कर्ष के बाद आपको महसूस हो सकता है कि शिशु कुछ ज़्यादा हिल-डुल रहा है। हालांकि, ऐसा आपके तेज धड़कते दिल की वजह से होता है। शिशु को पता नहीं चलता कि क्या हो रहा है और उसे इससे कोई असहजता भी नहीं होती।

प्रेगनेंसी के अंतिम चरण में यदि आप चर्मोत्कर्ष पर पहुंचती हैं तो आपको गर्भ में हल्के संकुचन महसूस हो सकते हैं (ब्रेक्सटन हिक्स कॉन्ट्रेक्शंस)। ऐसा होना आम है, खासकर कि तीसरी तिमाही के अंत में। यदि आप कुछ मिनट आराम करेंगी तो ये संकुचन बंद हो जाएंगे। यदि ये जारी रहें या सेक्स के बाद योनि से तरल या रक्तस्त्राव हो तो एहतियात के तौर पर तुरंत डॉक्टर से बात करें।

सामान्य मौखिक (ओरल) सेक्स से आपको तथा आपके शिशु को कोई नुकसान नहीं पहुँचता। अगर आपको संभोग करना जोखिम भरा लगता है, तो ओरल सेक्स आपके लिए एक अच्छा समाधान हो सकता है।

बस इस बात का ध्यान रखें कि आपके पति आपकी योनि में हवा न फूकें। ऐसा करने से हवा के बुलबुले के कारण आपकी रक्त वाहिका में रुकावट पैदा हो सकती है। इसे अंग्रेजी में "एयर एम्बोलिस्म" कहते हैं, जो संभवतः आपके और आपके शिशु के लिए घातक हो सकता है।

गर्भावस्था के दौरान मौखिक और गुदा (ऐनल) सेक्स के बारे में और अधिक जानें।
प्रेगनेंसी में कब सेक्स करना सुरक्षित नहीं है?
कुछ परिस्थितियों में आपको कुछ विशिष्ट गतिविधियां या मुद्राएं छोड़नी पड़ सकती हैं या फिर कुछ समय के लिए या फिर पूरी गर्भावस्था में सेक्स से दूर रहना पड़ सकता है। डॉक्टर आपको निम्न स्थितियों में संभोग न करने की सलाह देंगी:

आपको गर्भावस्था में रक्तस्त्राव (ब्लीडिंग) हुआ है
आपको गर्भपात होने का ज्यादा खतरा है
आपका ग्रीवा की कमजोरी या समय से पहले प्रसव का इतिहास रहा है
आपकी अपरा नीचे की तरफ है (प्लेसेंटा प्रिविया)
आपकी पानी की थैली फट गई है, क्योंकि इससे शिशु को इनफेक्शन होने का खतरा रहता है

यदि आपने प्रजनन उपचार (फर्टिलिटी ट्रीटमेंट) करवाए थे या फिर आपके गर्भ में एक से ज्यादा शिशु है तो आपके स्वास्थ्य को देखते हुए डॉक्टर आपको सेक्स न करने की सलाह दे सकती हैं।

आपको संभोग न करने की सलाह तब भी दी जा सकती है, अगर आपके पति को सक्रिय यौन संचारित संक्रमण (सेक्शुअली ट्रांसमिटेड इनफेक्शन-एसटीआई) है। यदि आपके पति को एसटीआई है या आपको लगता है कि उन्हें यह हो सकता है तो इस बारे में सलाह के लिए डॉक्टर से बात करें।

यदि डॉक्टर आपको संभोग न करने की सलाह देती हैं, तो आप उनसे पूछ लें कि क्या वे विशेषकर संभोग के लिए मना कर रही हैं या फिर योनि में कोई भी चीज डालने के लिए मना कर रही हैं। साथ ही, यह भी पूछ लें कि क्या वे ऐसे सभी क्रियाकलापों से दूर रहने के लिए कह रही हैं जिनसे आप चर्मोत्कर्ष पर पहुंच सकती हैं।
क्या गर्भावस्था के दौरान संभोग पहले जैसा अच्छा होगा?
यह अलग-अलग महिलाओं पर निर्भर करता है। कुछ के लिए सेक्स पहले से बेहतर होता है और दूसरों के लिए नहीं।

गर्भावस्था के दौरान आपके श्रोणि क्षेत्र (पेल्विक एरिया) में बढ़े हुए रक्त प्रवाह के कारण कामोत्तेजना भी बढ़ सकती है या आपको असहजता महसूस हो सकती है। कुछ महिलाएं कहती हैं कि वे गर्भवती होने पर उतनी आसानी से सेक्स के लिए उत्तेजित नहीं हो पातीं या चरमोत्कर्ष तक नहीं पहुँच पाती।

प्रेग्नेंसी के दौरान कई दंपत्ति संभोग की बजाय मुख मैथुन या हस्तमैथुन द्वारा अधिक खुशी महसूस करते हैं। इसलिए, आप गर्भावस्था के दौरान अपने प्रेम करने के तरीके में बदलाव कर सकते हैं। इस बदलाव का मतलब यह नहीं की आप दोनों कम संतुष्ट होंगे।

यदि आपको किसी भी चीज से असहजता महसूस हो तो अपने पति को बताएं, फिर चाहे पहले आप दोनों को इससे कभी दिक्कत न हुई हो।

अगर हो सके, तो पूरी गर्भावस्था के दौरान थोड़ी अंतरंगता बनाएं रखने का प्रयास करें। यह न केवल आप दोनों के रिश्ते को सुखी रखने में मदद करेगा, बल्कि इससे शिशु के जन्म के बाद आपको यौन समस्याएं होने की संभावना भी कम हो जाती है।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info