प्रेग्नेंट होने के कितने दिन बाद संबंध बनाना चाहिए?pregnancytips.in

Posted on Thu 6th Jun 2019 : 21:18


प्रेगनेंसी में सेक्स कब बंद कर देना चाहिए?
PLAN YOUR SURGERY...Book Free Consultation with Highly Qualified and Experienced Doctors.
Dr.Uma | Lybrate.com
Written and reviewed by
Dr.Uma
MS- Gynaecology, MBBS
Gynaecologist, Delhi • 35years experience
प्रेगनेंसी में सेक्स कब बंद कर देना चाहिए?

गर्भावस्था के दौरान प्यार की बाते कम होती है क्योंकि यह अंतरंगता से गर्भवती महिलाओं को दूर करने के लिए परंपरागत है। कई महिलाओं को गर्भावस्था अवधि के दौरान यौन संबंध रखने में भी बहुत असहज लगता है क्योंकि उनका शरीर बड़ा हो जाता है।

हालांकि, ऐसे कई तरीके हैं जिनसे आप और आपका साथी आपकी जरूरतों को पूरा करने के लिए चुन सकते हैं। जैसे कि एक दूसरे को पकड़ना और चुंबन करना। ऐसे कुछ साथी हैं जो गर्भावस्था के दौरान सेक्स महसूस करते हैं। सेक्स के लिए सबसे अच्छा पल मानते हैं, दूसरी तरफ ऐसे लोग हैं जो डरते हैं और अपनी चिंताओं को देखते हैं।
प्रेगनेंसी में सेक्स - Pregnancy mein sex

गर्भावस्था के दौरान सेक्स से बचा जाना चाहिए। सब कुछ ठीक होना चाहिए, और पेट को दबाने से बचना चाहिए। हालांकि, अगर महिला कन्फरटेबल है तो यह दूसरे तिमाही में सुरक्षित होता है। हां, अगर महिलाएं स्वस्थ गर्भावस्था लेती हैं, तो भागीदारों के लिए दूसरा त्रैमासिक से यौन संबंध रखना ठीक है।

ऐसा इसलिए है क्योंकि मोटी श्लेष्म प्लग जो गर्भवती महिलाओं में गर्भाशय को सील करती है। बच्चे को किसी भी संक्रमण के खिलाफ सुरक्षा देती है।

गर्भाशय के साथ-साथ अम्नीओटिक थैली की मजबूत मांसपेशियों को गर्भ में थोड़ा सुरक्षित रखें। सेक्स होने के दौरान बच्चे को अपने साथी के लिंग के कारण कोई नुकसान नहीं हो सकता है। सेक्स के बाद महिलाएं अपने बच्चे के कुछ मूवमेंट महसूस कर सकती हैं।

जोड़ों को बच्चे के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है, क्योंकि किसी भी मामले में यह बच्चे को असुविधा प्रदान नहीं करता है। नियमित रूप से सेक्स करने से कई बार समय से पहले बच्चे होने की संभावना कम हो जाती है।
प्रेगनेंसी के दौरान सेक्स से बचने की शर्तें

गर्भावस्था की स्थिति जब सेक्स से बचने के लिए बेहतर होता है तो मुख्य रूप से ऐसे समय शामिल होते हैं जब गर्भावस्था के दौरान कोई स्पॉटिंग या रक्तस्राव होता है। ऐसे मामले में, डॉक्टर सलाह देते हैं कि कम से कम 14 सप्ताह तक यौन संबंध न रखें।
आपका डॉक्टर गर्भवती महिला को यौन संबंध नहीं रखने की सलाह दे सकता है। अगर उनके पास गर्भाशय ग्रीवा की बीमारी का इतिहास है, भारी ब्लीडिंग, योनि संक्रमण हो गया है और लो लेइंग प्लेसेंटा है।
गर्भवती महिला को लगातार पेट दर्द या ऐंठन का सामना करना पड़ता है। वैसे में गर्भावस्था के दौरान सेक्स से बचना चाहिए।

गर्भावस्था के दौरान यौन व्यवहार से बचे

गर्भावस्था के दौरान यौन संबंध रखने के दौरान 2 तरीके सुरक्षित नहीं हैं और उन्हें टालना चाहिए। पहला तरीका मौखिक सेक्स है। किसी भी गर्भवती महिला को अपने पति को योनि क्षेत्र में हवा की अनुमति नहीं देनी चाहिए। योनि में हवा से वायु आंतभंग हो सकता है और यह माता के साथ ही बच्चे के लिए संभावित रूप से गंभीर हो सकता है।
गर्भवती महिलाओं को वैसे पार्टनर के साथ यौन संबंध नहीं बनाना चाहिए, जिनके अज्ञात यौन इतिहास हैं क्योंकि संभावना है कि उन्हें यौन संचारित बीमारियों जैसे एचआईवी या हरपीज से संक्रमित किया जाता है। यदि आप ऐसे पार्टनर के साथ यौन संबंध रखते हैं, तो बीमारियों को आसानी से बच्चे को प्रेषित किया जा सकता है। किसी भी जटिलताओं से बचने और गर्भावस्था अवधि के दौरान सेक्स से दूर रहना बेहतर है।

अगर आप किसी विशेष समस्या के बारे में चर्चा करना चाहते हैं, तो आप एक डॉक्टर से परामर्श कर सकते हैं।
Sex Education Pregnant Pregnancy Avoid Pregnancy Avoid Pregnancy

solved 5
wordpress 4 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info