बच्चा गिराने के बाद क्या होता है?pregnancytips.in

Posted on Fri 12th Nov 2021 : 18:13

अबॉर्शन के बाद नहीं रखा खाने का ख्‍याल तो शायद नहीं बन पाएंगी मां, जानें इस समय के लिए डाइट टिप्‍स

अबॉर्शन की वजह से शरीर को काफी कुछ सहना पड़ता है। घाव भरने के लिए डाइट पर ध्‍यान देना जरूरी होता है।
what to eat after abortion for fast recovery
अबॉर्शन के बाद नहीं रखा खाने का ख्‍याल तो शायद नहीं बन पाएंगी मां, जानें इस समय के लिए डाइट टिप्‍स

गर्भपात चाहे किसी भी वजह से हुआ हो, आपको मानसिक और शारीरिक तकलीफ से तो गुजरना ही पड़ता है। कभी किसी गलती की वजह से मिसकैरेज हो जाता है तो कभी किसी कारणवश महिलाओं को अबॉर्शन करवाना पड़ता है। हर हाल में दर्द तो सहना ही पड़ता है।

इस सबके बावजूद आपको अपने शरीर को अबॉर्शन की प्रक्रिया से शरीर को रिकवर करने पर ध्‍यान भी देना होता है। अगर आपका अबॉर्शन सर्जरी से हुआ है, तो आपको कुछ साइड इफेक्‍ट्स भी हो सकते हैं जैसे कि मतली, ब्रेस्‍ट में दर्द, थकान, पेट में ऐंठन और हल्‍की ब्‍लीडिंग। इतना सब होने के बाद डॉक्‍टर अपनी डाइट का ख्‍याल रखने और पौष्टिक खाना खाने की सलाह देते हैं क्‍योंकि इससे शरीर हील जल्‍दी होता है।


यहां हम आपको कुछ ऐसे डाइट टिप्‍स बता रहे हैं जो अबॉर्शन के बाद जल्‍दी रिकवर करने में मदद करेंगे।
​आयरन और विटामिन सी

आयरन और विटामिन सी युक्‍त पदार्थ शरीर से निकले खून की पूर्ति करने का काम करते हैं। आयरन लाल रक्‍त कोशिकाएं बनाता है और पूरे शरीर में ऑक्‍सीजन की आपूर्ति करता है। वहीं आयरन और विटामिन सी मिलकर सर्जरी के बाद हुए घाव को जल्‍दी भरने के लिए कोलाजन बनाने की प्रक्रिया को बढ़ावा देते हैं। इसके लिए आप पालक, खजूर और कद्दू आदि खाएं।


​कैल्शियम वाली चीजें

यदि प्रेग्‍नेंसी के दौरान कैल्शियम न लिया जाए तो बॉडी पहले से स्‍टोर कैल्शियम लेने लगती है। इससे हड्डियां कमजोर होने लगती हैं। इसलिए अबॉर्शन के बाद हड्डियों को स्‍वस्‍थ और मांसपेशियों को दुरुस्‍त रखने के लिए कैल्शियम जरूर चाहिए होता है। टोफू, भिंडी, ब्रोकली और दूध से बनी चीजों में खूब कैल्शियम होता है।


​फोलिक एसिड सबसे ज्‍यादा जरूरी है

जल्‍दी रिकवर करने के लिए फोलिक एसिड बहुत आवश्‍यक होता है। फोलिक एसिड स्‍वस्‍थ लाल रक्‍त कोशिकाएं बनाता है और एनीमिया से बचाव करता है। अबॉर्शन के बाद फोलिक एसिड से युक्‍त चीजें खाने से कोशिकाओं का विकास और कार्य ठीक रहता है। इसके अलावा अबॉर्शन के बाद हेल्‍दी फैट्स भी चाहिए होते हैं।

घाव को जल्‍दी भरने में हेल्‍दी फैट्स अहम भूमिका निभाते हैं क्‍योंकि इनमें एंटी-इंफ्लामेट्री गुण होते हैं। हेल्‍दी मिसकैरेज और अबॉर्शन के बाद शरीर में हार्मोनल असंतुलन हो जाता है और हेल्‍दी फैट्स से युक्‍त फूड्स हार्मोंस को संतुलित करने में मदद करते हैं। आपको सीफूड से हेल्‍दी फैट्स मिल सकते हैं। एवोकाडो, बादाम, अखरोट और जैतून में भी हेल्‍दी फैट्स होते हैं।


​साबुत अनाज और प्रोटीन

साबुत अनाज पेट को ठीक रखने के लिए बहुत जरूरी होते हैं क्‍योंकि इनमें उच्‍च मात्रा में फाइबर होता है। सर्जरी के बाद जल्‍दी रिकवर करने के लिए खाने में साबुत अनाज को शामिल करना चाहिए क्‍योंकि ये हार्मोनल संतुलन को बढ़ावा देते हैं और ब्‍लड शुगर लेवल को भी कंट्रोल में रखते हैं। ब्राउन राइस, क्‍यूनोओ और गेहूं में खूब फाइबर होता है।

अब प्रोटीन की बात करें तो ये पोषक तत्‍व शरीर में ऊतकों और अंगों को बनाने का काम करता है। घाव भरने और रिकवरी के स्‍टेज पर हाई प्रोटीन डाइट लेनी चाहिए।

प्रोटीन से विटामिन बी12 भी मिलता है। यह एक जरूरी विटामिन है जिससे शरीर में स्‍वस्‍थ लाल रक्‍त कोशिकाएं बनती हैं। वहीं इम्‍यून सिस्‍टम को मजबूत रखने के लिए सहायक एंटीबॉडीज बनाने के लिए भी प्रोटीन जरूरी होता है।

solved 5
wordpress 2 years ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info