बच्चा होने के बाद पेट को कैसे कम करें?pregnancytips.in

Posted on Fri 11th Nov 2022 : 09:26

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए अपनाएं वेट लॉस के ये 5 टिप्स

डिलीवरी के बाद पेट कम करने के लिए आप कुछ आसान तरीकों को अपना सकते हैं


ड‍िलीवरी के बाद मह‍िलाओं में वेट बढ़ना एक आम बात है, फैट खासकर पेट के एर‍िया पर जमा होता है। ये फैट लंबे समय तक आपके शरीर पर नजर आ सकता है क्‍योंक‍ि ड‍िलीवरी के बाद पेट की मसल्‍स लूज हो जाती हैं जो डाइट में बदलाव करने के बाद भी ठीक नहीं हो पाती, ऐसे में आपको अन्‍य तरीके अपनाने चाह‍िए। आप ड‍िलीवरी के बाद वेट लॉस करने के ल‍िए हफ्ते में 3 से 5 द‍िन दें और हर द‍िन 20 से 30 म‍िनट से ज्‍यादा एक्‍सरसाइज को न खींचें। इस दौरान इंटेंस वर्कआउट की सलाह डॉक्‍टर नहीं देते। इस लेख में हम वेट लॉस करने के तरीकों पर चर्चा करेंगे। इस व‍िषय पर बेहतर जानकारी के ल‍िए हमने लखनऊ के झलकारीबाई अस्‍पताल की गाइनोकॉलोजि‍स्‍ट डॉ दीपा शर्मा से बात की।

1. डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो माल‍िश करवाएं (Abdominal massage to reduce belly fat)

पेट का फैट कम करने के ल‍िए आपको मसाज की मदद लेनी चाह‍िए। आप तेल की माल‍िश करवाएं इससे दर्द भी कम होगा और आपकी मांसपेश‍ियां भी टोन्‍ड हो जाएंगी। एक बात का ध्‍यान रखें क‍ि स‍िजेर‍ियन के 3 वीक बाद ही आप मसाज करवाएं, जब तक टांके ठीक न हो जाएं आप मसाज न करवाएं। मांसपेश‍ियों को टोन्‍ड करने के ल‍िए आप एब्‍डोम‍िनल बेल्‍ट का इस्‍तेमाल भी कर सकते हैं।

2. योग की मदद से घटाएं पेट पर जमा हुई एक्‍सट्रा चर्बी (Yoga helps to get rid of belly fat)

योग की मदद से आप बेली फैट कम कर सकती हैं, सी-सेक्‍शन ड‍िलीवरी के बाद योग सबसे सेफ ऑप्‍शन होता है। आपको डि‍लीवरी के 6 से 8 महीने के बाद योग शुरू करना चाह‍िए। आपको योग करने से पहले डॉक्‍टर से भी सलाह लेनी चाहि‍ए। योग करने से मांसपेश‍ियां मजबूत होंगी, ढीली मांसपेश‍ियों को टोन्‍ड होने में मदद म‍िलेगी। आप नौकासन या बोट पोज ट्राय कर सकती हैं।
3. ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग के जर‍िए कैलोरी बर्न करना आसान होता है (Breastfeeding helps to burn calories after delivery)

ब्रेस्‍टफीड‍िंंग करवाना मां और बच्‍चे दोनों की सेहत के ल‍िए फायदेमंद माना जाता है। ब्रेस्‍टफीड‍िंग करवाने से ब्रेस्‍ट कैंसर का खतरा तो घटता ही है साथ ही कैलोरीज भी बर्न होती हैं, ब्रेस्‍टफीड‍िंंग के दौरान काफी एनर्जी खर्च होती है, कई एक्‍सपर्ट्स का मानना है क‍ि स्‍तनपान करवाने वाली मांएं ज्‍यादा जल्‍दी वजन घटा सकती हैं। श‍िशु के ल‍िए कम से कम छह महीने तक ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग जरूरी होती है। ब्रेस्‍टफीडि‍ंंग के दौरान शरीर की कैलोरीज, स्‍तनपान और म‍िल्‍क प्रोडक्‍शन के ल‍िए खर्च होती हैं ज‍िससे आप वजन कम होने लगेगा।

4. डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो पैदल चलें (Walking helps to reduce belly fat)

पेट की चर्बी कम करने के ल‍िए आपको पैदल चलना चाह‍िए। पैदल चलकर आप अपना बेली फैट कम कर सकते हैं। ड‍िलीवरी के बाद वॉक करने से स्‍ट्रेस भी कम होता है और स्‍टेमि‍ना बढ़ता है और शरीर को एनर्जी म‍िलती है। वॉक करक वजन घटाना एक स्‍लो प्रोसेस जरूर हो सकता है पर इसका असर लंबे समय तक रहता है, आपको हर द‍िन टहलना चाह‍िए और एक्‍सरसाइज को रूटीन में एड करना चाह‍िए। अगर आपके डॉक्‍टर सलाह दें तो आप प्‍लैंक भी कर सकती हैं। प्‍लैंक करने के ल‍िए क‍िसी कोच की मदद लें।

5. डिलीवरी के बाद पेट कम करना है तो पानी का सेवन करें (Drink water to lose weight)

पेट की चर्बी करने के तरीके ढूंढ रहे हैं तो आपको पानी का सेवन करना चाह‍िए। शरीर को हाइड्रेट रखकर ही आप कैलोरीज बर्न कर सकते हैं खासकर ड‍िलीवरी के बाद आपको ड‍िहाइड्रेशन की समस्‍या से बचना चाह‍िए। इसके साथ ही आपको भरपूर मात्रा में नींद लेनी है, नींद की कमी से शरीर में सूजन और कोर्ट‍िसोल जो क‍ि एक स्‍ट्रेस हार्मोन है उसकी मात्रा बढ़ती है ज‍िससे वजन बढ़ सकता है।

पेट का फैट कम करने के ल‍िए आप स्‍ट्रेन्‍थ ट्रेन‍िंग की भी मदद ले सकते हैं। इसके साथ ही आपको वेट कम करने के ल‍िए स्‍ट्रेस फ्री रहना होगा और थोड़ा सब्र रखना होगा आपको ड‍िलीवरी के बाद शरीर को नॉर्मल होने के ल‍िए थोड़ा समय देना चाह‍िए उसके बाद ही वेट लॉस रूटीन शुरू करें।

solved 5
wordpress 1 year ago 5 Answer
--------------------------- ---------------------------
+22

Author -> Poster Name

Short info